खेलकूद

गोरखपुर विश्‍वविद्यालय में नीरज चोपड़ा के नाम पर मिलेगी फेलोशिप,इन-इन सुविधाओं का मिलेगा लाभ

गोरखपुर विश्‍वविद्यालय में नीरज चोपड़ा के नाम पर मिलेगी फेलोशिप,इन-इन सुविधाओं का मिलेगा लाभ
x
कुलपति ने कहा नीरज चोपड़ा के नाम पर फेलोशिप स्थापित की है,इसमें वे लोग 5 लाख रुपये तक सालाना खर्च करेंगे

उत्तर प्रदेश: टोक्यो ओलंपिक में मात्र एक भाला फेंक प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतने वाले नीरज चोपड़ा इन दिनों भारत के सितारे बने हुए है.ऐसे में उन पर पर लगातार पेसो की बारिश हो रही है.केंद्र और राज्य सरकारों से लेकर बड़े बड़े ब्रांड उन्हें इनाम के रूप में धनराशि दे रहे.वही अब यूपी की दीनदयाल उपाध्‍याय गोरखपुर विश्‍वविद्यालय ने गोल्‍डन ब्‍वॉय नीरज चोपड़ा के नाम पर फेलोशिप देने का एलान किया है.

हालंकि कुलपति प्रो. राजेश सिंह ने कहा कि विश्‍वविद्यालय कैंपस में स्‍पोर्ट्स की गतिविधियां बढ़नी चाहिए. उन्‍होंने कहा कि गोरखपुर विश्‍वविद्यालय जैसे देश में बहुत सारे विश्‍वविद्यालय हैं. देश के 85 से 90 प्रतिशत‍ छात्र-छात्राएं इन्‍हीं विश्‍वविद्यालयों से उपाधि लेते हैं. इन विश्‍वविद्यालयों के पास स्‍पोर्ट्स के बहुत अधिक विकसित प्‍लेटफार्म नहीं हैं. आईआईटी, आईआईएम और सेंट्रल यून‍िवर्सिटीज के साथ बड़ी यूनिवर्सिटीज डीयू और बीएचयू के पास फंड बहुत अधिक होते हैं.

कुलपति ने आगे कहा कि देश में खिलाड़ियों और टैलेंट की भरमार है, लेकिन हर जगह सुविधाएं काफी नहीं हैं.उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी सिस्टम में यह इंफ्रास्ट्रक्चर ज्यादा डेवलप करने की जरूरत है. क्योंकि छात्र-छात्राएं विश्वविद्यालय में आएंगे और सीधे इसका फायदा ले सकेंगे.

कुलपति ने कहा कि गोरखपुर विश्वविद्यालय ने माहौल को समझते हुए फेलोशिप देने का फैसला किया है. उन्होंने बताया कि गोल्डन ब्वॉय नीरज चोपड़ा के नाम पर फेलोशिप स्थापित की है.इसमें वे लोग 5 लाख रुपये तक सालाना खर्च करेंगे.उन्होंने बताया कि बच्चों को फेलोशिप, पैसे, फूड, किट भी देंगे.




Next Story