धर्म-कर्म

सावन के सोमवार में ऐसे करें शिव जी की पूजा

Shiv Kumar Mishra
2 Aug 2021 5:58 AM GMT
सावन के सोमवार में ऐसे करें शिव जी की पूजा
x

देवों के देव महादेव के प्रिय सावन महीने का आज दूसरा सोमवार है. यूं तो शिव जी की आराधना सावन में प्रत्येक दिन होती है परंतु सोमवार भोलेनाथ को अति प्रिय है. कहते हैं कि सोमवार को शिव आराधना से पापों का नाश होता है और मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है. शिव जी को अभिषेक बहुत प्रिय है. हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार शिवजी के अभिषेक से बड़े से बड़े बाप मिट जाते हैं. भोलेनाथ की पूजा करने की बहुत सारी विधियां है परंतु आज हम आपको सावन के दूसरे सोमवार में शिव जी की पूजा किस प्रकार की जाए इसके बारे में बताएंगे.

हिंदू धर्म में श्रावण मास के सोमवार का बड़ा ही महत्व है. कहते हैं कि इस दिन भगवान शिव का अभिषेक करने से मानव जीवन की समस्याएं खत्म हो जाती हैं. भोलेनाथ को बहुत ही दयालु देवता माना गया है. वे अपने भक्तों पर बहुत जल्द ही प्रसन्न हो जाते हैं.

शिवलिंग की पूजा के लिए तांबे का लोटा, दूध, जल, सफ़ेद फूल, चावल और गुलाब का फूल आदि सामग्री होनी चाहिए. शिवलिंग पर धतूरा और बेल पत्र भी चढ़ाएं.

शिव पूजा में चमेली का तेल, मेहंदी की सुगंध वाली अगरबत्ती या इत्र का प्रयोग करें.

शिव जी पर एक जनेऊ और भांग जरूर चढ़ाएं.

सोमवार का व्रत अविवाहित लड़कियों एवं लड़कों के लिए फलदायी माना गया है. ऐसी मान्यता है कि सावन के सोमवार और सोलह सोमवार का व्रत करने से विवाह संबंधी समस्याएं दूर हो जाती हैं.

सोमवार को चंद्र देव का दिन भी कहा गया है. सोमवार का व्रत रखने से आपकी कुंडली में चंद्र ग्रह की स्थिति मजबूत हो जाती है. ऐसी मान्यता है कि चंद्र ग्रह मजबूत होने से स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से छुटकारा मिलता है.

ऐसी मान्यता है कि भगवान शिव की आराधना करने से वैवाहिक जीवन मधुर होता है. भगवान शिव अपने भक्तों पर सदा प्रसन्न रहते हैं.

Next Story