खास-मुलाकात

हैप्पी बर्थ डे थॉमस मोरे ...

Desk Editor
23 Jun 2021 3:42 AM GMT
हैप्पी बर्थ डे थॉमस मोरे ...
x
उनकी कर्तव्यनिष्ठा से इंकार के कारण सार्वजनिक जीवन में उनकी सेवानिवृत्ति हुई और अंततः, कारावास में जाना पड़ा।

उनकी कर्तव्यनिष्ठा से इंकार के कारण सार्वजनिक जीवन में उनकी सेवानिवृत्ति हुई और अंततः, कारावास में जाना पड़ा। टॉवर में चौदह महीनों के दौरान उन्होंने कई भक्ति रचनाएँ लिखीं जो उनके विवादास्पद लेखन की गंभीरता के विपरीत हैं। राजद्रोह का प्रयास किया गया, 6 जुलाई 1535 को मोर का सिर कलम कर दिया गया।थॉमस मोर ( 1478-1535) अंग्रेजी वकील, मानवतावादी, राजनेता और कैथोलिक थे, जिनका विरोधाभासी जीवन उनके विपरीत शीर्षकों में परिलक्षित होता है। उन्हें 1521 में किंग हेनरी VIII द्वारा नाइट की उपाधि दी गई और 1935 में पोप पायस इलेवन द्वारा विहित किया गया ।

एक समृद्ध व्यापारिक और पेशेवर परिवार, वह जीवंत बौद्धिक संस्कृति के प्रतिनिधि जो पंद्रहवीं शताब्दी के लंदन में विकसित हुई थी और जिसने मानवतावाद की प्रारंभिक अभिव्यक्तियों के लिए एक मंच प्रदान किया था। मोर के दृष्टिकोण को शहर के मामलों में उनकी कानूनी भूमिका द्वारा आकार दिया गया था, फिर इंग्लैंड में लगभग 50,000 की आबादी के साथ सबसे बड़ा, यह शहर के प्रतिनिधि के हितों के रूप में था, परिणाम स्वरूप यह पहले क्राउन की सेवा में शामिल किया गया था। लंदन के नागरिको के जीवन के साथ-साथ ,यूटोपिया की अवधारणा में भी अपनी भूमिका निभाई, उनका सबसे प्रसिद्ध काम, 1516 में पूरा हुआ। डच विद्वान डेसिडेरियस इरास्मस के साथ उनकी दोस्ती तीस वर्षों तक चली, जो साहित्यिक अध्ययन पर अपने स्वयं के विचारों के विकास के लिए महत्वपूर्ण थी। विशेष रूप से ग्रीक के पुनरुद्धार, और शिक्षा की सामाजिक संभावनाओं पर यह इरास्मस के लिए धन्यवाद था, जब उन्हें उत्तरी मानवतावाद के साहित्यिक नेटवर्क में खींचा गया, जबकि मोर को किसी औपचारिक अर्थ में दार्शनिक के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता , यह मानवतावाद की रक्षा में और यूटोपिया में उनके लेखन में है, उन्हें विचारों के प्रतिपादक के रूप में सबसे अच्छा देखा जा सकता है। अपने जुड़ाव के शुरुआती वर्षों में मोर और इरास्मस ने समकालीन जीवन की मूर्खताओं और दुर्व्यवहारों को उजागर करने में महत्वपूर्ण रुचि साझा की , न केवल धार्मिक अभ्यास के मामलों में; बल्कि एक बार जब मोर प्रारंभिक सुधार के क्रूर विवाद में शामिल हो गए, तो उन्होंने अपने निपटान में सभी हथियारों के साथ कैथोलिक रूढ़िवाद का बचाव किया। हालाँकि, सरकारी नीति में बदलाव से उनके प्रयासों से समझौता किया गया था। किंग हेनरी के आरागॉन की कैथरीन से अपनी शादी को अस्वीकार करने के अभियान का समर्थन करने के लिए, उनकी कर्तव्यनिष्ठा से इंकार के कारण सार्वजनिक जीवन में उनकी सेवानिवृत्ति हुई और अंततः, कारावास में जाना पड़ा। टॉवर में चौदह महीनों के दौरान उन्होंने कई भक्ति रचनाएँ लिखीं जो उनके विवादास्पद लेखन की गंभीरता के विपरीत हैं। राजद्रोह का प्रयास किया गया, 6 जुलाई 1535 को मोर का सिर कलम कर दिया गया। उनकी हत्या ने महाद्वीप पर व्यापक आक्रोश पैदा किया, जहां उन्हें शुरू में अखंडता के एक मॉडल के रूप में देखा गया था, एक सेनेका जैसा परामर्शदाता, जिसने एक अत्याचारी शासक का विरोध किया था। कैथोलिक शहीद के रूप में उनकी स्थिति बाद में अंग्रेजी काउंटर-रिफॉर्मेशन के प्रभाव में उभरी।

