खेलकूद

चलिए समझते हैं पूरा गणित की कैसे टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंच सकती है

चलिए समझते हैं पूरा गणित की कैसे टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंच सकती है
x
चलिए समझते हैं पूरा गणित की कैसे टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंच सकती है

भारतीय क्रिकेट टीम ने अफगानिस्तान को 66 रनों से हराकर टी-20 वर्ल्ड कप 2021 की अपनी पहली जीत हासिल की। अफगानिस्तान के खिलाफ मिली शानदार जीत के बावजूद भारतीय टीम के लिए सेमीफाइनल की राह आसान नहीं है। टीम इंडिया को अगले दोनों मुकाबले ना सिर्फ जीतने होंगे बल्कि बड़े अंतर से अपने नाम करने होंगे। यही नहीं टीम के लिए अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के मैच का परिणाम भी अहम होगा।

भारत को अब सुपर 12 स्टेज का अपना चौथा ग्रुप मुकाबला स्कॉटलैंड के खिलाफ खेलना है। शुक्रवार को होने वाले इस मुकाबले में भी भारतीय टीम अपनी पूरी ताकत के साथ खेलने उतरेगी और अपने पिछले प्रदर्शन को और बेहतर करना चाहेगी।

चलिए समझते हैं पूरा गणित की कैसे टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंच सकती है-

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 के ग्रुप-2 से पाकिस्तान सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर चुका है, लेकिन इस ग्रुप से दूसरी कौन सी टीम सेमीफाइनल में पहुंचेगी, इस पर सस्पेंस बना हुआ है। टीम इंडिया, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान तीनों ही फिलहाल इस दौड़ में शामिल हैं। टीम इंडिया की राह तीनों में सबसे ज्यादा मुश्किल नजर आ रही है, जबकि अफगानिस्तान का रास्ता भी कांटों भरा है। सबसे मजबूत स्थिति में फिलहाल न्यूजीलैंड की टीम नजर आ रही है। ग्रुप-2 के बचे हुए मैचों में दो चीजें अगर हो जाती हैं, तो भारत भी सेमीफाइनल में पहुंच सकता है। भारत, न्यूजीलैंड तीन-तीन मैच खेल चुके हैं जबकि अफगानिस्तान चार मैच खेल चुका है।

बचे दोनों मैच बड़े अंतर से जीतना

टीम इंडिया को अपने बचे हुए दो मैच स्कॉटलैंड और नामीबिया के खिलाफ खेलने हैं। पाकिस्तान के खिलाफ 10 विकेट से और न्यूजीलैंड के खिलाफ आठ विकेट से हार के बाद टीम इंडिया के नेट रनरेट का हाल काफी बुरा हो गया था, अफगानिस्तान के खिलाफ 66 रनों से जीत के बाद भारत ने अपना नेट रनरेट थोड़ा सुधारा है, लेकिन इससे काम नहीं चलेगा। टीम इंडिया को बचे हुए दोनों मैच बड़े अंतर से जीतने होंगे, अगर भारत पहले बल्लेबाजी करता है तो उसको कम से कम 60-70 रनों से जीत दर्ज करनी होगी और अगर पहले गेंदबाजी करता है तो लक्ष्य का पीछा कम विकेट गंवाकर कम से कम ओवरों में हासिल करना होगा।

न्यूजीलैंड और अफगानिस्ता के मैचों पर नजर

न्यूजीलैंड का आज का मैच नामीबिया के खिलाफ है, अगर नामीबिया जीतता है तो न्यूजीलैंड के खाते में भी दो हार हो जाएगी, ऐसे में टीम इंडिया का रास्ता थोड़ा आसान हो सकता है। भारत अगर तीनों मैच जीतता भी है, तो उसे यह देखना होगा कि अफगानिस्तान अपने आखिरी लीग मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत दर्ज करे। ऐसा करने पर भारत, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान तीनों के खाते में छह-छह प्वॉइंट्स हो जाएंगे और फिर सेमीफाइनल में पहुंचने का फैसला नेट रनरेट के हिसाब से होगा। न्यूजीलैंड अगर बचे हुए दोनों मैच जीत जाता है, तो सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा।

सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story