खेलकूद

IND vs PAK, Asia Cup 2022: भारत के खिलाफ मैच में पाकिस्तान की टीम काली पट्टी बांधकर उतरेगी, जानिए क्यों?

Shiv Kumar Mishra
28 Aug 2022 10:16 AM GMT
IND vs PAK, Asia Cup 2022
x

IND vs PAK, Asia Cup 2022

नई दिल्ली. एशिया कप के दूसरे मुकाबले में रविवार को भारत और पाकिस्तान की टक्कर होगी. यह मुकाबला दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में होगा. इस मैच में पाकिस्तान की पूरी टीम काली पट्टी बांधकर खेलने उतरेगी. खिलाड़ी ऐसा पाकिस्तान में बाढ़ पीड़ितों के प्रति एकजुटता और समर्थन दिखाने के लिए करेंगे.

पाकिस्तान में बीते दिनों हुई मानसून की बारिश की वजह से कई इलाकों में बाढ़ आ गई. इससे भारी तबाही मची. पिछले 24 घंटों में बाढ़ के कारण पाकिस्तान में 119 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी. सबसे ज्यादा सिंध प्रांत में 76 लोगों की मौत हुई. इसके अलावा खैबर पख्तूनख्वा में 31, गिलगित-बाल्टिस्तान में 6 और बलूचिस्तान में 4 लोगों ने जान गंवाई. पाकिस्तान की नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ने यह जानकारी दी.

पाकिस्तान के 110 जिले इस वक्त बाढ़ की चपेट में हैं. 72 जिले सबसे ज्चादा प्रभावित हुए हैं. एक अनुमान के मुताबिक, पाकिस्तान में बाढ़ के कारण 3 करोड़ से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं. इस आपदा में साढ़े 9 लाख घर पूरी तरह बर्बाद हो गए हैं. इसमें से 6.50 लाख घर आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुए हैं.

इस बीच, पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने भी बाढ़ पीड़ितों की मदद का ऐलान किया है. उन्होंने भारत के खिलाफ मैच से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि इस वक्त पाकिस्तान में लोग मुश्किलों का सामना कर रहे हैं और ऐसे वक्त में हम अपने लोगों के साथ खड़े हैं और एक टीम के नाते आपदा की इस घड़ी में हम अवाम की मदद करेंगे.

पाकिस्तान से पिछला मैच भारत हारा था

जहां तक भारत-पाकिस्तान के एशिया कप मुकाबले की बात है, तो दोनों ही टीमें जीत के लिए पूरा जोर लगाएंगी. पिछली बार जब अक्टूबर 2021 में टी20 विश्व कप में यह दोनों टीमें आमने-सामने हुईं थीं, तब पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट से हराया था.

उस मैच में शाहीन अफरीदी ने रोहित शर्मा, विराट कोहली और केएल राहुल को आउट कर भारतीय टॉप ऑर्डर को तहस-नहस कर दिया था. इसी वजह से भारतीय टीम बड़ा स्कोर नहीं खड़ा कर पाई थी और बाद में बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान की जोड़ी ने बिना विकेट गंवाए जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया था.

हालांकि, इस बार चोट के कारण शाहीन अफरीदी इस मुकाबले में नहीं खेलेंगे. वहीं, भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह भी चोटिल होने के कारण एशिया कप का हिस्सा नहीं हैं.

एशिया कप में भारत का पलड़ा भारी

भारत का यह एशिया कप में पाकिस्तान से 15वां मुकाबला होगा. अब तो हुए 14 मैच में से भारत ने 8 जीते हैं जबकि पाकिस्तान को पांच में जीत मिली है. एक मैच बेनतीजा रहा है. भारत ने सबसे अधिक 7 बार एशिया कप जीता है.

Shiv Kumar Mishra

Shiv Kumar Mishra

Next Story