धर्म-कर्म

पितृ पक्ष में क्यों नही की जाती है खरीददारी, क्या आप खरीदारी करना चाहते है तो जानिए शुभदिन व शुभतिथि

Desk Editor
11 Sep 2022 6:46 AM GMT
पितृ पक्ष में क्यों नही की जाती है खरीददारी, क्या आप खरीदारी करना चाहते है तो जानिए शुभदिन व शुभतिथि
x

आश्विन मास की प्रतिपदा से अमावस्या तक 15 दिनों तक पितरों ने अपने वंशजों के स्थान पर धरती पर अवतार लिया और आश्विन अमावस्या की शाम को सभी पूर्वज अपने गंतव्य को लौटने लगते हैं। इस अवधि को पितृ पक्ष कहा जाता है। इस दौरान पितरों की मनोकामना पूर्ण कर उनका श्राद्ध कर पितृ दोष को दूर किया जा सकता है। (पितृ पक्ष खरीदारी पितृ पक्ष में क्या नहीं करना चाहिए) हालांकि इस दौरान कोई भी खरीदारी नहीं करनी चाहिए। ऐसा करना अशुभ माना जाता है। ऐसे में लोग इस दौरान खरीदारी करने से बचते हैं। आइए जानते हैं ऐसे में कौन-कौन से दिन खरीद सकते हैं।

क्या पापा को गुस्सा आता है? पितृ पक्ष में कुछ कार्य वर्जित हैं। ऐसा माना जाता है कि इस दौरान भौतिक वस्तुओं की खरीदारी नहीं करनी चाहिए। ऐसा करने से पिता नाराज हो जाते हैं। हालांकि, शास्त्रों में ऐसा कोई उल्लेख नहीं है कि किसी को खरीदना नहीं चाहिए। परिवार में मत लड़ो पितृ पक्ष के दौरान आप खरीदारी कर सकते हैं। लेकिन कोई भी ऐसा काम न करें जिससे पितरों को परेशानी हो। इस दौरान खुद को खुश रखें। कोई टेंशन न लें।

परिवार के साथ अच्छा व्यवहार करें। घर में झगड़ा न करें। परिवार में कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। इससे पिता प्रसन्न होते हैं। कंपनियां ऑफर करती हैं पितृ पक्ष में कारोबार बढ़ाने के लिए कंपनियां इस दौरान कई तरह के ऑफर भी लाती हैं। ऐसे में अगर आप इन ऑफर्स का फायदा उठाना चाहते हैं तो बेझिझक खरीदारी करें। इसके लिए कुछ शुभ तिथियां हैं।

इन्हें खरीदने में कोई बुराई नहीं है। 'इन' तारीखों पर खरीदें 11, 13, 17, 24, 25 सितंबर को सर्वार्थ सिद्धि योग है। इन तिथियों को बहुत ही शुभ माना जाता है। आजकल आप टेंशन फ्री शॉपिंग कर सकते हैं। 13 सितंबर 2022 भी वृद्धि की तारीख है। वहीं 13 और 17 सितंबर 2022 को अमृत सिद्धि योग भी है। 16 सितंबर को रवियोग है। ऐसे में अगर आपको खरीदने का मन हो तो आप खरीद सकते हैं।

Next Story