धर्म-कर्म

श्रावण मास सावन: इतिहास, महत्व, वह सब कुछ जो आपको जानना चाहिए

Smriti Nigam
3 July 2023 12:13 PM GMT
श्रावण मास सावन: इतिहास, महत्व, वह सब कुछ जो आपको जानना चाहिए
x
सावन का महीना 4 जुलाई से शुरू होकर 31 अगस्त तक चलेगा और यह मानसून का भी समय है। हिंदू मान्यता के अनुसार बारिश भगवान शिव के आशीर्वाद का प्रतीक है।

सावन का महीना 4 जुलाई से शुरू होकर 31 अगस्त तक चलेगा और यह मानसून का भी समय है। हिंदू मान्यता के अनुसार बारिश भगवान शिव के आशीर्वाद का प्रतीक है।

नई दिल्ली: भगवान शिव के पवित्र महीने को श्रावण मास या सावन के नाम से जाना जाता है। यह महीना पूरी तरह से भगवान शिव की शक्ति और उनके भक्तों को समर्पित है। श्रावण मास मास शुभ त्योहार और आयोजन का पर्याय है।मानसून की शुरुआत का प्रतीक, सावन , भगवान शिव को समर्पित एक पवित्र महीना है। लोग प्रत्येक सोमवार को व्रत रखते हैं और इसे सावन का सोमवार कहा जाता है। इसकी व्युत्पत्ति का पता लगाते हुए, सोमवार या सोमवार संस्कृत शब्द 'सोम' से लिया गया है जिसका अर्थ है चंद्र, हिंदू देवता, चंद्रमा। हिंदू धर्म में भगवान शिव को अपने बालों के ऊपर अर्धचंद्र धारण करते हुए दर्शाया गया है और उन्हें 'सोमेश्वर ' के नाम से भी संबोधित किया जाता है। दूसरी ओर, सावन का अर्थ है मानसून का मौसम।

सावन का महीना 4 जुलाई से शुरू होकर 31 अगस्त तक चलेगा और यह मानसून का भी समय है। हिंदू मान्यता के अनुसार बारिश भगवान शिव के आशीर्वाद का प्रतीक है। इतना ही नहीं इस दौरान कांवर यात्रा भी हो रही है. यह शिव भक्तों का अनुष्ठान है जो पवित्र नदियों से जल लाते हैं और भगवान शिव के प्रति अपना स्नेह दिखाने के लिए केसरिया रंग के कपड़े पहनते हैं।

जैसा कि हिंदू कैलेंडर और ज्योतिषीय मान्यताओं के अनुसार इस वर्ष सावन अपनी विशेष समय अवधि के कारण एक विशेष और महत्वपूर्ण स्थान रखता है। इस साल सावन का जश्न 59 दिनों तक चलेगा.

यह एक दुर्लभ संयोग है जो इस साल बन रहा है। इस कारण शिवभक्तों का उत्साह चरम पर है।

इतिहास और महत्व:

पारंपरिक कहानी के अनुसार दक्ष पुत्री ने अपना जीवन त्याग दिया था और हिमालय राजा के घर में पार्वती के रूप में पुनर्जन्म लिया था। पार्वती भगवान शिव से विवाह करना चाहती थीं। इसीलिए पार्वती ने सावन या श्रावण मास के दौरान अपने लिए तपस्या का आयोजन किया। चूँकि भगवान शिव ने पार्वती की इच्छा पूरी की।

सावन पूरी तरह से आध्यात्मिकता और भगवान शिव पर विश्वास के बारे में है जिसे दुनिया भर में लाखों हिंदू मनाते हैं।

सभी शिव मंदिरों में भक्तों की भीड़ लगी रहती है। अनुष्ठानों के हिस्से के रूप में, जो अक्सर शहरों के विभिन्न हिस्सों में थोड़ा भिन्न होता है, लोग दूध, बेलपत्र, पान का पत्ता, धतूरा (एक प्रकार का सफेद फूल), लौंग, सुपारी और अन्य फूल और मिठाइयाँ चढ़ाते हैं। सावन न केवल मानसून की शुरुआत का प्रतीक है, बल्कि गणेश चतुर्थी, रक्षाबंधन, जन्माष्टी आदि त्योहारों के मौसम की शुरुआत भी है।

Next Story