खेलकूद

T20 World Cup News : भारत और पाकिस्तान फ़ाइनल में होंगे आमने-सामने, बशर्ते हुआ एसा तो ...

Shiv Kumar Mishra
4 Nov 2022 6:14 AM GMT
T20 World Cup News : भारत और पाकिस्तान फ़ाइनल में होंगे आमने-सामने, बशर्ते हुआ एसा तो ...
x

T20 World Cup: अगर आपको क्रिकेट का शौक़ है और ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफ़ाइनल और फ़ाइनल के समीकरण में उलझे हैं तो इसे सुलझाने के लिए ये तारीख़ आपको याद रखनी चाहिए.

तारीख़ 6 नवंबर 2022, दिन रविवार

टी20 वर्ल्ड कप में महामुक़ाबलों का दिन... वो दिन जब यह तय हो जाएगा कि क्रिकेट के दीवानों को क्या इस टूर्नामेंट में एक बार फिर भारत और पाकिस्तान की टक्कर देखने को मिल सकती है

रविवार को एडिलेड ओवल में पहले दक्षिण अफ्रीका का मुक़ाबला नीदरलैंड्स से होगा, तो इसके कुछ ही घंटों बाद इसी मैदान पर पाकिस्तान की टीम बांग्लादेश के सामने होगी.

इस मैदान से सैकड़ों किलोमीटर दूर मेलबर्न के एमएसजी में भारत की टीम ज़िम्बाब्वे से दो-दो हाथ करेगी.

गुरुवार को सिडनी में पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर सेमीफ़ाइनल में पहुँचने की अपनी उम्मीदों को ज़िंदा रखा है. बारिश से बाधित इस मैच में डकवर्थ लुइस नियम को लागू करना पड़ा, जिसके बाद बाबर आज़म की टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 33 रनों से शिकस्त दी.

दरअसल, सुपर 12 और ख़ासकर ग्रुप 2 के मुक़ाबलों में ग़ज़ब का थ्रिल और रोमांच देखने को मिल रहा है, लगभग हर मैच के बाद नॉकआउट स्टेज में पहुंचने के समीकरण बन-बिगड़ रहे हैं.

निर्णयक मुक़ाबलों से पहले समीकरण इस क़दर उलझा हुआ है कि भारत, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश और ज़िम्बाब्वे की टीमें किसी न किसी किंतु-परंतु से सेमीफ़ाइनल में जगह बना सकती हैं.

टी20 वर्ल्ड कप में भारत का अभियान

ग्रुप-2 से अगर भारत और पाकिस्तान की टीमें सेमीफ़ाइनल में पहुँचेंगी तो वो ग्रुप-1 में शीर्ष दो स्थानों पर रहने वाली टीमों से भिड़ेंगी. यानी इस बात की संभावना बनी हुई है कि 13 नवंबर को मेलबर्न में टी20 वर्ल्ड कप का फ़ाइनल मुक़ाबला भारत और परंपरागत प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के बीच हो सकता है.

ये संभावना कैसे बनी हुई है, इसके लिए पहले समझिए कि चार-चार मुक़ाबले खेलने के बाद टीमों की अभी क्या स्थिति है?

भारत

मैच खेले- 4, अंक- 6, नेट रन रेट: 0.730, बचा हुआ मुक़ाबला- ज़िम्बाब्वे से

यूँ तो अभी भारत अंक तालिका में सबसे ऊपर है, लेकिन फिर भी सेमीफ़ाइनल यानी नॉक आउट स्टेज में पहुँचने की गारंटी हासिल नहीं कर सका है. रोहित एंड कंपनी ने दक्षिण अफ्रीका के साथ मुक़ाबला गंवाकर इस पहेली को कम से कम 6 नवंबर तक उलझाए रखा है.

अब भी तीन संभावनाएं कायम हैं.

भारत अगर ज़िम्बाब्वे को हरा देता है तो बिना किसी किंतु-परंतु के आठ अंकों के साथ सेमीफ़ाइनल में अपनी जगह पक्की कर लेगा.

अगर मुक़ाबला बारिश के कारण धुला तो दोनों टीमों को 1-1 अंक मिलेगा. भारत सात अंकों के साथ सेमीफ़ाइनल में पहुँच जाएगा.

