क्रिकेट

गणतंत्र दिवस पर कोहली की सेना ने भारत को दिया तोहफा, न्यूजीलैंड को हराकर दर्ज की सबसे बड़ी जीत

Special Coverage News
26 Jan 2019 10:57 AM GMT
गणतंत्र दिवस पर कोहली की सेना ने भारत को दिया तोहफा, न्यूजीलैंड को हराकर दर्ज की सबसे बड़ी जीत
x
भारत ने पांच मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 से बढ़त बनाकर सीरीज जीत की तरफ मजबूत कदम बढ़ा लिए हैं.

नई दिल्ली : शनिवार को माउंट माउंगानुई के बे-ओवल मैदान पर खेले गए दूसरे वनडे मैच में मेजबान न्यूजीलैंड को 90 रनों से मात देकर सभी देशवासियों को गणतंत्र दिवस का तोहफा दिया है. इसी के साथ ही भारत ने पांच मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 से बढ़त बनाकर सीरीज जीत की तरफ मजबूत कदम बढ़ा लिए हैं.

माउंट माउंगानुई में मिली 90 रनों से जीत भारत की न्यूजीलैंड में मेजबान टीम के खिलाफ रनों के लिहाज से अब तक की सबसे बड़ी जीत है. इससे पहले भारत 2009 में न्यूजीलैंड के खिलाफ हेमिल्टन में 84 रनों से जीत दर्ज की थी. भारत ने अपने पिछले रिकॉर्ड को और भी बेहतर करते हुए कीवियों को उनके ही घर में धूल चटा दी है. जीत के बाद विराट ने भी गणतंत्र दिवस की बधाई दी है.

टीम इंडिया ने अपने बल्लेबाजों के कमाल के बाद गेंदबाजों के धमाल से न्यूजीलैंड को हराकर 2-0 की बढ़त बना ली. भारत के 325 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की टीम कुलदीप यादव (45 रन पर चार विकेट), भुवनेश्वर कुमार (42 रन पर दो विकेट) और युजवेंद्र चहल (52 रन पर दो विकेट) की शानदार गेंदबाजी के सामने 40.2 ओवर में 234 रन पर ढेर हो गई. केदार जाधव (35 रन पर एक विकेट) और मोहम्मद शमी (43 रन पर एक विकेट) ने भी एक-एक विकेट चटकाया. न्यूजीलैंड ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए और टीम कभी लक्ष्य हासिल करने की स्थिति में नहीं दिखी. टीम के टॉप छह में शामिल सभी बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे लेकिन कोई बड़ी पारी नहीं खेल पाया. आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे डग ब्रैसवेल ने सर्वाधिक 57 रन बनाए.

इससे पहले भारत ने सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (87) और शिखर धवन (66) के अर्धशतक और दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 154 रनों की शतकीय साझेदारी की बदौलत चार विकेट पर 324 रन बनाए. कप्तान विराट कोहली (43) और अंबति रायडू (47) ने भी उम्दा पारी खेली. महेंद्र सिंह धोनी (33 गेंद में नाबाद 48, पांच चौके और एक छक्का) और केदार जाधव (10 गेंद में नाबाद 22, तीन चौके और एक छक्का) ने पांचवें विकेट के लिए 4.2 ओवर में 53 रन की अटूट साझेदारी करके भारत का स्कोर 300 रन के पार पहुंचाया.

इन दोनों की पारियों की बदौलत भारत ने अंतिम पांच ओवर में 57 रन बटोरे. न्यूजीलैंड के लिए तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट (61 रन पर दो विकेट) और लॉकी फर्ग्यूसन (81 रन पर दो विकेट) सबसे सफल गेंदबाज रहे. भारत ने नेपियर में पहला वनडे आठ विकेट से जीता था. सीरीज का तीसरा मैच इसी मैदान पर 28 जनवरी को खेला जाएगा.

Next Story