धर्म-कर्म

घर मे कभी नही लगाने चाहिए यह पेड,जानिए क्यों मानें जाते है अशुभ

Desk Editor
26 Aug 2022 10:46 AM GMT
घर मे कभी नही लगाने चाहिए यह पेड,जानिए क्यों मानें जाते है अशुभ
x

पेड़-पौधों का संबंध प्रकृति से होता है. घर पर पेड़-पौधे लगाने से न सिर्फ वातावरण शुद्ध रहता है बल्कि इससे घर का वास्तु दोष भी दूर होता है. हिंदू धर्म में तो कई पेड-पौधों को पूजनीय माना गया है. ऐसी मान्यता है कि तुलसी, बरगद, पीपल और केला जैसे कई पेड़-पौधों में देवी-देवताओं का वास होता है, इसलिए पेड़-पौधे लगाना बेहद शुभ होता है. लेकिन अगर बात घर की हो तो, पेड़-पौधों का चुनाव करते समय सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि घर के लिए सभी पेड़ शुभ नहीं माने जाते.

कुछ ऐसे भी पेड़ होते हैं जिसे घर पर लगाने से बचना चाहिए. जानते हैं आचार्य गुरमीत सिंह से कि घर के लिए कौन से पेड़-पौधे शुभ (Auspicious Trees) होते हैं और कौन से अशुभ. घर पर न लगाएं ये पेड़ बेर का पेड़– घर पर बेर का पेड़ लगाना अशुभ होता है. ये पेड़ आर्थिक परेशानी का कारण बनते हैं, इसलिए घर के आस-पास बेर का पेड़ भूलकर भी नहीं लगाए. खजूर का पेड़– वैसे तो खजूर का पेड़ कई घरों में होता है, लेकिन यह पेड़ कभी-कभी नुकसान का कारण भी बन जाता है.

घर पर खजूर का पेड़ होने से आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है. अगर घर पर खजूर का पेड़ लगाना है तो इसे घर से कुछ दूरी पर ही लगाएं. इमली का पेड़– इमली का पेड़ भी घर के लिए शुभ नहीं माना जाता है. कहा जाता है कि इस पेड़ पर बुरी शक्तियों का वास होता है. इमली का पेड़ घना और काफी विशाल होता है, इसलिए यदि पहले से इमली का पेड़ है तो इसे कटवाएं नहीं बल्कि इसके आसपास तुलसी, हल्दी, नीम या अशोक का पौधा लगा दें. इससे इसका बुरा प्रभाव कम हो जाता है.

इन पेड़-पौधों से होता है कलह-क्लेश– घर या घर के आस-पास मेहंदी, रेशम, ताड़ और कपास का पेड़ नहीं लगाना चाहिए. इन पेड़ों से मिलते हैं शुभ फल बेल का पेड़– घर पर बेल का पेड़ लगाना अत्यंत शुभ माना गया है. बेलपत्र भगवान शिव को भी प्रिय होता है. शिवजी को पूजा में बेलपत्र चढ़ाने का विधान है.

कहा जाता है बेल के पेड़ पर भगवान शिव निवास करते हैं. घर के उत्तर पश्चिम दिशा में बेल का पेड़ लगाना चाहिए. इससे अलावा आप उत्तर-दक्षिण दिशा में भी बेल का पेड़ लगा सकते हैं. अश्वगंधा– अश्वगंधा को घर के लिए शुभ माना जाता है. इसे घर पर लगाने से वास्तु दोष दूर होता है और सुख-समृद्धि आती है. आंवले का पेड़– कहा जाता है कि आंवले के पेड़ पर भगवान विष्णु वास करते हैं. घर की उत्तर और पूर्व दिशा में इस पेड़ को लगाने से घर संपन्नता से भर जाता है

Next Story