अगर ज़िम्बाब्वे के हाथों भारत को शिकस्त झेलनी पड़ी और बांग्लादेश के ख़िलाफ़ पाकिस्तान जीत गया तो वहाँ नेट रन रेट ही अहम भूमिका निभाएगा. (फ़िलहाल नेट रन रेट के आधार पर पाकिस्तान आगे है)

ज़िम्बाब्वे के हाथों हार के बावजूद भी दो स्थितियों में भारत के अंतिम चार में पहुँचने की संभावना बनी रहेगी.

पहला, दक्षिण अफ्रीका अपना आख़िरी मैच नीदरलैंड्स के ख़िलाफ़ गंवा दे और दूसरा बांग्लादेश की टीम पाकिस्तान को हरा दे और नेट रन रेट में भारत से कमतर रहे.

रविवार को क्योंकि ग्रुप 2 का आख़िरी मैच भारत को ही खेलना है, इसलिए उन्हें मुक़ाबला शुरू होने से पहले ही पता होगा कि अंतिम चार में पहुँचने के लिए निर्णायक समीकरण क्या हैं?

पाकिस्तान

मैच खेले-4, अंक-4, नेट रन रेट- 1.117, बचा हुआ मुक़ाबला- बांग्लादेश से

दक्षिण अफ़्रीका पर ज़ोरदार जीत हासिल करने के बावजूद पाकिस्तान की सेमीफ़ाइनल की राह अगर-मगर पर टिकी हुई है.

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आज़म ने कहा कि पहले दो मैच हमने जीत के करीब आकर गंवाए, लेकिन इसके बाद के दो मैचों में हमने अपना 100 फ़ीसदी दिया. कुछ नहीं कह सकते, क्रिकेट फ़नी गेम है, हमें अच्छे नतीजे की उम्मीद करनी चाहिए.

पाकिस्तान अगर रविवार को पाकिस्तान को हरा भी देता है तो नॉक आउट में पहुंचने के लिए यही काफी नहीं होगा. अगर भारत और दक्षिण अफ्रीका अपने-अपने मुक़ाबले जीत जाते हैं तो पाकिस्तान का सफर यहीं खत्म हो जाएगा. पाकिस्तान के सेमीफ़ाइनल में पहुँचने के लिए ज़रूरी है कि बांग्लादेश से तो जीतें ही और

-पहला, दक्षिण अफ्रीका या तो नीदरलैंड्स के ख़िलाफ़ मैच हार जाए या ये मैच बारिश से रद्द हो जाए. ऐसे में पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका दोनों के 6-6 अंक होंगे, लेकिन क्योंकि पाकिस्तान के खाते में तीन जीत दर्ज होंगी और दक्षिण अफ्रीका के खाते में सिर्फ़ दो. (अंकों में बराबरी पर रहने की स्थिति में पहले नंबर ऑफ़ विन्स और फिर नेट रन रेट को देखा जाता है.)

-दूसरा, ज़िम्बाब्वे के ख़िलाफ़ भारत मैच हार जाए, ऐसे में दोनों टीमों के छह-छह अंक होंगे, लेकिन नेट रन रेट के आधार पर पाकिस्तान सेमीफ़ाइनल में पहुँच जाएगा.

दक्षिण अफ़्रीका

मैच खेले- 4, अंक- 5, नेट रन रेट: 1.441, बचा हुआ मुक़ाबला- नीदरलैंड्स

दक्षिण अफ्रीका को सेमीफ़ाइनल में पहुँचने के लिए नीदरलैंड्स को हराना ही होगा. अगर इस मुक़ाबले में बारिश विलेन बनीं और दोनों टीमों को अंक बांटने के लिए मजबूर होना पड़ा तो दक्षिण अफ्रीका मुश्किल में फंस सकता है.

हालाँकि मौसम विभाग की तरफ़ से बारिश के रविवार के मुक़ाबलों में विलेन बनने के कोई संकेत नहीं हैं. इसलिए पूरी-पूरी संभावना है कि दक्षिण अफ्रीका को पूरा मैच खेलने को मिले और वह नीदरलैंड्स को उलटफेर करने से रोक सके.

बांग्लादेश

मैच खेले-4, अंक-4, नेट रन रेट: -1.276, बचा हुआ मुक़ाबला- पाकिस्तान

अंक तालिका में कौन कहां


ग्रुप 2 में सेमीफ़ाइनल में पहुँचने के समीकरण अभी उलझे हुए हैं.

