खेलकूद

बड़ी ख़बर : इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज की हार्ट अटैक से मौत, करियर में लिए थे 560 विकेट

Arun Mishra
11 March 2021 6:13 AM GMT
बड़ी ख़बर : इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज की हार्ट अटैक से मौत, करियर में लिए थे 560 विकेट
x
इंग्लैंड क्रिकेट के लिए मंगलवार की रात एक बुरी खबर लेकर आई.

इंग्लैंड क्रिकेट के लिए मंगलवार की रात एक बुरी खबर लेकर आई. 1990 के दशक में इंग्लैंड के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने वाले पूर्व तेज गेंदबाज जोई बेंजामिन (Joey Benjamin) का मंगलवार रात निधन हो गया. बेंजामिन 60 साल के थे और दिल का दौरा पड़ने से इंग्लैंड के सरे में उनका निधन हुआ. बेंजामिन ने 33 साल की उम्र में 1994 में इंग्लैंड के लिए अपना टेस्ट डेब्यू किया था. उसी साल उन्होंने वनडे क्रिकेट में भी अपना डेब्यू किया था. बेंजामिन का अंतरराष्ट्रीय करियर तो लंबा नहीं खिंच पाया, लेकिन उन्होंने काउंटी क्रिकेट में जरूर लंबा वक्त बिताया और कई विकेट झटके.

सरे क्रिकेट क्लब (Surrey) मंगलवार रात अपने ट्विटर अकाउंट से बेंजामिन के निधन की जानकारी दी. बेंजामिन का जन्म 1961 में कैरेबियाई द्वीप सेंट किट्स में हुआ था, जहां से 15 साल की उम्र में ही वह अपने परिवार के साथ ब्रिटेन आ गए थे. यहां उन्होंने वार्विकशर काउंटी के लिए खेलते हुए अपने करियर की शुरुआत की. बेंजामिन के करियर में सबकुछ काफी इंतजार के बाद हुआ.


33 की उम्र में टेस्ट डेब्यू

बेंजामिन को 27 की उम्र में पहली बार फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेलने को मिला. वार्विकशर से उन्होंने 1988 में फर्स्ट क्लास करियर की शुरुआत की, लेकिन यहां उन्हें ज्यादा सफलता नहीं मिली और 1992 में वह सरे की ओर से खेलने लगे. यहां से उनके करियर को नई ऊंचाई मिली और इंग्लैंड की राष्ट्रीय टीम की ओर से खेलने का बुलावा आया.

1994 में उन्होंने 33 साल की उम्र में इंग्लैंड के लिए टेस्ट डेब्यू किया. लंदन के द ओवल में अपने घरेलू मैदान में उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहली ही पारी में 4 विकेट लिए, जिसमें केप्लर वेसल्स और हैंसी क्रोनये जैसे बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया.

हालांकि, इसके बाद उन्हें फिर कोई टेस्ट खेलने को नहीं मिला. इसी साल उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे डेब्यू भी किया, लेकिन 2 मैचों में सिर्फ 1 विकेट ले सके और टीम से छुट्टी हो गई.

एक साल में झटके 80 विकेट

हालांकि, काउंटी क्रिकेट में बेंजामिन का जलवा बरकरार रहा और उन्होंने बल्लेबाजों को खूब परेशान किया. 1992 में सरे में आने के बाद उन्हें जबरदस्त सफलता मिली. टीम के साथ अपने दूसरे गी सीजन में 64 विकेट झटक डाले. फिर अगले सीजन में तो उन्होंने बल्लेबाजों का क्रीज पर रहना ही मुश्किल कर दिया. 1994 सीजन में 20.7 के बेहतरीन औसत से उन्होंने एक साल में 80 विकेट झटक दिए. अपने फर्स्ट क्लास और लिस्ट एक करियर मिलाकर बेंजामिन ने कुल 560 विकेट अपने नाम किए.

Next Story