खेलकूद

FIFA World Cup 2022 Final : मेसी का सपना पूरा, 36 साल बाद अर्जेंटीना बना वर्ल्ड चैम्पियन, फ्रांस को हराकर रच दिया इतिहास

Arun Mishra
18 Dec 2022 6:15 PM GMT
FIFA World Cup 2022 Final : मेसी का सपना पूरा, 36 साल बाद अर्जेंटीना बना वर्ल्ड चैम्पियन, फ्रांस को हराकर रच दिया इतिहास
x
निर्धारित समय और इंजरी टाइम के बाद भी फ्रांस और अर्जेंटीना के बीच ये फाइनल मुकाबला 2-2 से बराबरी पर रहा है.

ArgentinaVsFrance FIFA World Cup 2022 Final Live : वर्ल्ड कप इतिहास में अर्जेंटीना टीम ने अपना तीसरा खिताब जीता है. मेसी की कप्तानी वाली इस अर्जेंटीनाई टीम ने इससे पहले 1978 और 1986 खिताब जीता था. इसके अलावा अर्जेंटीना तीन बार (1930, 1990, 2014) उपविजेता भी रही है. जबकि दूसरी ओर फ्रांस की टीम का लगातार दूसरी और ओवरऑल तीसरी बार खिताब जीतने का सपना टूट गया है. इससे पहले फ्रांस की टीम 1998 और 2018 में चैम्पियन बनी थी.

पेनल्टी शूटआउट में जीता अर्जेंटीना

इस रोमांचक फाइनल में अर्जेंटीना ने फ्रांस को करारी शिकस्त दी. यह मुकाबला निर्धारित समय में 2-2 से बराबरी पर रहा था. इसके बाद मैच एक्स्ट्रा टाइम में गया था. वहां भी मेसी और एम्बाप्पे ने 1-1 गोल दागा. इस तरह से मैच फिर 3-3 से बराबरी पर रहा था. इसके बाद फाइनल मैच का नतीजा पेनल्टी शूटआउट में निकला, जहां अर्जेंटीना ने फ्रांस को 4-2 से हराया

फीफा वर्ल्ड कप 2022 के फाइनल मुकाबले में फ्रांस और अर्जेंटीना टीम आमने-सामने हैं. दोनों टीमों के बीच लुसैल स्टेडियम में यह मुकाबला खेला जा रहा है. मुकाबले से पहले शानदार अंदाज में क्लोजिंग सेरेमनी भी हुई.

एम्बाप्पे ने दागा तीसरा गोल, मैच 3-3 से बराबर

118वें मिनट में अर्जेंटीना के गोंजालो मोंटिएल ने फाउल किया. उनके हाथ से बॉल लगी. इस पर फ्रांस को पेनल्टी मिली. इस मौके पर किलियन एम्बाप्पे ने भुनाया और तीसरा गोल दागकर मैच को फिर से 3-3 से बराबर किया.

मेसी ने दागा तीसरा गोल

108वें मिनट में एक बार फिर लियोनेल मेसी ने अपना जादू दिखाया और टीम के लिए तीसरा गोल दागकर अर्जेंटीनाई टीम को 3-2 से बढ़त दिलाई. इसी के साथ मेसी ने इस वर्ल्ड कप सीजन में अपना 7वां गोल दागा है.

एक्स्ट्रा टाइम के पहले हाफ में भी मैच बराबरी पर

एक्स्ट्रा टाइम के 105वें मिनट में अर्जेंटीना के लुटारो मार्टिनेज के पास गोल दागने का बेहतरीन मौका था. मगर वो फ्रांस की बेहतरीन डिफेंडिंग दीवार को भेद नहीं सके. इस तरह एक्स्ट्रा टाइम के पहले हाफ में भी मैच 2-2 से बराबरी पर रहा.

मैच बराबरी पर, अब एक्स्ट्रा टाइम में होगा फैसला

निर्धारित समय और इंजरी टाइम के बाद भी फ्रांस और अर्जेंटीना के बीच ये फाइनल मुकाबला 2-2 से बराबरी पर रहा है. अब मैच में जीत-हार का फैसला एक्स्ट्रा टाइम में होगा. यदि यहां भी मैच बराबरी पर रहता है, तो फिर पेनल्टी शूटआउट से नतीजा निकाला जाएगा.

8 मिनट का एक्स्ट्रा टाइम मिला

निर्धारित 90 मिनट के बाद खेल में इंजरी टाइम के तौर पर 8 मिनट जोड़े गए हैं. अब फ्रांस और अर्जेंटीना की टीम अपने विजयी गोल की तलाश में हैं.

गोल्डन बूट के दावेदार:

1. किलियन एमबाप्पे (फ्रांस)- 7 गोल

2. लियोनेल मेसी (अर्जेंटीना)- 6 गोल

3. ओलिवर गिरोड (फ्रांस)- 4 गोल

4. जूलियन अल्वारेज (अर्जेंटीना)- 4 गोल

फाइनल मुकाबले में सबकी निगाहें अर्जेंटीना के कप्तान लियोनेल मेसी पर हैं जो अपना आखिरी वर्ल्ड कप खेल रहे हैं. ऐसे में मेसी पहली बार खिताब जीतकर इस लम्हे को यादगार बनाना चाहेंगे. वैसे अर्जेंटीना के लिए जीत आसान नहीं रहने वाली है क्योंकि सामने फ्रांस की टीम है जो मौजूदा चैम्पियन भी है. फ्रांस की टीम में किलियन एमबाप्पे भी हैं जो अपने दम पर मैच पलटने का माद्दा रखते हैं.

Next Story