क्रिकेट

भारत ने गंवाया ICC टेस्ट रैंकिंग में 2016 से बरकरार पहले नंबर का खिताब, तीसरे पर खिसका

Arun Mishra
2 May 2020 8:20 AM GMT
भारत ने गंवाया ICC टेस्ट रैंकिंग में 2016 से बरकरार पहले नंबर का खिताब, तीसरे पर खिसका
x
ICC टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम को शीर्ष स्थान से अलग कर दिया गया है

आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया नंबर 1 पर पहुंच गया है, भारत के तीसरे स्थान पर खिसकने के साथ न्यूजीलैंड नंबर 2 पर पहुंच गया है. शुक्रवार को ICC टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम को शीर्ष स्थान से अलग कर दिया गया है. भारत अब ऑस्ट्रेलिया से 2 और न्यूजीलैंड से 1 अंक पीछे है. भारत ने अक्टूबर 2016 से शीर्ष स्थान हासिल किया हुआ था.

मई 2019 से 100 प्रतिशत की दर से खेले गए और पिछले दो सालों के आधे टेस्ट मैच को काउंट करने पर नए अपडेट के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया ने 116 अंकों के साथ भारत से ICC पुरुष टेस्ट टीम रैंकिंग में पहले स्थान का ख़िताब छीन लिया है. भारत अब 114 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है. न्यूजीलैंड 115 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहा. हालांकि, ICC टेस्ट चैम्पियनशिप में भारत अब भी सबसे ऊपर है.

तीनों देशों की टीमों के अंकों में केवल दो ही अंक का अंतर है. आपको बता दें कि 2003 में शुरू की गई टेस्ट रैंकिंग में यह दूसरा मौका है, जब सबसे ऊपर की तीन टीमों में इतना कम अंतर है. जनवरी 2016 में सबसे ऊपर की तीन टीमों के बीच केवल एक अंक का ही अंतर था, जिसमें भारत ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका (South Africa) से केवल एक अंक से आगे था.

2016-17 में भारत ने 12 टेस्ट मैच जीते थे और केवल एक टेस्ट मैच हारा था. उस दौरान भारत ने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ सभी पांच सीरीज़ जीती थीं. उसी दौरान ऑस्ट्रेलिया, भारत के साथ-साथ दक्षिण अफ्रीका से भी हार गया था. नए अपडेट में ICC ने 2016-17 के इन रिकॉर्ड्स को हटा दिया है, जिस वजह से इस रैंकिंग में ज्यादा बदलाव देखने को मिले हैं.

दक्षिण अफ्रीका को सबसे ज्यादा नुकसान

सबसे बड़ा नुकसान आठ अंकों के साथ दक्षिण अफ्रीका को हुआ है, जिस वजह से वह श्रीलंका से भी नीचे छठे स्थान पर आ गया है. दक्षिण अफ्रीका ने तीन सीरीज़ जीती थीं, जबकि फरवरी 2019 से श्रीलंका, भारत और इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए उसने नौ में से आठ टेस्ट हारे हैं.

ICC मेन की ODI टीम रैंकिंग में, इंग्लैंड (England) 127 अंकों के साथ पहले स्थान पर है. वहीं, 119 अंकों के साथ भारत दूसरे और न्यूजीलैंड भारत से तीन अंक पीछे होकर तीसरे स्थान पर है. जबकि सबसे ऊपर की दस रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

Next Story