धर्म-कर्म

जानिए वृंदावन के प्रसिद्ध मंदिरों की लिस्ट क्या आपको पता है यहा के स्वयं प्रकट मंदिर?

Anshika
9 Jun 2023 1:34 PM GMT
जानिए वृंदावन के प्रसिद्ध मंदिरों की लिस्ट क्या आपको पता है यहा के स्वयं प्रकट मंदिर?
x
वृंदावन भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित है और यह भगवान कृष्ण के जन्मस्थल के रूप में जाना जाता है।

वृंदावन भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित है और यह भगवान कृष्ण के जन्मस्थल के रूप में जाना जाता है। इसके अलावा, यह हिंदू धर्म का महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है जहां हर साल हजारों श्रद्धालु आते हैं। यहां पर कई मंदिर, आश्रम, कुंज, तालाब और पार्क हैं जो आकर्षक होते हैं। वृंदावन के पास मथुरा भी होता है, जो महाभारत के समय से ही महत्वपूर्ण है।वृंदावन में सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है श्री बांके बिहारी मंदिर। यह मंदिर भगवान कृष्ण के रूप में जाने जाने वाले श्री बांके बिहारी जी को समर्पित है। मंदिर का निर्माण 1864 ईसा पूर्व में हुआ था और इसकी विशेषता उसके सुंदर स्थानीय वास्तुकला, श्री कृष्ण के चित्रों, सुंदर प्रतिमाओं और सुंदर साज-संगत से है।

श्रीमत् राधा रमण मंदिर भी वृंदावन का प्रसिद्ध मंदिर है। इस मंदिर का निर्माण 1542 ईसा पूर्व में हुआ था और यह मंदिर भगवान कृष्ण की प्रिय गोपियों में से एक, श्रीमती राधा रानी को समर्पित है। मंदिर के सुंदर संगमरमर के द्वार, अलंकृत छत, सुंदर प्रतिमाएं, और चित्रों से इसकी विशेषता है।

इसके अलावा, वृंदावन में कुछ और प्रसिद्ध मंदिर हैं जैसे मथुराधीश मंदिर, बांके बिहारी गुलाबी मंदिर, इस्कॉन मंदिर, प्रेम मंदिर, नीलमाधव मंदिर, श्रीनाथजी मंदिर, श्री कृष्ण बलराम मंदिर, श्री कृष्ण जन्म स्थल आदि।

वृंदावन में घूमने के लिए सबसे अच्छी तरीका पैदल यात्रा है। यहां पर आप पैदल ही सभी मंदिरों को देख सकते हैं और इसका आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा, आप स्थानीय बाजार में भी घूम सकते हैं और स्थानीय खाने का आनंद ले सकते हैं।

इस मंदिर का नाम भगवान कृष्ण की प्रिय गोपियों में से एक, श्रीमती राधा रानी के पति भगवान दामोदर के नाम पर रखा गया है। यह मंदिर श्रीमती राधा रानी के प्रति भक्ति को समर्पित है। मंदिर का निर्माण 1542 ईसा पूर्व में हुआ था और इसकी विशेषता उसके सुंदर स्थानीय वास्तुकला, सुंदर प्रतिमाएं, और सुंदर साज-संगत से है।

मंदिर के पास स्थित एक कुंज, जहां भक्तों को प्राकृतिक शांति मिलती है। मंदिर के पास ही स्थित है श्रीमती राधा रानी के अपने घर का स्थान, जिसे राधा रसबिहारी मंदिर के नाम से जाना जाता है।

वृंदावन में इन मंदिरों के अलावा भी कई मंदिर हैं, जो भगवान कृष्ण को समर्पित हैं। इन मंदिरों में से कुछ हैं मथुराधीश मंदिर, बांके बिहारी गुलाबी मंदिर, इस्कॉन मंदिर, प्रेम मंदिर, नीलमाधव मंदिर, श्रीनाथजी मंदिर, श्री कृष्ण बलराम मंदिर, श्री कृष्ण जन्म स्थल आदि।

Next Story