खेलकूद

300 से अधिक मैच खेलने वाला वेस्टइंडीज के ये दिग्गज क्रिकेटर 6 साल के लिए क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से हुआ बैन

Arun Mishra
23 Nov 2023 9:45 AM GMT
300 से अधिक मैच खेलने वाला वेस्टइंडीज के ये दिग्गज क्रिकेटर 6 साल के लिए क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से हुआ बैन
x
आपको बतादें लंबी जांच प्रक्रिया के बाद उन्हें अगस्त 2023 में दोषी करार दिया गया था।

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के पूर्व ऑलराउंडर मार्लन सैमुअल्स को अमीरात क्रिकेट बोर्ड ने भ्रष्टाचार निरोधक संहिता के उल्लंघन में दोषी पाए जाने के बाद छह साल के लिए क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से प्रतिबंधित कर दिया है।

पूर्व कैरेबियन खिलाड़ी पर सितंबर 2021 में कुल चार आरोप लगाए गए थे। लंबी जांच प्रक्रिया के बाद उन्हें अगस्त 2023 में दोषी करार दिया गया। आईसीसी (इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल) ने गुरुवार को पुष्टि करते हुए बताया है कि उनके प्रतिबंध 11 नवंबर 2023 से शुरू होंगे। पूर्व चैंपियन बल्लेबाज को आचार संहिता के नियम 2.4.2, 2.4.3, 2.4.6 और 2.4.7 के उल्लंघन का दोषी पाया गया है।’

सैमुअल्स को क्रिकेट से बैन करने की पुष्टि आईसीसी एचआर और इंटीग्रिटी यूनिट के प्रमुख एलेक्स मार्शल ने की है। मार्शल ने इस दौरान कहा, ‘सैमुअल्स ने करीब दो दशकों तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शिरकत की। इस बीच उन्होंने कई भ्रष्टाचार विरोधी सत्रों में भाग लिया और वे जानते थे कि भ्रष्टाचार विरोधी संहिता के तहत उनके दायित्व क्या थे।’

उन्होंने आगे कहा, ‘यद्यपि वह संन्यास ले चुके हैं, लेकिन जब ये अपराध हुए तब वह इसके भागीदार थे। उनके प्रति छह साल का प्रतिबंध नियमों को तोड़ने का इरादा रखने वाले खिलाड़ियों के लिए एक कठोर चेतावनी के रूप में काम करेगा।

सैमुअल्स का क्रिकेट करियर:

सैमुअल्स ने अपने 18 साल के क्रिकेट करियर के दौरान 300 से अधिक मुकाबले खेले। इस बीच उनके बल्ले से कुल 17 शतक आए। यही नहीं वह वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम की कप्तानी करने में भी कामयाब रहे।

सैमुअल्स अपनी टीम के लिए आईसीसी पुरुष टी20 वर्ल्ड कप 2012 और 2016 संस्करण के फाइनल मुकाबले में शीर्ष स्कोरर रहे। इस दौरान कैरेबियन टीम खिताब अपने नाम करने में काययाब हुई थी।

Next Story