खेलकूद

India vs Pakistan T20 World Cup Final: भारत-पाकिस्तान का‌ फाइनल होगा पक्का? ये दो मैच तय कर देंगे पूरा समीकरण

Arun Mishra
6 Nov 2022 5:25 AM GMT
India vs Pakistan T20 World Cup Final: भारत-पाकिस्तान का‌ फाइनल होगा पक्का? ये दो मैच तय कर देंगे पूरा समीकरण
x
भारतीय टीम के फिलहाल 4 मैचों से 6 अंक हैं और वह ग्रुप-2 में टॉप पर है. इसी के साथ उसने सेमीफाइनल का टिकट कटा लिया है.

India vs Pakistan T20 World Cup: दक्षिण अफ्रीकी टीम एक बार फिर 'चोकर्स' साबित हुई. उसे एडिलेड के ओवल मैदान पर रविवार सुबह खेले गए सुपर-12 राउंड के मुकाबले में नीदरलैंड्स ने हराकर टी20 वर्ल्ड कप-2022 से बाहर कर दिया. नीदरलैंड्स भी हालांकि इस वैश्विक टूर्नामेंट से बाहर हो गया. फायदा भारतीय टीम को मिला और उसने सेमीफाइनल का टिकट हासिल कर लिया. फैंस को अब फाइनल में भारत और पाकिस्तान के बीच भिड़ंत भी देखने को मिल सकता है. इसका आधा रास्ता नीदरलैंड्स के खिलाफ साउथ अफ्रीका की हार ने तय कर दिया है.

एक मैच बाकी रहते ही भारत को मिला सेमी फाइनल का टिकट

भारतीय टीम के फिलहाल 4 मैचों से 6 अंक हैं और वह ग्रुप-2 में टॉप पर है. इसी के साथ उसने सेमीफाइनल का टिकट कटा लिया है. उसका जिम्बाब्वे से मैच होना है लेकिन अगर मैच बारिश और खराब मौसम के कारण रद्द भी होता है तो भी भारत टॉप पर रहते हुए ही क्वालिफाई करेगा. इस ग्रुप से नीदरलैंड्स और जिम्बाब्वे भी बाहर हो गए हैं.

पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच टी20- वर्ल्ड कप के सुपर-12 राउंड का मुकाबला एडिलेड ओवल मैदान पर आज ही खेला जाना है. अगर बाबर आजम की कप्तानी वाली टीम बांग्लादेश को हरा देती है तो उसे भी सेमीफाइनल का टिकट मिल जाएगा. वहीं, अगर बांग्लादेश जीत लेता है तो फिर शाकिब अल हसन की कप्तानी वाली टीम ग्रुप में नंबर-2 पर रहते हुए अगले राउंड का टिकट हासिल कर लेगी.

कैसे फाइनल में देखने को मिल सकती है भारत-पाकिस्तान जंग?

अब तक के समीकरण के लिहाज से टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में तीन टीमों ने जगह पक्की कर ली है. यह ग्रुप-1 से न्यूजीलैंड और इंग्लैंड हैं. जबकि ग्रुप-2 से भारतीय टीम है. इसी के साथ अब चौथी टीम पाकिस्तान या बांग्लादेश हो सकती है. यदि पाकिस्तान टीम अपनी जगह पक्की करती है, तो फिर फाइनल में भारत के साथ उसके मुकाबले की उम्मीदें काफी ज्यादा हो जाएंगी. यानि अब पाकिस्तान को फाइनल में भारत से टकराने के लिए कुल दो मैच जीतने होंगे. पहला ग्रुप मैच बांग्लादेश के खिलाफ है. यदि यहां जीतते हैं तो फिर सेमीफाइनल भी जीतना होगा.

भारत-पाकिस्तान फाइनल के समीकरण...

सबसे जरूरी है कि पाकिस्तान टीम को अपने आखिरी मुकाबले में बांग्लादेश को हराना ही होगा. यह मैच एडिलेड में खेला जा रहा है. इस जीत के साथ ही पाकिस्तान टीम सेमीफाइनल में पहुंच सकेगी.

यदि पाकिस्तान टीम बांग्लादेश को हराती है और भारतीय टीम जिम्बाब्वे को शिकस्त देती है, तो टीम इंडिया ग्रुप-2 में टॉप पर और पाकिस्तान दूसरे नंबर पर रहते हुए क्वालिफाई करेगी.

इस स्थिति में भारतीय टीम का सेमीफाइनल मैच इंग्लैंड से होगा. जबकि पाकिस्तान को पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड टीम से टकराना होगा.

इसके बाद सेमीफाइनल में भारतीय टीम के साथ पाकिस्तान को भी अपना मैच जीतना होगा. इन सबके बाद भारत और पाकिस्तान फाइनल में पहुंचेंगी. फिर दोनों टीमों के बीच खिताबी मुकाबला 13 नवंबर को मेलबर्न में खेला जाएगा.

आपको बता दें कि ग्रुप-1 में टॉप पर न्यूजीलैंड जबकि दूसरे नंबर पर इंग्लैंड रहा. दोनों के ही 7-7 अंक हैं. न्यूजीलैंड अपना सेमीफाइनल 9 नवंबर को जबकि इंग्लैंड 10 नवंबर को खेलेगा.

Next Story