खेलकूद

विराट कोहली पर सनसनीखेज खुलासा करके फंसे बांग्लादेश के विकेटकीपर बल्लेबाज नुरुल हसन, जिसके बाद ICC तुरंत एक्शन के मूड में आ गई है.

Shiv Kumar Mishra
3 Nov 2022 1:16 PM GMT
विराट कोहली पर सनसनीखेज खुलासा करके फंसे बांग्लादेश के विकेटकीपर बल्लेबाज नुरुल हसन, जिसके बाद ICC तुरंत एक्शन के मूड में आ गई है.
x

T20 World Cup 2022: टीम इंडिया के धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली पर बांग्लादेश के विकेटकीपर बल्लेबाज नुरुल हसन ने एक ऐसा सनसनीखेज आरोप लगाया, जिसके बाद ICC तुरंत एक्शन के मूड में आ गई है. बुधवार को एडिलेड के मैदान पर भारत के हाथों रोमांचक मैच में 5 रनों से हार झेलने के बाद बांग्लादेश के विकेटकीपर बल्लेबाज नुरुल हसन ने विराट कोहली पर 'फेक फील्डिंग' का आरोप लगाया था.

कोहली पर 'चीटिंग' का आरोप लगाने वाले क्रिकेटर पर ICC लेगी एक्शन

बांग्लादेश के विकेटकीपर बल्लेबाज नुरुल हसन ने विराट कोहली पर 'फेक फील्डिंग' का आरोप लगाया, जिसे मैदानी अंपायरों ने नहीं देखा और उनकी टीम को पांच संभावित पेनल्टी रनों से महरूम रहना पड़ा और बाद में इतने ही रन से बांग्लादेश को हार झेलनी पड़ी. नुरुल हसन के इस आरोप के बाद ICC उन पर तगड़ा लेगी. अब ICC नुरुल हसन के इस बयान का संज्ञान लेगी और मैच ऑफिशियल पर टिप्पणी करने पर फाइन भी लगा सकती है.

क्या था विराट कोहली पर आरोप?

बांग्लादेश के विकेटकीपर बल्लेबाज नुरुल हसन ने विराट कोहली पर बड़ा आरोप लगाया कि विराट कोहली ने मैच के दौरान फेक फील्डिंग की. यह घटना बांग्लादेश के रन चेज के 7वें ओवर की दूसरी गेंद पर हुई जब लिटन दास स्ट्राइकर के छोर तक दौड़ रहे थे. यह ओवर अक्षर पटेल द्वारा फेंका जा रहा था, तभी अर्शदीप सिंह ने डीप से गेंद फेंकी और दिनेश कार्तिक को फेंक दिया, जिन्होंने सुरक्षित रूप से गेंद को इकट्ठा किया. हालांकि, जैसे ही अर्शदीप का थ्रो कार्तिक की तरफ बढ़ रहा था, तो कोहली ने गेंद के संपर्क में नहीं होने के बावजूद थ्रोइंग एक्शन किया था.

कोहली ने रिले थ्रो से दूसरे छोर पर फेंकने का एक्शन किया

नुरुल हसन ने कहा, 'आउटफील्ड गीली होने से काफी फर्क पड़ा. एक फर्जी थ्रो भी था, जिससे हमें पांच रन मिलने चाहिए थे, लेकिन मिले नहीं.' नुरुल हसन सातवें ओवर की घटना का जिक्र कर रहे थे. वीडियो रिकॉर्डिंग में दिखाया गया कि अर्शदीप ने डीप से गेंद फेंकी और नुरुल हसन का कहना है कि प्वाइंट पर खड़े कोहली ने उसे पकड़कर रिले थ्रो से दूसरे छोर पर फेंकने का एक्शन किया.

फेक फील्डिंग पर क्या कहता है आईसीसी का नियम?

आईसीसी के मुताबिक नियम 41.5 के अनुसार फेक फील्डिंग करने वाली टीम बल्लेबाज को जानबूझकर बाधा नहीं पहुंचा सकती या उसका ध्यान नहीं भटका सकती. अगर अंपायर को ऐसा लगता है कि किसी खिलाड़ी ने नियम तोड़ा है, तो वह डेड बॉल घोषित करके पेनल्टी के पांच रन दे सकते हैं.

Next Story