खेलकूद

5 मैच... 5 जीत... 5 बेस्ट फील्डर गोल्ड मेडल!

Shiv Kumar Mishra
23 Oct 2023 6:42 AM GMT
5 मैच... 5 जीत... 5 बेस्ट फील्डर गोल्ड मेडल!
x
भारत वर्ल्ड कप में अपने पांचों मैच जीतकर पॉइंट्स टेबल में टॉप पर आ गया है। उ

5 मैच... 5 जीत... 5 बेस्ट फील्डर गोल्ड मेडल। भारत वर्ल्ड कप में अपने पांचों मैच जीतकर पॉइंट्स टेबल में टॉप पर आ गया है। उसका नेट रनरेट +1.353 है। इसमें जितना योगदान बैटिंग और बॉलिंग का रहा है, उतना ही योगदान लाजवाब फील्डिंग का भी रहा है। हर मैच के बाद भारतीय ड्रेसिंग रूम में सर्वश्रेष्ठ फील्डर को गोल्ड मेडल का पुरस्कार दिया जा रहा है। विराट कोहली को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वर्ल्ड कप मैच में सर्वश्रेष्ठ फील्डर चुना गया था। जसप्रीत बुमराह के तीसरे ओवर की दूसरी गेंद पर मैदान पर उड़ते हुए विराट कोहली नजर आए थे। बुमराह ने मिचेल मार्श को शॉर्ट ऑफ लेंथ डिलीवरी आउटसाइड ऑफ डाली थी। मार्श ने बल्ला चलाया और बाहरी किनारा स्लिप में विराट कोहली की तरफ आ गया। विराट ने अपनी बाईं तरफ गोता लगाते हुए अविश्वसनीय कैच पकड़ लिया। इस वजह से मिचेल मार्श का खाता नहीं खुला और ऑस्ट्रेलिया को 5 पर पहला झटका लग गया था।

दूसरे मैच में शार्दुल ठाकुर ने गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया था। अफगानिस्तानी बल्लेबाज गुरबाज ने हार्दिक पांड्या के 13वें ओवर की चौथी शॉर्ट गेंद पर पुल शॉट खेलने का प्रयास किया था। शार्दुल ठाकुर ने डीप स्क्वायर लेग बाउंड्री लाइन पर पहले अटेम्प्ट में कैच लिया। फिर खुद सीमा रेखा के पार गए लेकिन गेंद को अंदर फेंक दिया। इसके बाद शार्दुल ने वापस आकर कैच कंप्लीट किया। गुरबाज 21 रन बनाकर पेवेलियन लौट गए थे। तीसरे मैच में केएल राहुल को पाकिस्तान के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ भारतीय फील्डर के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। भारतीय ड्रेसिंग रूम में राहुल को शार्दुल ठाकुर ने गोल्ड मेडल पहनाया। केएल राहुल ने हार्दिक पांड्या की गेंद पर पाकिस्तानी सलामी बल्लेबाज इमाम उल हक का विकेट के पीछे मुश्किल कैच पकड़ा था।

दरअसल रोहित ने 13वें ओवर की तीसरी गेंद से पहले स्वीपर कवर को थोड़ी दूर कर बल्लेबाज को ड्राइव करने का लालच दिया। गेंद ऑफ स्टंप से काफी बाहर थी। बैकफुट ड्राइव करने के प्रयास में इमाम के बल्ले का किनारा विकेटकीपर की तरफ गया। केएल राहुल ने नीचे की तरफ गोता लगाते हुए बेहतरीन कैच लपक लिया। इमाम 36 रन बनाकर आउट हुए। रवींद्र जडेजा को बांग्लादेश के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ फील्डर का खिताब दिया गया था। केएल राहुल ने जडेजा को गोल्ड मेडल पहना कर सम्मानित किया था। जसप्रीत बुमराह ने 43वें ओवर की तीसरी गेंद ऑफ स्टंप के बाहर शॉर्ट बॉल डाली। मुशफिकुर ने रूम देखा और कट शॉट खेल दिया। रवींद्र जडेजा ने बैकवर्ड पॉइंट पर दोनों हाथों से डाइव लगाते हुए ब्लाइंडर पकड़ लिया। रवींद्र जडेजा की बदौलत वेल सेट बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम को 46 गेंद पर 38 रन बनाकर पवेलियन जाना पड़ा। बांग्लादेश को 201 पर छठा झटका लगा।

न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रेयस अय्यर को बेस्ट फील्डर का गोल्ड मेडल दिया गया। चौथे मैच में बेस्ट फील्डर चुने गए रवींद्र जडेजा ने श्रेयस अय्यर को मेडल पहनाया। श्रेयस अय्यर की शानदार फील्डिंग के बूते भारत ने न्यूजीलैंड को पहला झटका दिया था। डिवॉन कॉन्वे इस वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के लिए इन-फॉर्म बल्लेबाज हैं। ऐसे में मोहम्मद सिराज ने चौथे ओवर की तीसरी गेंद उनके पैड्स पर फुलर लेंथ की रखी। इन-फॉर्म बल्लेबाज को पैड्स पर फुल लेंथ की गेंद डालने में रिस्क था। मोहम्मद सिराज ने डिवॉन कॉन्वे को ग्लांस करने का लालच दिया। कॉन्वे खुद पर काबू नहीं रख सके और इस फुल लेंथ गेंद को ग्लांस कर दिया। स्क्वायर लेग पर तैनात श्रेयस अय्यर ने नीचे झुककर दाईं ओर डाइव लगाते हुए शार्प कैच पकड़ लिया। कीवी ओपनर डिवॉन कॉन्वे 9 गेंद खेलकर बगैर खाता खोले पवेलियन की तरफ चल दिए। भारत ने 9 के स्कोर पर न्यूजीलैंड को पहला झटका दे दिया था।

Next Story