खेलकूद

Andrew Symonds : पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज क्रिकेटर एंड्र्यू साइमंड्स की मौत, शोक की लहर, प्रशसंक हैरान

Arun Mishra
15 May 2022 4:37 AM GMT
पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज क्रिकेटर एंड्र्यू साइमंड्स की मौत
x
जानकारी के मुताबिक एंड्रयू साइमंड्स की शनिवार रात टाउन्सविले में एक कार दुर्घटना में मौत हो गई.

क्रिकेट जगत से बहुत ही स्तब्ध कर देने वाली खबर आ रही है. ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज ऑलराउंडर एंड्र्यू साइमंड्स का क्ववींसलैंड में एक कार एक्सीडेंट में निधन हो गया. जानकारी के मुताबिक एंड्रयू साइमंड्स की शनिवार रात टाउन्सविले में एक कार दुर्घटना में मौत हो गई. उन्हें बचाने की काफी कोशिश की गई, लेकिन सभी प्रयास असफल रहे. पुलिस ने बताया कि हादसे में उन्हें गंभीर चोटें आईं.

क्वींसलैंड पुलिस द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार यह सड़क दुर्घटना एलिस रिवर ब्रिज पर हुई. इस साल यह ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट के लिए तीसरा बड़ा झटका है, जब उसके किसी क्रिकेट का निधन हुआ. एंड्र्यू साइमंड्स से पहले महान शेन मार्श और रोडने मार्श का निधन हुआ था. एंड्र्यू साइमंड्स के निधन से क्रिकेट जगत एकदम हैरान रह गया है.

एजेंसी के मुताबिक क्वींसलैंड पुलिस ने बताया कि शहर से लगभग 50 किलोमीटर वेस्ट के हर्वे रेंज में रात करीब 10:30 बजे एक हादसा हुआ था. एक्सीडेंट की सूचना मिलने पर पुलिस तुरंत मौके पर पहुंची. शुरुआती जांच में ये बात सामने आई है कि तेज रफ्तार कार सड़क पर पलट गई. कार में एंड्रयू साइमंड्स सवार थे.

बता दें कि एंड्रय ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 26 टेस्ट, 198 वनडे और 12 T-20 खेले. इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया की 2003 और 2007 में वर्ल्ड कप जीत में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका थी.

वनडे से बनायी बड़ी पहचान

एंड्र्यू साइमंड्स ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 26 टेस्ट, 198 वनडे और 14 टी20 मुकाबले खेले थे. इस दौरान उनके बल्ले से क्रमश: 1462, 5088 और 337 रन निकले. टेस्ट में एंड्र्यू साइमंड्स ने 40.61 का औसत निकाला, तो वनडे में उन्होंने 39.75 और टी20 में 14 मैचों में उनका 48.14 का औसत रहा. वहीं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उन्होंने तीनों फॉर्मेट में कुल 165 विकेट चटकाए थे. एंड्र्यू साइमंड्स फील्ड पर अपने आक्रामक अंदार और शानदार फील्डिंग के लिए भी जाने जाते थे. हालांकि, एंड्र्यू साइमंड्स अपने देश के लिए कम टेस्ट खेले, लेकिन उनका एकदिनी करियर बहुत ही शानदार रहा और उन्होंने इस फौरमेट में ऑस्ट्रेलिया के लिए कई मैच जिताऊ पारियां खेलीं

Next Story