धर्म-कर्म

नवरात्रि मे हिन्दू धर्म में लहसुन और प्याज की क्यो होती है, मनाही जानिए धर्मशास्त्र के अनुसार

Desk Editor
20 Sep 2022 7:35 AM GMT
नवरात्रि मे हिन्दू धर्म में लहसुन और प्याज की क्यो होती है, मनाही जानिए धर्मशास्त्र के अनुसार
x

नौ दिवसीय नवरात्रि उपवास के फल, सब्जियां, कुट्टू आटा, साबूदाना, समक चावल, डेयरी उत्पाद और सेंधा नमक खाया जाता हैं। और ऐसे मेंप्याज और लहसुन नहीं खाया जाता है। जो लोग उपवास रखते हैं वे नवरात्रि के दौरान अपने भोजन से प्याज और लहसुन को हटा देते हैं। सख्त संस्कृति और पारंपरिक मान्यताओं के अलावा, व्रतधारी निश्चित भोजन शैली का भी पालन करते हैं। वे किसी भी तरह के मसालेदार भोजनका सेवन नहीं करते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि ब्राह्मण प्याज और लहसुन का सेवन नहीं करते हैं। पुराने जमाने में लोग प्याज और लहसुन कभी नहीं खाते थे।

इन दोनों सब्जियों को कभी किसी ब्राह्मण के घर नहीं लाया गया। हालांकि, देर से हीसही, इस अवधारणा को बदल दिया गया है। भगवान के लिए परोसे जाने वाले नैवेद्य के एक भाग के रूप में, प्याज और लहसुन का उपयोगकरके कभी भी खाद्य पदार्थ तैयार नहीं किए जाते हैं। आयुर्वेद का आधार आयुर्वेद के आधार पर हम जो भोजन करते हैं उसे तीन समूहों में बांटा जा सकता है। सत्व, रजस और तमस। सात्विक भोजन मानसिक शांतिप्रदान करता है, यह हमारे दिमाग को शांत रखता है, हमें सच बोलने में मदद करता है और हमारे दिमाग को हमेशा नियंत्रण में रखता है।

यही मुख्यकारण है कि व्रत में केवल सात्विक भोजन करना पसंद करते थे। रजस की श्रेणी में आने वाले खाद्य पदार्थ आपको चाह सकते हैं और सांसारिकसुखों की इच्छा कर सकते हैं। प्याज आपकी यौन भावनाओं को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। यह मुख्य कारणों में से एक है कि क्यों पहले केसमय में प्याज को प्रतिबंधित किया गया था। जब हम तमस श्रेणी के खाद्य पदार्थ जैसे प्याज और लहसुन खाते हैं, तो हमें जो गुण मिलते हैं, वहयह है कि हमारा मन दुष्ट हो जाता है,

हम अधिक क्रोधित हो जाते हैं और हमारे मन को कभी भी नियंत्रित नहीं किया जा सकता है। इसलिए लोग हमेशा प्याज और लहसुन खाने से परहेज करते हैं। हालांकि कुछ लोगों का मानना है कि लहसुन कुछ स्वास्थ्य विकारों को ठीककरने में मदद करता है; हालाँकि, ब्राह्मणों ने उन्हीं बीमारियों को ठीक करने के लिए वैकल्पिक आयुर्वेदिक दवाएं खोजीं।

चूंकि मानव को बंदरों से विकसित होने के लिए जाना जाता है, इसलिए इन नियमों और मान्यताओं को हमारे हमेशा से भटकने वाले दिमागों कोवश में करने के लिए लागू किया गया था। बल्कि हम इंसानों का अपने दिमाग पर नियंत्रण नहीं होता है। इसलिए, प्याज, लहसुन, मांस आदिजैसे खाद्य पदार्थों से परहेज करके, ब्राह्मण मानते हैं कि यह शांति प्राप्त करने और अपने जीवन के उद्देश्य को पूरा करने की दिशा में एक कदमहै। इसलिए, वे ऐसी कोई भी गतिविधि करने से परहेज करते हैं जिससे उनका ध्यान भगवान से हट जाए।

Next Story