क्रिकेट

पाकिस्तान के इस हिन्दू खिलाडी को है सौरव गांगुली के ICC अध्यक्ष बनने का इंतजार, जानिए- क्यों?

Arun Mishra
8 Jun 2020 9:04 AM GMT
पाकिस्तान के इस हिन्दू खिलाडी को है सौरव गांगुली के ICC अध्यक्ष बनने का इंतजार, जानिए- क्यों?
x
दानिश कनेरिया ने कहा कि अगर सौरव गांगुली ICC के अध्यक्ष बने तो वो अपने बैन के ख़िलाफ़ अपील करेंगे.

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के पूर्व स्पिन गेंदबाज़ दानिश कनेरिया दुआ कर रहे हैं कि सौरव गांगुली इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी ICC के अध्यक्ष बन जाएं. दानिश कनेरिया ने कहा कि अगर सौरव गांगुली ICC के अध्यक्ष बने तो वो अपने बैन के ख़िलाफ़ अपील करेंगे. दानिश कनेरिया ने कहा कि ICC चेयरमैन बनने के लिए सौरव गांगुली से बेहतर उम्मीदवार कोई नहीं है. उन्होंने ये भी उम्मीद जतायी कि ICC उन्हें इस मुश्किल से निकलने में मदद करेगी.

आपको याद दिला दें कि पाकिस्तान के लिए क़रीब 10 साल तक क्रिकेट खेलने वाले दानिश कनेरिया को इंग्लिश काउंटी मैच में स्पॉट फिक्सिंग का दोषी पाया गया था. इसके बाद ECB ने उन पर लाइफ़ बैन लगा दिया था. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने भी दानिश कनेरिया पर बैन का फ़ैसला किया था.

पिछले कुछ दिनों से लगातार लगा रहे हैं मदद की गुहार

दानिश कनेरिया पिछले कुछ समय से लगातार मदद की गुहार लगा रहे हैं. अपने बचाव में उन्होंने ये तर्क भी दिया कि उन्हीं के जैसी गलती करने वाले कई खिलाड़ियों को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने माफ़ कर दिया. लेकिन उनके साथ ज़्यादती हो रही है. दानिश कनेरिया ने यह भी कहा कि अल्पसंख्यक होने की वजह से टीम में उनके साथ भेदभाव होता था. पाकिस्तान के कुछ खिलाड़ियों ने दानिश कनेरिया के आरोपों पर सहमति भी जतायी थी. दानिश कनेरिया कई बार संकेतों में शाहिद अफ़रीदी के ख़िलाफ़ बोल चुके हैं.

दानिश कनेरिया लगातार यह गुहार लगा रहे हैं कि चूंकि क्रिकेट ही उनका 'ब्रेड एंड बटर' यानी रोज़ी रोटी चलाने का ज़रिया है. इसलिए उन्हें क्रिकेट में वापसी का मौक़ा दिया जाए और वो कोचिंग कर सकें. अपनी सफ़ाई में उन्होंने यहां तक कहा कि वो हमेशा पाकिस्तान को प्यार करते हैं और उन्हें अपने पाकिस्तानी होने पर गर्व है. उनसे जो गलती हुई उसका पाकिस्तान की टीम से कोई लेना देना नहीं है. इन सारी बातों के बावजूद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड दानिश कनेरिया को लेकर सख़्ती का रवैया अपनाए हुए हैं.

रहे हैं पाकिस्तान के कामयाब गेंदबाज़ों में

दानिश कनेरिया पाकिस्तान के सबसे क़ामयाब स्पिन गेंदबाज़ हैं. पाकिस्तान के क्रिकेट इतिहास में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की फ़ेहरिस्त में वह चौथे नंबर पर हैं. वसीम अकरम, वकार यूनुस और इमरान ख़ान के बाद उन्हीं का नंबर आता है. उन्होंने 61 टेस्ट मैच में 261 विकेट लिए हैं. इसके अलावा 18 वनडे मैचों में भी उन्होंने पाकिस्तान की नुमाइंदगी की है. उनके खाते में 15 वनडे विकेट है. अपनी गुगली के लिए पूरी दुनिया में मशहूर दानिश कनेरिया पाकिस्तान के दूसरे हिंदू खिलाड़ी हैं. उनसे पहले अनिल दलपत ने पाकिस्तान के लिए क्रिकेट खेला था.

Next Story