बांग्लादेश के अब टूर्नामेंट में आगे बढ़ने की संभावनाएं लगभग खत्म हैं और उसकी वजह है उनका बहुत बुरा नेट रन रेट. ऐसे में वो भले ही खुद आगे न बढ़ पाएं, लेकिन दूसरी टीमों का खेल ख़राब करने की ताक़त तो रखते ही हैं.

हाँ एक संभावना अब भी बची है जिससे बांग्लादेश की टीम अंतिम चार में पहुँच सकती है. और वह है... पहला, वह पाकिस्तान के ख़िलाफ़ अपना मैच जीत जाए और दुआ करे कि ज़िम्बाब्वे भी भारत को शिकस्त दे दे. साथ ही जीत-हार का अंतर इतना बड़ा हो कि वो नेट रन रेट में भारत से ऊपर आ जाए. दूसरा, दक्षिण अफ्रीका की टीम नीदरलैंड्स के ख़िलाफ़ एक अंक से अधिक हासिल न कर पाए.

ज़िम्बाब्वे

मैच खेले-4, अंक-3, नेट रन रेट: -0.313, बचा हुआ मुक़ाबला- भारत

ज़िम्बाब्वे अगर उलटफेर कर भारत को हरा भी देता है तो वह कुल मिलाकर 5 अंक ही जुटा पाएगा. पाकिस्तान और बांग्लादेश का मैच अगर बारिश से धुल जाता है तो ऐसी स्थिति में तीनों टीमों के अंक तो बराबर हो जाएंगे, लेकिन नेट रन रेट के आधार पर ज़िम्बाब्वे बेहद पिछड़ा हुआ है. अगर वह भारत को 50 रन से हरा भी देते हैं तो उन्हें दुआ करनी होगी कि नीदरलैंड्स भी दक्षिण अफ्रीका को भी इतने ही फासले से शिकस्त दे.

इस वजह से उसका नॉट आउट स्टेज में पहुँचने का दावा बेहद कमज़ोर है.

2007 के फ़ाइनल में भिड़े थे भारत-पाकिस्तान

टी20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान की टीमें सिर्फ़ एक बार ही ख़िताबी मुक़ाबले में आमने-सामने हुई हैं और तब बाज़ी भारत के हाथ लगी थी.

तारीख़ थी 24 सितंबर, 2007. स्टेडियम- जोहानिसबर्ग (दक्षिण अफ्रीका)

2007 की विश्व विजेता टीम

मध्यम गति के गेंदबाज़ जोगिंदर शर्मा की वो गेंद, मिस्बाह-उल-हक़ का छक्का मारने की कोशिश में गेंद को हवा में टांग देना और एस श्रीसंत का जैसे-तैसे उसे कैच करना, ये पल भारतीय दिलों में आज भी क़ैद हैं तो पाकिस्तानी दिलों में तीर की तरह चुभते हैं.

साल 2007 में टी20 का पहला वर्ल्ड कप खेला गया और भारत-पाकिस्तान ज़्यादातर टीमों को हराते हुए ख़िताब के लिए भिड़े. महेंद्र सिंह धोनी नए-नए कप्तान बने थे और भारतीय टीम भी अनुभवी होने से ज़्यादा युवा थी. पहले खेलते हुए भारतीय टीम ने 20 ओवर में 157 रन बनाए.

सलामी बल्लेबाज़ गौतम गंभीर ने 54 गेंदों में 75 रनों की शानदार पारी खेली और अंतिम ओवरों में मौजूदा कप्तान और उस दौर के युवा बल्लेबाज़ रोहित शर्मा ने रन गति बढ़ाते हुए 30 रन जड़े.

भारत ने शुरुआत से कसी गेंदबाज़ी की और पाकिस्तान के विकेट नियमित अंतराल पर गिरते रहे. लेकिन मिस्बाह-उल-हक़ ने अंतिम ओवर तक हार नहीं मानी और 43 रनों की पारी में कई बार भारतीय टीम का गला सुखाया. लेकिन धोनी का अंतिम ओवर जोगिंदर शर्मा को देने का फ़ैसला जादू कर गया और मिस्बाह आख़िरी शॉट में वो कमाल नहीं कर पाए, जो अब तक कर पा रहे थे.

इस तरह पाकिस्तानी टीम जीत के लक्ष्य और टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफ़ी से महज़ पांच रन दूर रह गई थी.

साभार बीबीसी

Shiv Kumar Mishra

Shiv Kumar Mishra

Next Story