खेलकूद

ऐसी हो सकती है BCCI की सेन्ट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट, जानिए- टीम इंडिया का कौन सा क्रिकेटर कितना कमाएगा?

Arun Mishra
13 Dec 2022 8:40 AM GMT
ऐसी हो सकती है BCCI की सेन्ट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट, जानिए- टीम इंडिया का कौन सा क्रिकेटर कितना कमाएगा?
x
भारतीय टीम में जगह बनाने की दौड़ से लगभग बाहर हो चुके पूर्व उपकप्तान रहाणे और तेज गेंदबाज ईशांत का सूची से बाहर होना लगभग तय है.

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) की एपेक्स काउंसिल की 21 दिसंबर को होने वाली बैठक के दौरान 2022-23 सीजन के लिए सेन्ट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट को अंतिम रूप दिए जाने के साथ अजिंक्य रहाणे और ईशांत शर्मा को लिस्ट से हटाया जा सकता है, जबकि शुभमन गिल और सूर्यकुमार यादव को प्रोमोट किया जा सकता है. भविष्य के टी20 कप्तान के रूप में पेश किये जा रहे हार्दिक पांड्या को ग्रुप सी से ग्रुप बी में प्रोमोशन मिलने की संभावना है.

टीम इंडिया का कौन सा क्रिकेटर कितना कमाएगा?

इस बैठक के एजेंडे में 12 मुद्दे तय हैं. यह बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित की जाएगी. भारतीय टीम में जगह बनाने की दौड़ से लगभग बाहर हो चुके पूर्व उपकप्तान रहाणे और तेज गेंदबाज ईशांत का सूची से बाहर होना लगभग तय है. विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा को भी सूची से बाहर कर दिया जाएगा, क्योंकि उन्हें साल की शुरुआत में बता दिया गया था कि उन्हें फिर से भारत के लिए नहीं चुना जाएगा. बीसीसीआई चार वर्गों में खिलाड़ियों को केंद्रीय अनुबंध देता है, जिसमें ए प्लस (सात करोड़ रुपये सालाना), ग्रुप ए (पांच करोड़ रुपये सालाना) ग्रुप बी (तीन करोड़ रुपये सालाना), और ग्रुप सी (एक करोड़ रुपये सालाना) शामिल है.

सूर्यकुमार प्रोमोशन के हकदार

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा, 'सूर्यकुमार ग्रुप सी में है, लेकिन पिछले एक साल के प्रदर्शन के बूते ग्रुप ए नहीं तो कम से कम ग्रुप बी में प्रोमोशन के हकदार हैं. वह आईसीसी की मौजूदा टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में टॉप बल्लेबाज हैं और ए टीम में जगह पाने के दावेदार भी है. गिल अब नियमित तौर पर दो प्रारूप में खेलते है और वह ग्रुप सी से ग्रुप बी में प्रोमोशन की उम्मीद कर रहे होंगे.'

ईशान किशन की खुलेगी किस्मत

ईशान किशन जैसे बल्लेबाज ने भी पिछले कुछ समय में सीमित ओवरों की दोनों अंतरराष्ट्रीय प्रारूप में कई मैच खेल लिए हैं. उन्हें इस सूची में जगह मिलना लगभग पक्का है. पांडया को पिछली सूची में ग्रुप सी में डीमोट कर दिया गया था, क्योंकि चोट के कारण वह उस सत्र में ज्यादा क्रिकेट नहीं खेल पाए थे. उन्होंने दो टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में टीम का नेतृत्व किया और टी20 टीम के नियमित कप्तानी करने के दावेदार है. आगामी सूची में वह ग्रुप बी में जगह बना सकते है.

2022-23 सीजन के लिए ऐसी हो सकती है BCCI की सेन्ट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट

Grade A+: विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह.

Grade A: रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, ऋषभ पंत, केएल राहुल, मोहम्मद शमी.

Grade B: चेतेश्वर पुजारा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, श्रेयस अय्यर, मोहम्मद सिराज, हार्दिक पांड्या.

Grade C: शिखर धवन, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, वाशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर, शुभमन गिल, हनुमा विहारी, युजवेंद्र चहल, सूर्यकुमार यादव और मयंक अग्रवाल.

किस ग्रेड में कितने मिलते हैं रुपये?

ग्रेड A+ - 7 करोड़ रुपये

ग्रेड A - 5 करोड़ रुपये

ग्रेड B - 3 करोड़ रुपये

ग्रेड C - 1 करोड़ रुपये

(Source Credit - PTI)

Next Story