धर्म-कर्म

हर मंगलवार हनुमान जी को चढ़ाए ये चीजें, सभी मुरादें होगीं पूरी

Arun Mishra
9 Nov 2021 2:51 AM GMT
हर मंगलवार हनुमान जी को चढ़ाए ये चीजें, सभी मुरादें होगीं पूरी
x
मंगलवार के दिन कुछ विशेष चीजें चढ़ाने से बजरंगबली हर समस्या का समाधान करते हैं।

हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए मंगलवार को उनकी खासतौर पर पूजा की जाती है। संकटमोचन हनुमान अपने भक्तों की हर मुराद पूरी करते हैं। मंगलवार के दिन कुछ विशेष चीजें चढ़ाने से बजरंगबली हर समस्या का समाधान करते हैं। मंगलवार के दिन जहां हनुमान जी को ध्वज और सिंदूर चढ़ाने का विधान है वहीं बजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए चमेली का तेल, लड्डू, तुलसी भी अर्पित की जाती हैं। ऐसा विश्‍वास किया जाता है कि इस दिन हनुमान जी की उपासना करने से साहस, आत्मविश्वास और आत्‍मशक्ति की प्राप्ति होती है।

ध्‍वज को चढ़ाने की वजह है खास

कहते हैं कि महाभारत के युद्ध में हनुमान जी अर्जुन के रथ के ध्वज पर विराजमान थे और युद्ध में उन्होंने पांडवों की रक्षा की थी इसीलिए आयु रक्षा, मुकदमों तथा परीक्षा में विजय और संपत्ति की प्राप्ति के लिए हनुमान जी को मंगलवार के दिन तिकोनी केसरिया ध्वजा चढ़ाई जाती है।

तुलसी है अत्यंत प्रिय

ये तो सभी जानते हैं कि तुलसी भगवान विष्णु को अत्यंत प्रिय है और उनके सभी अवतारों को भी चढ़ाई जाती है। हनुमान विष्‍णु जी के अवतार श्रीराम के परम भक्‍त हैं और तुलसी चढ़ाने से श्रीराम भी अत्यंत प्रसन्न होते हैं जाहिर है परम राम भक्त हनुमान जी भी भोजन के साथ तुलसी समर्पित करने से प्रसन्न होते हैं।

क्यों ब्रहम्चारी बजरंगबली को प्रिय है सिंदूर

एक कथा के अनुसार माता सीता को अपने स्वामी श्रीराम को प्रसन्न करने के लिए सिंदूर से मांग भरते देखकर हनुमान जी ने शरीर में ढेर सारा सिन्दूर लगा लिया था ताकि श्रीराम उनसे भी स्‍नेह करें। तभी से हनुमान जी को सिन्दूर चढ़ाने की परंपरा शुरू हुई। ऐसी मान्‍यता है कि हनुमान जी को सिन्दूर और चमेली का तेल चढ़ाने से रोगों और शारीरिक व्याधियों से मुक्ति मिलती है।

चमेली का तेल

हनुमान जी को चमेली का तेल चढ़ाना बेहद शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि चमेली का तेल खाली नहीं चढ़ाना चाहिए। इसे सिंदूर के साथ मिलाकर चढ़ाना चाहिए।

लड्डू

हनुमान जी को बूंदी के लडडू चढ़ाए जाते हैं। कहा जाता है कि इससे बजरंगबली प्रसन्न होते हैं। बूंदी के लड्डू चढ़ाने के बाद उसका प्रसाद के रूप में वितरण करना चाहिए।

चोला चढ़ाएं

हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए चोला भी चढ़ाया जाता है। कहा जाता है कि इससे भक्तों की मनचाही मुराद पूरी होती है।

Next Story