धर्म-कर्म

पूजा घर में रखे शंख को बजानें के क्या है फायदे, जानें ज्योतिष शास्त्र के अनुसार..

Desk Editor
11 Oct 2022 1:00 PM GMT
पूजा घर में रखे शंख को बजानें के क्या है फायदे, जानें ज्योतिष शास्त्र के अनुसार..
x

हमारे घर की पूजा में शंख रखा जाता है। तो हमने दुर्गा पूजा में महिलाओं को शंख बजाते देखा है। इसलिए कई धार्मिक अवसरों पर लोग शंख बजाते हैं। अगर आप शंख को धर्म से जोड़ते हैं तो आप गलत हैं। क्योंकि शंख बजाने से हजारों लाभ होते हैं। इससे चेहरे में चमक आती है, चेहरे पर झुर्रियां गायब हो जाती हैं। प्राकृतिक चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार शंख बजाने से शरीर के कई रोग दूर हो जाते हैं। इसका उपयोग न केवल वास्तु दोष को दूर करने के लिए किया जाता है, बल्कि स्वास्थ्य में भी सुधार करता है।

शंख बजाने के फायदे

प्राकृतिक चिकित्सा विशेषज्ञ प्रीतिका मजूमदार के अनुसार शंख वास्तुदोष दूर करता है। लेकिन यह स्वास्थ्य, वृद्धि, लंबी उम्र, लक्ष्मी की प्राप्ति, पुत्र की प्राप्ति, पूर्वजों की शांति, विवाह आदि को दूर करता है। इसके अलावा शंख कई चमत्कारी फायदे देता है। कैलाश मानसरोवर, मालदीव, लक्षद्वीप, कोरामंडल द्वीप, श्रीलंका और भारत में अच्छी गुणवत्ता वाला शंख पाया जाता है। घर में शंख बजाने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

बीमारियां दूर होती हैं

शंख सेहत के लिए फायदेमंद होता है शंख बजाने से सकारात्मक ऊर्जा का निर्माण होता है। इससे आत्मविश्वास बढ़ता है। शंख प्राकृतिक कैल्शियम, सल्फर और फास्फोरस से भरपूर होता है। गौराक्ष संहिता, विश्वामित्र संहिता, पुलस्त्य संहिता आदि ग्रंथों में दक्षिणावर्ती शंख को आयुर्वेदिक और शुभ माना गया है।

एसिडिटी दूर होगी

रोजाना शंख बजाने से गले और फेफड़ों के रोगों से बचा जा सकता है। अगर पेट में दर्द हो, आंत में सूजन हो या कोई चोट हो तो रात को दक्षिणावर्ती खोल में पानी रखंत और सुबह खाली पेट उस पानी को पी लें। इससे पेट के सभी रोग दूर हो जाते हैं। नेत्र रोग में भी आराम मिलेगा।

शंख बजाने से मुख, श्वसन तंत्र, श्रवण तंत्र और फेफड़ों का व्यायाम करने से फेफड़ों के रोगों से बचा जा सकता है । इतना ही नहीं, यह कालसर्प योग में रामबाण का काम भी करता है। शंख बजाने से चेहरे पर झुर्रियां दूर होती हैं। यह मांसपेशियों में खिंचाव का व्यायाम भी करता है। यह महीन रेखाओं को दूर करता है।

Next Story