खेलकूद

T20 World Cup Final ENG v PAK: पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच फाइनल की जंग : बारिश से धुला मैच तो कौन बनेगा चैंपियन?

Arun Mishra
13 Nov 2022 5:15 AM GMT
T20 World Cup Final ENG v PAK: पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच फाइनल की जंग : बारिश से धुला मैच तो कौन बनेगा चैंपियन?
x
टी20 वर्ल्ड कप 2022 का फाइनल मुकाबला आज मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच खेला जाना है.

T20 World Cup Final ENG v PAK: टी20 वर्ल्ड कप 2022 का फाइनल मुकाबला आज मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच खेला जाना है. 13 नवंबर (रविवार) को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में होने वाले इस महामुकाबले पर दुनिया भर के क्रिकेट फैन्स की नजरें रहेंगी. पाकिस्तान ने जहां न्यूजीलैंड को सात विकेट से हराकर फाइनल में जगह बनाई है. वहीं इंग्लैंड ने भारतीय टीम को एकतरफा मुकाबले में 10 विकेट से मात दी थी. फाइनल मुकाबला भारतीय समयानुसार दोपहर 1.30 बजे शुरू होगा. फाइनल मैच पर बारिश का साया फाइनल मुकाबले पर बारिश का खतरा भी मंडरा रहा है.

मेलबर्न में रविवार को बारिश की 95 प्रतिशत है जिसमें 25 मिली मीटर तक बारिश हो सकती है. अच्छी बात यह है कि रिजर्व डे भी रखा गया है. लेकिन दुर्भाग्य से 'रिजर्व डे' में भी बारिश की संभावना 95 प्रतिशत है और पांच से 10 मिलीमीटर तक बारिश हो सकती है. ऐसे में अगर बारिश के चलते रिजर्व डे में भी नतीजा नहीं निकल पाता है तो इंग्लैंड और पाकिस्तान को संयुक्त विजेता घोषित कर दिया जाएगा. उदाहरण के लिए 2002 के चैम्पियंस ट्रॉफी में भारत और श्रीलंका की टीम संयुक्त विजेता रही थी.

क्या डकवर्थ लुईस नियम होगा लागू?

बता दें कि आईसीसी के नियमानुसार टी20 वर्ल्ड कप के प्लेऑफ मैचों में डकवर्थ लुईस नियम से नतीजा निकालने के लिए 10-10 ओवरों का खेल होना जरूरी है. अगर बारिश के चलते रविवार 10-10 ओवरों का खेल भी पूरा नहीं हो पाया तो यह जहां से रूका था, वहीं से रिजर्व डे में शुरू होगा. एक बार टॉस हो गया तो मैच 'लाइव' माना जाएगा. यदि रिजर्व डे में मैच जाता है तो यह भारतीय समयानुसार 9.30 बजे स्टार्ट हो जाएगा.

मिलेगी दो बार विश्वकप जीतने वाले दूसरी टीम

पाकिस्तान ने यूनिस खान की कप्तानी में साल 2009 में श्रीलंका को हराकर टी20 विश्व कप अपने नाम किया था। वहीं इंग्लैंड पॉल कॉलिंगवुड की कप्तानी में साल 2010 में चैंपियन बनी थी। ऐसे में दोनों में जो भी टीम खिताब जीतेगी वो वेस्टइंडीज के बाद दो बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीतने वाली दूसरी टीम बन जाएगी।

12 साल बाद टी20 विश्व कप में होगा आमना-सामना

टी20 विश्व कप के इतिहास में अबतक केवल दो बार पाकिस्तान और इंग्लैंड का आमना सामना हुआ है। दोनों ही बार बाजी इंग्लैंड के हाथ लगी और पाकिस्तान की झोली खाली रही। टी20 विश्व कप के दौरान दोनों टीमें एक दूसरे से आखिरी बार साल 2010 में भिड़ी थीं। ऐसे में 12 साल लंबे अंतराल के बाद दोनों के बीच टक्कर हो रही है। ऐसे में पुराने रिकॉर्ड के मायने कुछ अधिक नहीं रह गए हैं।

दोनों हुई हैं उलटफेर का शिकार

पाकिस्तान और इंग्लैंड दोनों टीमों के मौजूदा टी20 विश्व कप में बड़े उलटफेर का सामना करना पड़ा है। पाकिस्तान को जिंबाब्वे के खिलाफ और इंग्लैंड को आयरलैंड के खिलाफ हार मिली। बावजूद इसके दोनों टीमें ने शानदार क्रिकेट खेलकर फाइनल में प्रवेश किया। पाकिस्तान की टीम को उसकी जीवटता और कभी ना हार मानने के लिए जाना जाता है। लेकिन दोनों टीमों के बीच का इतिहास पाकिस्तान के लिए परेशानी का सबब बन रहा है।

दोनों की संभावित एकादश:

पाकिस्तान: बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद हारिस, शान मसूद, इफ्तिखार अहमद, मोहम्मद नवाज, शादाब खान, मोहम्मद वसीम, नसीम शाह, हारिस रऊफ, शाहीन शाह अफरीदी।

इंग्लैंड: जोस बटलर(विकेटकीपर और कप्तान), एलेक्स हेल्स, डेविड मलान/फिल साल्ट, बेन स्टोक्स, हैरी ब्रूक, लियाम लिविंगस्टोन, मोईन अली, सैम कुरेन, क्रिस वोक्स, मार्क वुड/क्रिस जॉर्डन/डेविड विली, आदिल राशिद।

फाइनल मैच भारतीय समयानुसार मैच मेलबर्न में दोपहर 1:30 बजे (भारतीय समयानुसार), टॉस मैच से आधा घंटा पहले यानी 1:00 बजे होगा।

Next Story