क्रिकेट

IPL: राहुल तेवतिया के तूफानी तेवर का कमाल, ताबड़तोड़ छक्के लगा पंजाब से लूट ली जीत, युवराज भी डर गए

Arun Mishra
28 Sep 2020 4:57 AM GMT
IPL: राहुल तेवतिया के तूफानी तेवर का कमाल, ताबड़तोड़ छक्के लगा पंजाब से लूट ली जीत, युवराज भी डर गए
x
तेवतिया ने पारी के 18वें ओवर में तूफान खड़ा कर दिया.

राहुल तेवतिया की एक ओवर में पांच छक्कों से सजी आतिशी पारी के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने रविवार को शारजाह में मयंक अग्रवाल के शतक से विशाल स्कोर खड़ा करने वाले किंग्स इलेवन पंजाब को 4 विकेट से हराकर इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल करने का अपना 12 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा. रॉयल्स के सामने 224 रन का लक्ष्य था. उसे आखिरी तीन ओवरों में 51 रन चाहिए थे.

इससे पहले भी आईपीएल में सफलतापूर्वक बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत हासिल करने का रिकॉर्ड राजस्थान रॉयल्स के ही नाम था. उसने 2008 में डेक्कन चार्जर्स के 215 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 217/7 रन बनाए थे.

बड़ा लक्ष्य हासिल करने के लिए मजबूत नींव रखने वाले संजू सैमसन (42 गेंदों पर 85 रन, 4 चौके, 7 छक्के) और कप्तान स्टीव स्मिथ (27 गेंदों पर 50, 7 चौके, 2 छक्के) पवेलियन में विराजमान थे. ऐसे में तेवतिया के तेवर ने शारजाह में तूफान खड़ा कर दिया.

राजस्थान रॉयल्स ने 2010 आईपीएल में लक्ष्य का पीछा करते हुए 223/5 बनाए थे, लेकिन तब उसे हार का सामना करना पड़ा था, क्योंकि चेन्नई सुपर किंग्स ने 247 रनों का लक्ष्य दिया था.

राजस्थान रॉयल्स की तरफ से संजू सैमसन ने 85 रन बनाए, जबकि राहुल तेवतिया ने 31 गेंदों पर 53 रन बनाए. कप्तान स्टीव स्मिथ ने 50 रनों की पारी खेली. तेवेतिया (31 गेंदों पर 53 रन, 7 छक्के) ने शेल्डन कॉट्रेल की पारी के 18वें ओवर में 5 छक्के (6,6,6,6,0,6) लगाकर पूरे समीकरण ही बदल दिए.

आखिरी तीन ओवरों में 51 रन चाहिए थे. 'हरियाणा हरिकेन' तेवतिया 23 गेंदों में 17 रन बनाकर खेल रहे थे और यहीं से उन्होंने मैच का पासा ही पलट दिया. तेवतिया ने शेल्डन कॉट्रेल की पारी के 18वें ओवर में तूफान खड़ा कर दिया. उन्होंने 5 छक्के (6,6,6,6,0,6) लगाकर पूरे समीकरण ही बदल दिए.

इसके बाद जोफ्रा आर्चर (तीन गेंद पर नाबाद 13) ने मोहम्मद शमी पर लगातार दो छक्के लगाए, जबकि तेवतिया ने इसी ओवर में एक छक्के से अपना अर्धशतक पूरा किया. रॉयल्स ने 19.3 ओवर में छह विकेट पर 226 रन बनाकर जीत दर्ज की.

युवराज भी डर गए

मैच देख रहे टीम इंडिया के पूर्व धुरंधर युवराज सिंह भी तेवतिया के इस तेवर से दंग रह गए. तेवतिया लगातार चार गेंदों पर चार छक्के लगा चुके थे. अब पांचवीं गेंद की बारी थी... लेकिन इस गेंद पर तेवतिया चूक गए. तभी तो युवराज ने ट्वीट कर लिखा, 'मिस्टर राहुल तेवतिया... ना भाई ना! एक गेंद मिस करने पर आपको धन्यवाद.' दरअसल, उन्हें 13 साल पुराने अपने छह छक्कों के रिकॉर्ड की याद आ गई थी...


Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story