धर्म-कर्म

आपके जीवन में भी हैं ढेर सारी समस्याएं तो आज ही अपनाएं इन उपायों को घर में आएगी समृद्धि

Anshika
2 Jun 2023 4:06 PM GMT
आपके जीवन में भी हैं ढेर सारी समस्याएं तो आज ही अपनाएं इन उपायों को घर में आएगी समृद्धि
x

Friday Remedies: अगर आप भी अपने घर में सुख समृद्धि चाहते हैं तो मां लक्ष्मी के इन उपायों को जरूर करना चाहिए मां लक्ष्मी से जुड़े उपाय आपके जीवन की सभी समस्याओं को दूर कर देंगे

शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित है। इस दिन धन की देवी की पूजा-अर्चना करने से जीवन में पैसों संबंधित सारी दिक्कतें दूर हो जाती हैं। ऐसे में आज के दिन लक्ष्मी जी के विशेष उपायों को करने से आपको सभी परेशानियों से मुक्ति मिल जाएगी शुक्रवार के कुछ खास उपायों के बारे में।

1. आज के दिन हल्दी की पांच साबुत गाठें और एक रूपये का सिक्का लेकर, एक पीले रंग के कपड़े में रखकर बांध दें । फिर उस कपड़े को अपने घर के मंदिर में रखें और अपने गुरु या अपने ईष्ट देव का ध्यान करते हुए एक घी का दीपक जलाएं। जब दीपक जलते –जलते अपने आप बुझ जाये, तब उस हल्दी और एक रुपये का सिक्का बंधे पीले रंग के कपड़े को मंदिर से उठाकर अपनी तिजोरी या अलमारी में रख लें।

2. अगर आप आज के दिन अपने किसी महत्वपूर्ण कार्य से बाहर जा रहे हैं या अपनी किसी बिजनेस मीटिंग के लिये जा रहे हैं तो आज के दिन केसर का तिलक लगाकर जायें।

3. अगर आपके परिवार के किसी सदस्य की सेहत कुछ दिनों से ठीक नहीं चल रही है तो उनके स्वास्थ्य की बेहतरी के लिये आज के दिन बेसन से कोई मीठी चीज बनाएं। अब उसका भोग सबसे पहले भगवान को लगाएं।

4. अगर आप अपने जीवन में समृद्धि पाना चाहते हैं, तो आज के दिन आंखें बंद करके बड़े पेड़ का ध्यान करते हुए, उसे प्रणाम करें और पेड़ का पांच बार नाम लें।

5. अगर आपको अपने घर-मकान बनवाने या उसमें सुधार करवाने से संबंधित कुछ दिक्कतें आ रही हैं, तो आज के दिन भगवान विश्वकर्मा की पूजा करें।

6. आपको अपने जीवनसाथी के करियर की तरक्की के लिये आज के दिन किसी खेतीहर को किसी ऐसी फसल या साग- सब्जी के बीज का एक पैकेट गिफ्ट करना चाहिए, जिसकी हाल ही में बुआई होने वाली हो।

7. आज के दिन आपको देवी लक्ष्मी के आगे घी का दीपक जलाना चाहिए और उनकी विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए। पूजा के समय देवी मां के सामने दो पीले रंग की कौड़ियां भी रखें।

8. अगर आप अपने दुश्मनों से और अपनी हर प्रकार की परेशानी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज के दिन आपको देवी लक्ष्मी की इन पंक्तियों का जाप करना चाहिए। वो पंक्तियां हैं- सर्वज्ञे सर्ववरदे सर्व दुष्ट भयङ्करि। सर्व दुःखहरे देवि महालक्ष्मि नमोऽस्तुत

9. अगर आप जीवन में खूब नाम कमाना चाहते हैं तो आज के दिन आपको दो सुगंधित इत्र की शीशी लेनी चाहिए और उनमें से एक शीशी देवी लक्ष्मी के मंदिर में अर्पित करनी चाहिए और दूसरी शीशी को देवी मां के चरणों में लगाकर वापस अपने घर ले आना चाहिए और रोज़ उसे अपने इस्तेमाल में लेना चाहिए।

10. अगर आप किसी विशेष काम में सिद्धि प्राप्त करना चाहते हैं या अपनी बौद्धिक क्षमता में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तोआपको श्रीलक्ष्मीस्तव पंक्तियों का जाप करना चाहिए

Next Story