खेलकूद

भारत के इस पूर्व दिग्गज क्रिकेटर का निधन, लोगों की डिमांड पर जड़ते थे छक्के

Arun Mishra
2 April 2023 6:22 AM GMT
भारत के इस पूर्व दिग्गज क्रिकेटर का निधन, लोगों की डिमांड पर जड़ते थे छक्के
x
लोगों की डिमांड पर बड़े-बड़े छक्के जड़ने वाले पूर्व भारतीय क्रिकेटर सलीम दुर्रानी का आज निधन हो गया.

1960 के दशक के एक फिल्मी सितारे की शक्ल औरलोगों की डिमांड पर बड़े-बड़े छक्के जड़ने वाले पूर्व भारतीय क्रिकेटर सलीम दुर्रानी का आज निधन हो गया.वह 88 वर्ष के थे। उनके निधन की पुष्टि परिवार के करीबी सूत्रों ने की। वह अपने छोटे भाई जहांगीर दुरानी के साथ गुजरात के जामनगर में रह रहे थे।

सलीम दुर्रानी अुर्जन अवॉर्ड जीतने वाले भारत के पहले क्रिकेटर थे. यही नहीं वो अकेले ऐसे भारतीय क्रिकेटर थे, जिनका जन्म अफगानिस्तान में हुआ. 1934 में काबुल में जन्में दुर्रानी का परिवार अफगानिस्तान से कराची में बस गया और फिर बंटवारे के बाद उनका परिवार भारत आ गया.

दुरानी, ​​अपनी बेहतरीन ड्रेसिंग शैली और स्वैगर के लिए जाने जाते हैं, उन्होंने सिर्फ एक शतक बनाया, हालांकि उन्होंने देश के लिए खेली गई 50 पारियों में सात अर्द्धशतक लगाए, जिसमें 1,202 रन बनाए।

दुर्रानी न केवल अपनी शानदार बल्लेबाजी के लिए जाने जाते थे, बल्कि वह बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज भी थे. उन्होंने 29 टेस्ट मैच खेले। दुर्रानी ने 1961-62 में पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ भारत की 2-0 से जीत में अहम भूमिका निभाई थी.

1960 में भारत की तरफ से इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाले सलीम दुर्रानी ने 29 टेस्ट में देश का प्रतिनिधित्व किया. 29 टेस्ट की 50 पारियों में दुर्रानी ने 1202 रन ठोके और 75 विकेट लिए. 1962 में उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई टेस्ट में 177 रन पर 10 विकेट लिए थे, जो उनके करियर की सबसे बेस्ट बॉलिंग रही.

यहां देखें ट्विटर ने कैसी प्रतिक्रिया दी-

भारत के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री ने ट्वीट किया..


Next Story