खेलकूद

वाह टीम इंडिया वाह! गाबा-ओवल के बाद सेंचुरियन फतह, कोहली सेना ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

Arun Mishra
30 Dec 2021 1:52 PM GMT
वाह टीम इंडिया वाह! गाबा-ओवल के बाद सेंचुरियन फतह, कोहली सेना ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी
x
भारतीय टीम ने एक रिकॉर्ड पाकिस्तान से भी छीना है।

भारत ने पहले टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका को 113 रन से हराकर तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की लीड हासिल कर ली है। इस मुकाबले में जीत हासिल करने के साथ ही विराट कोहली एंड कंपनी ने कई बड़े रिकॉर्ड भी ध्वस्त कर दिए हैं। भारतीय टीम ने एक रिकॉर्ड पाकिस्तान से भी छीना है।

साल की सबसे कामयाब टेस्ट टीम बनी

भारत ने 2021 में 8वीं टेस्ट जीत हासिल की है। इसके साथ ही टीम इंडिया इस साल की सबसे कामयाब टेस्ट टीम बन गई है। इस टेस्ट से पहले भारत और पाकिस्तान 7-7 मैच जीतकर बराबरी पर थे। इंग्लैंड के नाम चार जीत है।

7 साल बाद सेंचुरियन में हारा साउथ अफ्रीका

भारत की जीत से साउथ अफ्रीका के गढ़ में भी सेंध लग गई है। दक्षिण अफ्रीकी टीम इससे पहले साल 2014 में सेंचुरियन में आखिरी बार टेस्ट मैच हारी थी। तब ऑस्ट्रेलिया ने उसे 281 रन से हराया था। वहीं, इस मैदान पर अफ्रीकी टीम की ये तीसरी हार रही।

पूरे साल मचाया धमाल

सेंचुरियन में मिली जीत इस साल विदेशी सरजमीं पर भारतीय टीम की तीसरी बड़ी फतह है। साल की शुरुआत में भारत ने अजिंक्य रहाणे की अगुआई में गाबा में ऑस्ट्रेलिया का घमंड तोड़ा था। कंगारू टीम इस मैदान पर 33 साल के बाद कोई मुकाबला हारी थी। वहीं, सितंबर में कोहली एंड कंपनी ने केनिंगटन ओवल में इंग्लैंड को 157 रन से मात दी थी। इस मैदान पर भारत ने 50 साल के लंबे अंतराल के बाद कोई टेस्ट मैच जीता था।

कोहली बने सबसे सफल कप्तान

विराट कोहली साउथ अफ्रीका में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले भारतीय बन गए हैं। कोहली ने अभी तक अफ्रीकी धरती पर कुल 4 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है और दो में जीत दर्ज करने में सफल रहे हैं। SA में टीम इंडिया ने एक टेस्ट राहुल द्रविड़ की कप्तानी में 2006 और एक एमएस धोनी के कार्यकाल में साल 2010 में जीता था। विराट कोहली लगातार दो बॉक्सिंग डे टेस्ट जीतने वाले दुनिया के पहले कप्तान भी बन गए हैं।

वहीं, टीम इंडिया की SA की धरती पर ये चौथी जीत रही। इसके साथ ही भारत पहला एशियाई देश भी बन गया है, जिसने अफ्रीका में चार टेस्ट जीते हैं।

WTC में चौथे पायदान पर भारत

ICC वर्ल्ड चैंपियनशिप में टीम इंडिया 64.28 जीत प्रतिशत और 54 अंकों के साथ चौथे पायदान पर है। वहीं, अफ्रीकी टीम बिना किसी अंक के साथ 8वें पायदान पर है। ऑस्ट्रेलियाई टीम फिलहाल 100 जीत प्रतिशत और 36 अंकों के साथ टॉप पर है।

Next Story