धर्म-कर्म

हिन्दू धर्म मे क्यो मनायें जाते है श्राद्ध पक्ष जानिए कैसे शुरु हुई पितृ पक्ष की परंपरा

Desk Editor
17 Sep 2022 7:08 AM GMT
हिन्दू धर्म मे क्यो मनायें जाते है श्राद्ध पक्ष जानिए कैसे शुरु हुई पितृ पक्ष की परंपरा
x

इस श्राद्ध पक्ष की शुरुआत विक्रम संवत के भद्रव सूद पूनम से होती है। जो भद्रवा वड़ आमस तक चलता है। श्राद्ध के सोलह दिनों के समूह को श्राद्ध पक्ष और पितृतर्पण के दिन कहा जाता है । पितरों के लिए मोक्ष का सबसे बड़ा साधन माने जाने वाले पितृ पक्ष ( पितृ पक्ष 2022) में श्राद्ध कब और किस कारण से किया गया, यह जानने के लिए पढ़ें यह लेख। इस पितृपक्ष में पूर्वजों का श्राद्ध करने की लंबे समय से चली आ रही परंपरा के कारण लोगों के मन में अक्सर यह सवाल उठता है कि ये पूर्वज कौन हैं और ऐसे श्राद्ध के बाद उनके लिए तर्पण और पिंडदान क्यों?

पितरों की पूजा करने का क्या फल होता है? अगर आपके मन में ये सारे सवाल बार-बार उठते रहते हैं तो आइए जानें श्राद्ध का जवाब और धार्मिक महत्व। पिता कौन है? हिंदू धर्म में पितृ को 84 लाख योनियों में से एक माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि अलग-अलग लोकों में रहने वाली ये दिव्य आत्माएं संतुष्ट होने पर व्यक्ति पर अपना आशीर्वाद बरसाती हैं

जिससे व्यक्ति को धन, सुख, प्रसिद्धि आदि की प्राप्ति होती है और परिवार में वृद्धि होती है। इस प्रकार, पितृ पक्ष के दौरान किया गया श्राद्ध पूर्वजों के प्रति सम्मान और कृतज्ञता व्यक्त करने का एक साधन है। श्राद्ध की परंपरा कब शुरू हुई? ऐसा माना जाता है कि महाभारत काल में शुरू हुए पितृ पक्ष में पूर्वजों के लिए किया गया श्राद्ध। ऐसा माना जाता है कि जब सूर्यपुत्र कर्ण की आत्मा मृत्यु के बाद स्वर्ग में पहुंची,

तो उसे वहां खाने के लिए बहुत सारा सोना दिया गया था। फिर जब उन्होंने इंद्रदेवता से इसका कारण पूछा, तो उन्होंने कर्ण को बताया कि पृथ्वी पर रहते हुए उन्होंने अपने पूर्वजों के लिए कभी भी भोजन, तर्पण नहीं किया था। तब कर्ण ने उत्तर दिया कि वह अपने पूर्वजों के बारे में कुछ नहीं जानता, इसलिए अनजाने में उसने यह गलती की।

फिर उन्हें अपनी गलती सुधारने के लिए 16 दिनों के लिए धरती पर भेज दिया गया। जिसके बाद उन्होंने अपने पूर्वजों की मुक्ति के लिए अनुष्ठान के अनुसार श्राद्ध किया। ऐसा माना जाता है कि तब से पितृ पक्ष के 16 दिनों में श्राद्ध करने की परंपरा है।

Next Story