धर्म-कर्म

सावन के पहले सोमवार पर पुजारियों ने महाकालेश्वर मंदिर में की 'भस्म आरती'

Smriti Nigam
10 July 2023 5:53 AM GMT
सावन के पहले सोमवार पर पुजारियों ने महाकालेश्वर मंदिर में की भस्म आरती
x
महाकालेश्वर मंदिर में भस्म आरती का अपना महत्व है क्योंकि यह 12 ज्योतिर्लिंगों में से एकमात्र ज्योतिर्लिंग है जहां शिव लिंग पर भस्म लगाई जाती है।

महाकालेश्वर मंदिर में भस्म आरती का अपना महत्व है क्योंकि यह 12 ज्योतिर्लिंगों में से एकमात्र ज्योतिर्लिंग है जहां शिव लिंग पर भस्म लगाई जाती है।

सावन महीने के पहले सोमवार के शुभ अवसर पर रविवार को उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में पुजारियों ने 'भस्म आरती' की।

महाकालेश्वर मंदिर में भस्म आरती का अपना महत्व है क्योंकि यह 12 ज्योतिर्लिंगों में से एकमात्र ज्योतिर्लिंग है जहां शिव लिंग पर भस्म लगाई जाती है। इसलिए, यह एक मुख्य कारण है कि देश भर से भक्त आरती में शामिल होने के लिए महाकालेश्वर मंदिर में आते हैं।

गौरतलब है कि सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, यह पांचवें महीने में आता है। इस महीने के सभी सोमवार भगवान शिव भक्तों द्वारा पूजा और उपवास के लिए शुभ माने जाते हैं।

महाकालेश्वर मंदिर को सजाया गया था और भस्म आरती में शामिल होने के लिए सुबह से ही बड़ी संख्या में भक्त कतार में लगे हुए थे। भगवान शिव के अनुयायियों ने भी देश भर में भोले बाबा को समर्पित विभिन्न मंदिरों में पूजा-अर्चना की।

श्री महाकालेश्वर मंदिर

उज्जयिनी के श्रीमहाकालेश्वर भारत के बारह प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंगों में महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं। विभिन्न प्राचीन ग्रंथों और पुराणों में मंदिर की भव्यता और भव्यता का सजीव चित्रण किया गया है। कालिदास सहित प्रसिद्ध कवियों ने संस्कृत छंदों में इस पवित्र निवास की प्रशंसा की है। एक समय भारतीय समय की गणना का केंद्रीय केंद्र रहे उज्जैन में महाकाल को शहर का विशिष्ट देवता माना जाता था।

उज्जैन में, महाकालेश्वर का भव्य मंदिर ऊंचा खड़ा है, इसका शिखर आकाश की ओर बढ़ता है, जो क्षितिज के सामने एक विस्मयकारी दृश्य प्रस्तुत करता है। यह गहरी श्रद्धा और प्राचीन भव्यता की भावना का आह्वान करता है। समय के अधिष्ठाता देवता शिव की दिव्य उपस्थिति, उज्जैन में शाश्वत रूप से विद्यमान है। आधुनिक जीवन की व्यस्त गतिविधियों के बीच भी, महाकाल की सर्वव्यापकता शहर के निवासियों के जीवन में व्याप्त है, जो अतीत की समृद्ध परंपराओं के साथ एक अटूट संबंध स्थापित करती है।

Next Story