लाइफ स्टाइल

Apple Share Special Coverage: Apple के शेयर की जोरदार पिटाई, एक रेटिंग से बिगाड़ा निवेशकों का मूड और डूब गए 10 लाख करोड़

Shiv Kumar Mishra
30 Sep 2022 9:33 AM GMT
Apple Share Special Coverage
x

Apple Share Special Coverage

अमेरिकी शेयर बाजार में जारी उथल-पुथल से दिग्गज टेक कंपनी Apple को तगड़ा झटका लगा है. एक एनालिस्ट की डाउनग्रेड रेटिंग के कारण कंपनी के शेयर में बड़ी गिरावट देखने को मिली. इसके बाद अमेरिका के सबसे टेक्नोलॉजी स्टॉक की मार्केट वैल्यू तेजी से गिरी और इसमें अरबों डॉलर की कमी आ गई.

बैंक ऑफ अमेरिका ने एपप्ल के शेयर पर राय देते हुए 'बाय' से घटाकर इसकी रेटिंग 'न्यूट्रल' कर दी. इसके चलते Apple के स्टॉक में 4.9 फीसदी की गिरावट हो गई. दरअसल एप्पल के पॉप्युलर डिवाइसेज के लिए कमजोर कंज्यूमर डिमांड को देखते हुए एनालिस्ट ने एप्पल के शेयर को डाउनग्रेड किया.

Apple के मार्केट कैप में जबरदस्त गिरावट

एप्पल के शेयर में हुई जबरदस्त बिकवाली के चलते कंपनी का बाजार पूंजीकरण करीब 120 अरब डॉलर यानी भारतीय रुपयों के अनुसार 9.72 लाख करोड़ रुपये कम हो गया. इस टेक शेयर में इतनी बड़ी गिरावट के चलते गुरुवार को अमेरिकी बेंचमार्क Nasdaq में भी 3 फीसदी से ज्यादा टूट गया. इस इंडेक्स में ज्यादातर टेक्नोलॉजी स्टॉक शामिल हैं.

इस वजह से औंधे मुंह गिरा एप्पल का शेयर

वामसी मोहन के नेतृत्व में BofA के एनालिस्ट ने बताया कि कंज्यूमर स्पेंडिंग में कमी के अनुमान के साथ एपल की सर्विसेज के लिए डिमांड कमजोर हुई है. इससे प्रॉडक्ट की डिमांड पर भी असर दिखेगा, साथ ही डॉलर में मजबूती से कंपनी की परेशानी बढ़ेगी.

एप्पल के स्टॉक ने इस साल अच्छा प्रदर्शन किया है और निवेशकों ने इस पर भरोसा जताया है. लेकिन एक दिन में आई इस गिरावट के कारण दुनिया के सबसे वैल्युएबल कंपनी की मार्केट वैल्यू 2022 में 20 फीसदी गिरकर 2.3 लाख करोड़ डॉलर रह गई है, जबकि इस अवधि में नैस्डेक100 में 32 फीसदी की गिरावट देखने को मिली. नैस्डेक 100 में सिर्फ तीन शेयरों में बढ़त देखने को मिली. वहीं एप्पल के अलावा एमेजन और अल्फाबेट के स्टॉक भी करीब 3 प्रतिशत तक गिरे. वहीं माइक्रोसॉफ्ट के शेयर में डेढ़ फीसदी की कमजोरी रही.

Shiv Kumar Mishra

Shiv Kumar Mishra

Next Story