धर्म-कर्म

Surya Grahan 2022: साल का आखिरी सूर्य ग्रहण आज, जानें- कब से लगेगा और किस राशि पर क्या रहेगा असर

Arun Mishra
25 Oct 2022 4:08 AM GMT
Surya Grahan 2022: साल का आखिरी सूर्य ग्रहण आज, जानें- कब से लगेगा और किस राशि पर क्या रहेगा असर
x
साल 2022 का आखिरी सूर्य ग्रहण आज 25 अक्टूबर दिन मंगलवार को लग रहा है.

Surya Grahan 2022: साल 2022 का आखिरी सूर्य ग्रहण आज 25 अक्टूबर दिन मंगलवार को लग रहा है. यह कार्तिक अमावस्या की तिथि में लग रहा है. आज सूर्य ग्रहण होने के कारण गोवर्धन पूजा या अन्नकूट नहीं होगा, यह कल मनाया जाएगा. सूर्य ग्रहण के कारण धार्मिक और शुभ मांगलिक कार्यों पर रोक रहेगा.

यह सूर्य ग्रहण भारत समेत दुनिया के कई हिस्सों में देखा जा सकेगा। भारत में ग्रहण होने से इसका सूतक काल मान्य रहेगा। ग्रहण का सूतक सुबह 4 बजे लग चुका है। भारत में यह ग्रहण दोपहर बाद देखा जा सकेगा। यह आंशिक सूर्य ग्रहण मुख्य रूप से यूरोप, उत्तर-पूर्वी अफ्रीका और पश्चिम एशिया के कुछ हिस्सों से दिखाई देगा. भारत में ग्रहण नई दिल्ली, बेंगलुरु, कोलकाता, चेन्नई, उज्जैन, वाराणसी, मथुरा में दिखाई देगा, यह भी बताया जा रहा है कि पूर्वी भारत को छोड़कर सारे भारत में इस सूर्य ग्रहण को देखा जा सकता है.

भारत में सूर्य ग्रहण का समय

ज्योतिष में ग्रहण को अशुभ घटनाओं में गिना जाता है. इस वजह से ग्रहण के दौरान शुभ कार्य और पूजा पाठ वर्जित माने जाते हैं. मान्यता है कि सूर्य ग्रहण के दौरान सूर्य पीड़ित हो जाते हैं, जिस कारण सूर्य की शुभता में कमी आ जाती है. आइए जानते हैं सूर्य ग्रहण का समय सूर्य ग्रहण का समय (Surya Grahan 2022 Timings In India) भारत में ये सूर्य ग्रहण दिन में 2 बजकर 29 मिनट से आरंभ हो जाएगा और लगभग 4 घंटे 3 मिनट तक चलेगा. इस बार सूर्यास्त होने के बाद भी ग्रहण होगा. शाम 6 बजकर 32 मिनट पर ग्रहण की समाप्ति होगी.

राशियों पर असर

साल के इस आखिरी सूर्य ग्रहण का असर अलग-अलग राशियों पर पड़ेगा. मेष, वृषभ और मिथुन राशि के लोगों पर सूर्य ग्रहण का बुरा असर देखने को मिलेगा. कर्क राशि वाले लोगों को इस दौरान धनलाभ होगा. कन्या राशि वालों को इस दौरान हानि हो सकती है. वृश्चिक वालों को धन की हानि होने की संभावना है और धनु राशि वालों इस दौरान लाभ होगा.

सूर्य ग्रहण 2022 राशियों पर प्रभाव

मेष: इस सूर्य ग्रहण से मेष राशिवालो के परिवार के सदस्यों या महिलाओं से संबंधित कष्ट हो सकता है.

वृषभ: आपकी राशि के जातकों को सुख और संपत्ति की प्राप्ति का योग है.

मिथुन: सूर्य ग्रहण के कारण आपको मानसिक कष्ट और चिंता हो सकती है.

कर्क: सूर्य ग्रहण की वजह से धन हानि और शारीरिक कष्ट हो सकता है.

सिंह: आपको वाहन सुख और धन प्राप्ति का योग है.

कन्या: सूर्य ग्रहण के दुष्प्रभाव से आपको धन हानि हो सकता है.

तुला: आपको संभलकर रहना चाहिए क्योंकि दुर्घटना का योग है.

वृश्चिक: आपको अपनी सेहत और धन का ध्यान रखना होगा. इसकी हानि हो सकती है.

धनु: इस राशि के जातकों को धन लाभ होगा और मानसिक तौर पर खुश रहेंगे.

मकर: पद, प्रतिष्ठा में वृद्धि का योग है.

कुंभ: कार्य हानि, अपमान, अपयश की स्थिति बन सकती है.

मीन: आपकी राशि के लोगों को संभलकर रहना चाहिए. मृत्युतुल्य कष्ट का योग है.

कब लगता है सूर्य ग्रहण ?

हिंदू पंचांग में ग्रहण की घटना का पूर्वानुमान वैदिक काल से चला आ रहा है। सूर्य ग्रहण हमेशा अमावस्या तिथि पर ही होता है। खगोल शास्त्र के अनुसार जब चंद्रमा पृथ्वी और सूर्य के बीच आ जाता है। तब यह तीनों एक सीध में हो जाते हैं। इस घटना को ही आंशिक सूर्य ग्रहण कहते हैं।

क्या होता है सूतक?

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सूतक काल को अशुभ माना जाता है। सूतक में किसी भी तरह के शुभ काम,पूजा-पाठ और धार्मिक अनुष्ठान नहीं किए जा सकते हैं। जब सूर्य ग्रहण लगता है तो उसके 12 घंटे पहले से सूतक काल मान्य हो जाता है और जब चंद्र ग्रहण लगता है तो 5 घंटे पहले सूतक मान्य होता है। इस बार आंशिक सूर्य ग्रहण शाम के 4 बजे के बाद ही लगेगा ऐसे में इस समय सूतक काल प्रभावी हो चुका है।

Next Story