क्रिकेट

खेल रत्न पुरस्कार के लिए चयन समिति ने रोहित शर्मा समेत 4 खिलाड़ियों की सिफारिश की

Arun Mishra
18 Aug 2020 11:37 AM GMT
खेल रत्न पुरस्कार के लिए चयन समिति ने रोहित शर्मा समेत 4 खिलाड़ियों की सिफारिश की
x
खेल रत्न के लिए जिन 4 खिलाड़ियों के नाम की सिफारिश की गई है उन पर अब खेल मंत्रालय अंतिम मुहर लगाएगा।

नई दिल्ली : क्रिकेटर रोहित शर्मा और पहलवान विनेश फोगाट सहित चार खिलाड़ियों को पुरस्कार चयन समिति ने राजीव गांधी खेल रत्न के लिए चुना है। पुरस्कार चयन समिति ने टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा और पैरालंपिक स्वर्ण पदक विजेता मरियप्पन थंगावेलु के नाम की सिफारिश भी खेल रत्न के लिए की।

साल 2016 के बाद यह दूसरी बार है जब देश के सर्वोच्च खेल सम्मान के लिए चार एथलीटों को अंतिम रूप दिया गया है। वीरेंद्र सहवाग और पूर्व हॉकी कप्तान सरदार सिंह की समिति ने भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) मुख्यालय में आयोजित बैठक में इन खिलाड़ियों का चुनाव किया।

खेल रत्न के लिए जिन 4 खिलाड़ियों के नाम की सिफारिश की गई है उन पर अब खेल मंत्रालय अंतिम मुहर लगाएगा। इसके बाद 29 अगस्त को खेल दिवस के दिन राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद खेल रत्न के अलावा अन्य खेल पुरस्कार प्रदान करेंगे।

रोहित ने पिछले कुछ सालों में बल्ले से कमाल का प्रदर्शन करते हुए कई बड़ी उपलब्धियां हासिल की है। वहीं, विनेश ने 2018 के कॉमनवेल्थ और एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल अपने नाम किया जबकि 2019 के एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में उन्होंने कांस्य पदक अपनी झोली में डाला है।

महिला टेबल टेनिस स्टार मानिका ने 2018 गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों में दो गोल्ड जीते थे। वहीं, 2018 एशियाई खेलों में भी वो कांस्य पदक अपने नाम कर चुकी हैं। हालांकि उनका अभी टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करना बाकी है।

दूसरी तरफ मरियप्पन थंगावेलु ने 2016 के रियो पैरालिंपिक में T42 हाई जंप में गोल्ड मेडल जीता था। बता दें, साल 2016 में, स्टार शटलर पीवी सिंधु, जिमनास्ट दीपा करमाकर, शूटर जीतू राय, और पहलवान साक्षी मलिक को सामूहिक रूप से खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

Next Story