खेलकूद

FIFA ने दिया बड़ा झटका, भारतीय फुटबॉल महासंघ को किया सस्पेंड, महिला वर्ल्ड कप की मेजबानी भी छीनी

Arun Mishra
16 Aug 2022 4:59 AM GMT
FIFA ने दिया बड़ा झटका, भारतीय फुटबॉल महासंघ को किया सस्पेंड, महिला वर्ल्ड कप की मेजबानी भी छीनी
x
फीफा ने अक्टूबर में भारत में होने वाले फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप 2022 की मेजबानी भी छीन ली है।

फीफा (FIFA) ने ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (All India Football Federation) को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। साथ ही फीफा ने अक्टूबर में भारत में होने वाले फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप 2022 की मेजबानी भी छीन ली है। फीफा ने थर्ड पार्टी के अनुचित प्रभाव का हवाला देते हुए भारत के फुटबॉल फेडरेशन को सस्पेंड किया है।

FIFA द्वारा जारी एक आधिकारिक मीडिया विज्ञप्ति में कहा गया है, "फीफा परिषद के ब्यूरो ने सर्वसम्मति से तीसरे पक्ष के अनुचित प्रभाव के कारण ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (एआईएफएफ) को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने का फैसला किया है, जो फीफा के नियमों का गंभीर उल्लंघन है।" इसी कारण से भारत से U17 वुमेंस वर्ल्ड कप की मेजबानी छिनने की कगार पर है, लेकिन अभी भी कुछ समय बाकी है।

फीफा की ओर से यह भी कहा कि आदेश मिलते ही निलंबन हटा लिया जाएगा। एआईएफएफ कार्यकारी समिति की शक्तियों को ग्रहण करने के लिए प्रशासकों की एक समिति का गठन निरस्त कर दिया गया है और एआईएफएफ प्रशासन एआईएफएफ के दैनिक मामलों पर पूर्ण नियंत्रण हासिल कर लेता है। प्रेस रिलीज में आगे कहा गया, "निलंबन का मतलब है कि फीफा अंडर-17 महिला फुटबॉल विश्व कप 2022, जो भारत में 11-30 अक्टूबर 2022 को होने वाला है, वर्तमान में भारत में योजना के अनुसार आयोजित नहीं किया जा सकता है।"


Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story