क्रिकेट

आज आखिरी बार अपनी उंगली उठाएंगे अंपायर इयान गोल्ड

Sujeet Kumar Gupta
6 July 2019 11:52 AM GMT
आज आखिरी बार अपनी उंगली उठाएंगे अंपायर इयान गोल्ड
x
इयान गोल्ड इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी तथा वर्तमान में एक अम्पायर है

लीड्स । इंग्लैंड में 2019 में विश्व कप का आयोजन किया है। यह टूर्नामेंट में कई दिग्गज खिलाड़ी संन्यास लेने वाले हैं, इंग्लैंड के इयान गोल्ड अंपायरिंग कर रह है, वहीं इंग्लैंड के अनुभवी अंपायर इयान गोल्ड ने अपने देश में होने जा रहे विश्व कप के बाद अंपायरिंग से अलविदा लेने की घोषणा कर सबको चौंका दिया है। आईसीसी ने इसकी जानकारी दी है कि वो अब भारत और श्रीलंका के बीच हेंडिग्ले में चल रहे विश्व कप मैच के बाद अपने अंपायरिंग करियर को खत्म कर देंगे। ।

गोल्ड ने अपने करियर में 74 टेस्ट में अंपायरिंग की है जबकि भारत बनाम श्रीलंका मैच उनका 140वां वनडे होगा। गोल्ड चौथे आईसीसी पुरूष विश्व कप में अंपायरिंग कर रहे हैं और वह मोहाली में भारत और पाकिस्तान के बीच 2011 विश्व कप सेमीफाइनल में अंपायरिंग करने वाले अधिकारियों में से एक थे।

बतादें कि इयान गोल्ड इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी तथा वर्तमान में एक अम्पायर है। जो टेस्ट क्रिकेट ,एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय तथा 20 - ट्वेन्टी प्रारूप में अम्पायरिंग करते हैं।इन्होंने अपने क्रिकेट कैरियर की शुरुआत 15 जनवरी 1983 को न्यूज़ीलैंड के खिलाफ पहला वनडे खेलकर किया था और अंतिम वनडे में भारत के विरुद्ध खेला था। अपने अम्पायरिंग कैरियर की शुरुआत टेस्ट क्रिकेट में 2008में की थी तथा वनडे और ट्वेन्टी ट्वेन्टी में 2006 में की थी।

गॉल्ड ने अपना अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू 13 साल पहले इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच साउथेम्प्टन में एक टी -20 अंतरराष्ट्रीय मैच में किया था, जिसमें एक रोमांचक मैच दर्शकों ने महज दो रन से जीता था। उसी दो टीमों के बीच पांच दिनों के बाद एक वनडे सीरीज की शुरुआत हुई और अगले वर्ष उन्हें वर्ल्ड कप में टीम का हिस्सा बने थे।


Tags
Sujeet Kumar Gupta

Sujeet Kumar Gupta

    Next Story