खेलकूद

New IPL Rules: अब एक मैच में मिलेंगे 8 DRS, कैच समेत और भी कई नियमों में हुआ बड़ा बदलाव

Arun Mishra
16 March 2022 10:05 AM GMT
New IPL Rules: अब एक मैच में मिलेंगे 8 DRS, कैच समेत और भी कई नियमों में हुआ बड़ा बदलाव
x
आईपीएल के इस नए सीजन में दूसरी सबसे बड़ा बदलाव डीआरएस को लेकर आया है.

नई दिल्ली: कोरोना संकट को देखते हुए बीसीसीआई (BCCI) ने आईपीएल (IPL) के कुछ नियमों में बदलाव किया है. इसमें सबसे बड़ा बदलाव ये है कि अगर किसी टीम में कोरोना विस्फोट हो जाता है और टीम के पास खेलने लायक खिलाड़ी भी नहीं हो पा रहे हैं तो ऐसे में इस मैच को बाद में फिर से करवाया जाएगा. अगर इस मैच को रिशेड्यूल नहीं किया जा सका तो बीसीसीआई इस मामले को बीसीसीआई की तकनीकि कमेटी के पास भेजेगा और समिति इस पर फैसला करेगी.

क्रिकबज वेबसाइट में छपी खबर के अनुसार बीसी सीआई (BCCI) का कहना है कि अगर किसी टीम के पास खेलने वाले 12 खिलाड़ियों से कम खिलाड़ी हैं तो मैच की रिशेड्यूल करने पर विचार किया जाएगा. इस कमेटी का जो भी निर्णय होगा वो फाइनल माना जाएगा. पहले ये नियम कुछ ऐसा था कि अगर मैच फिर से नहीं करवाया जा सकेता था तो उस टीम को यह मैच हारा हुआ माना जाता था और सामने वाली टीम को 2 अंक दे दिए जाते थे.

DRS की संख्या बढ़ाई गई

आईपीएल के इस नए सीजन में दूसरी सबसे बड़ा बदलाव डीआरएस को लेकर आया है. हर टीम के लिए दोनों पारियों में एक-एक डीआरएस और दे दिया गया गया है. मतलब जो पहले एक टीम को एक पारी में एक DRS लेने का मौका होता था उसको बढ़ा कर अब 2 कर दिया गया है. कुल मिलकर एक मैच में अब 8 डीआरएस लिए जा सकेंगे.

कैच आउट होने के बाद नया खिलाड़ी लेगा स्ट्राइक

Marylebone Cricket Club (MCC) के द्वारा सुझाए गए नए नियमों को बीसीसीआई ने जल्दी ही अपना लिया है. अब इस नए नियम के हिसाब से कैच आउट होने की स्थिति में नए बल्लेबाज ही स्ट्राइक लेगा चाहिए बल्लेबाजों की स्थिति कैच के समय पर कुछ भी रही हो इससे पहले नियम ये कहता था कि अगर कैच पकड़ने से पहले दोनों खिलाड़ियों ने रन के दौरान एक दूसरे को पार कर लिया तो नया बल्लेबाज नोन स्ट्राइक एंड पर चला जाता था.

सुपर ओवर नहीं होने की स्थिति में

अब आईपीएल में कभी ऐसे हालात हुए कि टाई मैच में सुपर ओवर नहीं करवाया जा सके (समय कम रहने के चलते/किसी भी कारण से) तो लीग मैचों में जिस भी टीम ने अंक तालिका में ऊपर फीनिश किया होगा उस टीम को विजेता घोषित कर दिया जाएगा.

Next Story