खेलकूद

जीत के लिए 8 गेंद में 28 रन, समूचे पाकिस्तान में जश्न का माहौल, 19वें ओवर की 5वीं गेंद पर विराट का छक्का T-20 इंटरनेशनल में इतिहास का सर्वश्रेष्ठ शॉट!

Shiv Kumar Mishra
18 Nov 2022 12:19 PM GMT
जीत के लिए 8 गेंद में 28 रन, समूचे पाकिस्तान में जश्न का माहौल, 19वें ओवर की 5वीं गेंद पर विराट का छक्का T-20 इंटरनेशनल में इतिहास का सर्वश्रेष्ठ शॉट!
x
आईसीसी ने इस शॉट को T-20 इंटरनेशनल में इतिहास का सर्वश्रेष्ठ शॉट करार दिया है।

किंग के नाम क्रिकेट इतिहास के सर्वश्रेष्ठ शॉट का खिताब ...! जीत के लिए 8 गेंद में 28 रन... समूचे पाकिस्तान में जश्न का माहौल। हारिस रऊफ के 19वें ओवर की 5वीं गेंद पर विराट का छक्का..! आईसीसी ने इस शॉट को T-20 इंटरनेशनल में इतिहास का सर्वश्रेष्ठ शॉट करार दिया है। डिविलियर्स से लेकर वॉर्नर तक...गेल से लेकर युवराज तक। T-20 इंटरनेशनल में बिग हिटर खिलाड़ियों की लंबी फेहरिस्त है। पर कोई भी विराट के इस एक शॉट के आगे टिक नहीं पाया। फिर भी कुछ आलोचक विराट का लेवल पूछते हैं।

अपने कोटे की आखिरी दो गेंदों से पहले रऊफ ने केवल 26 रन दिए थे और 2 विकेट अपने नाम किए थे। पांचवीं गेंद जानबूझकर धीमी गति से डाली गई थी। इधर विराट टाइमिंग मिस करेगा और उधर हवा में कैच...! स्लोअर शॉर्ट बॉल पर डाउन द ग्राउंड छक्का...! आज जब फिर एक दफा कुछ दो टके के लोग विराट को टी-20 इंटरनेशनल से ड्रॉप करने को लेकर चार बातें कर रहे हैं, ऐसे में उस यादगार लमहे को फिर एक बार याद करना तो बनता है।

जब किंग तेजी से रन बनाने पर आता है तो कोई गेंदबाज उसके आगे टिक नहीं पाता है। भारत पाकिस्तान के खिलाफ 160 चेज कर रहा था और 31 रनों पर हमने 4 विकेट गंवा दिया था। देखते-देखते इंडियन इनिंग के 10 ओवर खत्म हो गए और स्कोरबोर्ड पर रन लगे थे केवल 45...! क्रिकेट इतिहास के किसी भी खिलाड़ी का नाम ले लो, विराट के सिवा भारत को टारगेट चेज करवा देने की कूवत किसी और में नजर नहीं आती।

उस दिन जो विराट ने कर दिया, वैसा कुछ भविष्य में अगर विराट ही करे तो करे वरना कोई और कभी नहीं कर पाएगा। पाकिस्तान के खिलाफ 53 गेंदों पर 82* रनों की पारी यह साबित करने के लिए काफी है कि विराट किसी भी पल गियर चेंज कर सकता है। अपने दम पर मुकाबले का रुख बदल सकता है। 155 की स्ट्राइक रेट से खेलते हुए 6 क्लासिकल चौके और 4 आसमान पर छक्के...! विराट ने अपने खेल से क्रिकेट इतिहास के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी होने का रुतबा हासिल किया है। उसे किसी ने यह सब तोहफे में नहीं दिया है।

अगर आप पाकिस्तानी गेंदबाजी को हल्के में ले रहे हैं तो याद रखिएगा कि इसी टीम ने फाइनल में इंग्लैंड को 138 चेज करते हुए नाकों चने चबवा दिए थे। जो बटलर और हेल्स सेमीफाइनल में भारत के खिलाफ शेर की तरह दहाड़ रहे थे, पाकिस्तान के खिलाफ पावरप्ले में ही भीगी बिल्ली बने नजर आए थे। अगर बेन स्टोक्स ने 49 गेंदों पर 52* रन नहीं बनाया होता तो इंग्लैंड सब कुछ करके भी ट्रॉफी गंवा देता। दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आक्रमण के सामने जिस विराट ने हिंदुस्तान को जीत की दहलीज पार कराई, T-20 इंटरनेशनल टीम में उसकी जगह पर सवाल उठाने से घटिया मजाक इस दुनिया में दूसरा नहीं हो सकता।

एक तरफ आईसीसी विराट को बेस्ट शॉट का खिताब दे रहा है और दूसरी तरफ उसी विराट को टीम इंडिया से बाहर करने के लिए साजिश किया जा रहा है। ऐसा करने के लिए उम्र का हवाला दिया जा रहा है। वो कहते हैं ना... अगर तुम्हें किंग को रिप्लेस करना है तो दूसरा किंग ढूंढ के लाओ। नहीं ला सकते तो किंग के खिलाफ माहौल मत बनाओ। जहां लगता है कि अब बुरी तरह मुकाबला हार गए, वहां से हिंदुस्तान को जीत दिलाता है। इसलिए तो विराट किंग कोहली कहलाता है।

किंग कोहली का अपमान... नहीं सहेगा हिंदुस्तान!❤️

साभार Lekhanbaji

Next Story