धर्म-कर्म

सोमवार के दिन इस विधि से करें भगवान शिव की पूजा, बदल जाएगी आपकी किस्मत

Shiv Kumar Mishra
30 May 2022 3:17 AM GMT
सोमवार के दिन इस विधि से करें भगवान शिव की पूजा, बदल जाएगी आपकी किस्मत
x

हिंदू धर्म में सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित माना गया है। बहुत से लोग सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा करते हैं। कुछ लोग सोमवार के दिन व्रत भी करते हैं। कहते हैं कि सोमवार के दिन कुछ उपाय करने से भोलेनाथ जल्द प्रसन्न होते हैं और राह में आने वाली हर बाधा को दूर करते हैं।

व्रत और पूजा का महत्व
ऐसा माना जाता है कि जो भी व्यक्ति सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा-अर्चना और व्रत करता है, उसे भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त होता है। शिव जी अपने भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूरी करते हैं। माना जाता है कि सोमवार का व्रत करने पर जीवन से दुख, रोग, कलह, क्लेश और आर्थिक तंगी, ये सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं। साथ ही यह भी माना जाता है कि जीवन में विवाह संबंधी कोई परेशानी आ रही हो तो सोमवार का व्रत और पूजा करने से लाभ मिलता है।

सोमवार के दिन करें ये उपाय

सोमवार के दिन, भगवान शिव से जुड़ी बहुत सी मान्यताएं हैं। सोमवार के दिन स्नान करने के बाद 108 बार महामृत्युंजय मंत्र का जाप करने से जीवन में सुख-समृद्धि आ सकती है। सोमवार के दिन शिव जी की पूजा में बिल्व पत्र, अक्षत, चंदन, धतूरा और आंकड़े के फूल चढ़ाएं। कहा जाता है कि इससे भगवान शिव शीघ्र प्रसन्न होते हैं। सोमवार के दिन भगवान शिव का अभिषेक करने से विवाह से संबंधित सभी दिक्कतें दूर हो सकती हैं। सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा हरे, लाल, सफेद, केसरिया, पीले या आसमानी रंग के वस्त्र पहन कर करें।

ना करें ये काम

भगवान शिव को प्रसन्न करना बहुत ही आसान होता है । लेकिन जरा सी चूक से भगवान शिव नाराज भी हो सकते हैं। कहा जाता है कि सोमवार की पूजा कभी भी काले रंग के वस्त्र पहन कर नहीं करनी चाहिए। भगवान शिव की पूजा में तुलसी का प्रयोग वर्जित माना गया है। साथ ही भगवान शिव को कभी नारियल का पानी नहीं चढ़ाने की भी मान्यता है।

Next Story