शेयर बाजार

Stock Market : शेयर बाजार में भूचाल, 1400 अंक टूटकर सेंसेक्‍स 53 हजार के नीचे, ये पांच शेयर सबसे ज्यादा गिरे

Arun Mishra
13 Jun 2022 5:41 AM GMT
Stock Market : शेयर बाजार में भूचाल, 1400 अंक टूटकर सेंसेक्‍स 53 हजार के नीचे, ये पांच शेयर सबसे ज्यादा गिरे
x
हफ्ते के पहले कारोबारी द‍िन 30 अंक वाला सेंसेक्‍स 1100 प्‍वाइंट से ज्‍यादा की ग‍िरावट के साथ 53,184.61 अंक पर खुला.

Stock Market Updates: ग्‍लोबल मार्केट से म‍िल रहे कमजोर संकेतों के बाद घरेलू शेयर बाजार में ग‍िरावट का रुख देखा गया. हफ्ते के पहले कारोबारी द‍िन 30 अंक वाला सेंसेक्‍स 1100 प्‍वाइंट से ज्‍यादा की ग‍िरावट के साथ 53,184.61 अंक पर खुला. वहीं 50 अंक वाला न‍िफ्टी 300 अंक से ज्‍यादा ग‍िरकर 15,877.55 के स्‍तर पर खुला. प्री-ओपन सेशन के दौरान सेंसेक्‍स के सभी 30 शेयर लाल न‍िशान के साथ कारोबार करते द‍िखाई द‍िए.

दूसरी तरफ ग्‍लोबल मार्केट में भी ग‍िरावट देखने को म‍िली. शुक्रवार के कारोबारी सेशन में अमेरिकी बाजार बूरी तरह से टूटे और डाओ जोंस 880 प्‍वाइंट टूटकर दिन के निचले स्तर पर बंद हुआ. नैस्डेक में 3.5 प्रत‍िशत की गिरावट देखने को मिली. आईटी, बैंक और कंज्यूमर स्टॉक्स समेत सभी 11 सेक्टर पर बिकवाली का दबाव रहा. इसके अलावा यूरोप‍ियन और एश‍ियन मार्केट में भी ग‍िरावट देखने को म‍िली.

एनएसई पर आज के शुरुआती कारोबार में सबसे ज्यादा नुकसान में रिटेल कंपनी नंदनी क्रिएशन लिमिटेड (Nandani Creation Ltd) का शेयर है. यह शुरुआती कारोबार में 16 फीसदी से ज्यादा के नुकसान में है. इसके बाद आरबीएल बैंक (RBL Bank) का नंबर है, जो 15 फीसदी तक की गिरावट में है. वी2 रिटेल (V2Retail) का स्टॉक 10 फीसदी से कुछ ज्यादा के नुकसान में कारोबार कर रहा है. Poddar Housing और पर्ल पॉलीमर्स लिमिटेड (Pearl Polymers Ltd) के स्टॉक 9.50 फीसदी तक गिरे हुए हैं.

सेक्टरवाइज देखें तो रियल्टी (Realty), बैंकेक्स (Bankex) और फाइनेंस (Finance) सबसे ज्यादा प्रेशर में हैं. बीएसई पर ये तीनों सेक्टर 3-3 फीसदी से ज्यादा के नुकसान में हैं. सेंसेक्स की कंपनियों में बजाज फिनसर्व (Bajaj Finserv) सबसे ज्यादा 4.74 फीसदी गिरा हुआ है. आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank), बजाज फाइनेंस (Bajaj Finance), एलएंडटी (L&T), इंडसइंड बैंक (Indusind Bank), एसबीआई (SBI), कोटक बैंक (Kotak Bank), टेक महिंद्रा (Tech Mahindra), टीसीएस (TCS), एचडीएफसी (HDFC), इंफोसिस (Infosys) और रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) जैसे बड़े शेयर शुरुआती कारोबार में 3-4 फीसदी तक गिरे हुए हैं.

इससे पहले हफ्ते में आख‍िरी कारोबारी द‍िन शुक्रवार को सेंसेक्स ने 1016 अंक का गोता लगाया था.

Next Story