यूटोपिया के शीर्षक-पृष्ठ पर थॉमस मोर ने खुद को लंदन के प्रसिद्ध शहर के नागरिक के रूप में पहचाना। शहर, अपने विशेषाधिकारों और कॉर्पोरेट प्रक्रियाओं के साथ, उनके गठन और उनके राजनीतिक विचार की शैली के केंद्र में था। फरवरी 1478 में मिल्क स्ट्रीट, क्रिप्पलगेट में जन्मे, वह एक सफल बैरिस्टर, जॉन मोर के पुत्र थे। थॉमस ने अपनी शिक्षा शहर के उत्कृष्ट व्याकरण विद्यालय सेंट एंथोनी में शुरू की, लेकिन 1490 के आसपास उन्हें कार्डिनल जॉन मॉर्टन, कैंटरबरी के आर्कबिशप और लॉर्ड चांसलर के घर में रखा गया।

1501 ई. में मोर ने अपनी कानूनी पढ़ाई पूरी की और बैरिस्टर के रूप में योग्यता प्राप्त की। यह वह वर्ष भी था जिसमें उन्होंने सेंट लॉरेंस ज्यूरी के ग्रोसीन चर्च में ऑगस्टाइन के सिटी ऑफ गॉड पर व्याख्यान दिया था। हमारे पास इसका कोई रिकॉर्ड नहीं है, हालांकि ट्रेस थोमे (1588) में थॉमस स्टेपलटन का दावा है कि - उन्होंने धर्मशास्त्र की तुलना में इतिहास और दर्शन के दृष्टिकोण से कार्य सिद्धांत को अधिक माना।

धार्मिक अधिकार के प्रति ऐसा दृष्टिकोण मानवतावाद के महत्वपूर्ण मानकों के प्रति मोर के पालन का प्रमाण है। कानून के अकादमिक अध्ययन में रुचि को संयोजित करने की उनकी क्षमता (वे लिंकन इन में 1514 के अंत तक लेंट रीडर के रूप में कार्य कर रहे थे), ग्रीक और देशभक्ति के अध्ययन के साथ-साथ , एक तेजी से व्यस्त कानूनी कैरियर का पीछा करते हुए, उल्लेखनीय है। यूटोपिया को लिखे अपने प्रारंभिक पत्र में, वह उन दबावों का एक विनोदी विवरण देता है जिन्होंने काम को पूरा करने में बाधा डाली है, लेकिन ऐसा लगता है कि यह मांगलिक दिनचर्या उनके जीवन का सामान्य पैटर्न रहा होगा। 1505 ई. में अपनी शादी से पहले, मोरे कथित तौर पर चार्टरहाउस में रहते थे।

इस बीच, शहर में मोरे का कानूनी करियर फला-फूला और 1504 में उन्हें संसद सदस्य के रूप में वापस कर दिया गया। मोर के अपने करियर की व्याख्या मानव समाज के दावों के प्रति इस तरह की मापी गई प्रतिक्रिया के रूप में की जा सकती है; जैसा कि उनका काल्पनिक स्वप्न इसे यूटोपिया में रखता है, "जिसे आप अच्छे में नहीं बदल सकते, आप कम से कम जितना संभव हो उतना बुरा कर सकते हैं"

उनकी राजनीतिक प्रवृत्ति कॉर्पोरेट है, वह किसी भी प्रकार की निरपेक्षता का मूल रूप से विरोध करते हैं। ल्यूसियन के टायरानिसिडा के उनके 1505 ई. अनुवाद में इसके संकेत हैं, और यह उनके एपिग्राम में एक प्रमुख विषय है, जिसे 1517 ई. में यूटोपिया के साथ मुद्रित किया गया था।

शास्त्रीय साहित्य की विरासत को पुनः प्राप्त करने की भाषाशास्त्रीय महत्वाकांक्षाओ पर मानवतावाद की स्थापना की गई थी। यह सब धर्मशास्त्र के लिए निहितार्थ हैं। उनके गूढ़ प्रश्नों और लेखन को एक ऐसी भाषा में लिया गया है, जो लातीनी-गॉथिक के रूप में मोर की विशेषता है, विद्वानों के धर्मशास्त्रियों ने अपनी देहाती प्रासंगिकता को तेजी से खो दिया है। इसके खिलाफ वह एक "सकारात्मक" धर्मशास्त्र की वकालत करता है जो शास्त्रों और चर्च फादर्स के अध्ययन पर आधारित है; यह आम तौर पर स्रोतों के लिए मानवतावादी वापसी है, और यह चर्च की मोर की अवधारणा के साथ इतिहास और प्रक्रिया में अंतर्निहित समुदाय के रूप में फिट बैठता है। जैसा कि उन्होंने देखा, चर्च एक हजार से अधिक वर्षों तक फला-फूला जब तक पीटर लोम्बार्ड के सेंटेंस के "ट्रोजन हॉर्स" ने रहस्यमय समस्याओं की अपनी सेना को जारी नहीं किया, और इसे वह पिता के युग के रूप में देखता है (जिनके बीच वह शायद थॉमस को शामिल करना चाहते हैं) :एक्विनास)

लेखक - Dominic Baker-Smithप्रकाशित - 2014

अनुवादित अंश : Pratayksh Mishra


Next Story