खेलकूद

INDvsSA : साउथ अफ्रीका दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान, युजवेंद्र चहल-संजू सैमसन की ODI में वापसी, गिल-सूर्यकुमार बाहर, देखिए- पूरी लिस्ट

Arun Mishra
1 Dec 2023 6:35 AM GMT
INDvsSA : साउथ अफ्रीका दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान, युजवेंद्र चहल-संजू सैमसन की ODI में वापसी, गिल-सूर्यकुमार बाहर, देखिए- पूरी लिस्ट
x
टीम इंडिया का साउथ अफ्रीका दौरा 10 दिसंबर से शुरू हो रहा है। 3 मैचों की टी20 सीरीज के बाद इस दौरे की शुरुआत होगी।

IND vs SA : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने गुरुवार 30 नवंबर की रात साउथ अफ्रीका के आगामी दौरे के लिए भारतीय टीम का ऐलान किया। इस दौरे पर भारत को तीन-तीन मैच की टी20 और वनडे सीरीज के अलावा दो टेस्ट मैच खेलने हैं। ऐसे में इस लंबे टूर के लिए बोर्ड ने कुल 32 खिलाड़ियों को चुना है। हालांकि इनमें से मात्र तीन खिलाड़ी ही ऐसे हैं जिन्हें तीनों फॉर्मेट के स्क्वॉड में जगह मिली है। जी हां, इस सूची में सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ से लेकर अनुभवी श्रेयस अय्यर और तेज गेंदबाज मुकेश कुमार का नाम शामिल हैं। बता दें, सीनियर प्लेयर्स विराट कोहली और रोहित शर्मा ने साउथ अफ्रीका दौरे पर खेले जाने वाले लिमिटेड ओवर क्रिकेट से आराम मांगा है। ऐसे में इस टूर पर भारत को हर फॉर्मेट के लिए अलग-अलग कप्तान मिला है। रोहित शर्मा जहां टेस्ट की तो, केएल राहुल वनडे की और सूर्यकुमार यादव टी20 टीम की अगुवाई करते हुए दिखाई देंगे।

टीम इंडिया का साउथ अफ्रीका दौरा 10 दिसंबर से शुरू हो रहा है। 3 मैचों की टी20 सीरीज के बाद इस दौरे की शुरुआत होगी। इसके बाद इतने ही मैचों की वनडे सीरीज और फिर दो टेस्ट मैच जनवरी तक खेले जाएंगे। वनडे टीम में साई सुदर्शन को मौका मिला है, जबकि संजू सैमसन की वापसी हुई है। सूर्यकुमार यादव को वनडे और टेस्ट टीम से बाहर कर दिया गया है। वनडे टीम में रजत पाटीदार और रिंकू का नाम भी शामिल है। तिलक वर्मा भी मध्य क्रम में अपनी जगह बनाने में कामयाब हुए हैं, जिन्हें एशिया कप के लिए टीम में चुना गया था।

वर्ल्ड कप से से बाहर रहे युजवेंद्र चहल-संजू सैमसन की ODI टीम में वापसी हुई है. वहीं शुभमन गिल और सूर्यकुमार यादव वनडे टीम से नदारद हैं. जसप्रीत बुमराह, श्रेयस अय्यर और केएल राहुल टेस्ट टीम में वापस आ गए हैं, जबकि अज‍िंक्य रहाणे, केएस भरत को टेस्ट टीम में जगह नहीं मिली है.

दक्ष‍िण अफ्रीका के ख‍िलाफ 3 वनडे के लिए भारत की टीम: ऋतुराज गायकवाड़, साई सुदर्शन, तिलक वर्मा, रजत पाटीदार, रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल , मुकेश कुमार, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, दीपक चाहर.

सूर्या होंगे साउथ अफ्रीका के ख‍िलाफ टी20 टीम के कप्तान

टी20 की कप्तानी सूर्यकुमार यादव को सौंपी गई है, वहीं उनके ड‍िप्टी रवींद्र जडेजा होंगे. जडेजा को पहली बार बड़े लेवल पर इतनी बड़ी ज‍िम्मेदारी मिली है.

दक्ष‍िण अफ्रीका के ख‍िलाफ 3 टी20 मैचों के लिए टीम इंडिया: यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा (उपकप्तान), वाशिंगटन सुंदर , रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, मो. सिराज, मुकेश कुमार, दीपक चाहर.

चेतेश्वर पुजारा, अंज‍िक्य रहाणे को टेस्ट में मौका नहीं

टेस्ट टीम से बतौर विकेटकीपर केएस भरत की छुट्टी कर दी गई है. वहीं अंज‍िक्य रहाणे का नाम भी ल‍िस्ट से गायब है. चेतेश्वर पुजारा को भी टेस्ट टीम में मौका नहीं मिला है. वहीं WTC फाइनल में खेले उमेश यादव को भी टीम में मौका नहीं मिला है. टेस्ट टीम में स्पेशल‍िस्ट व‍िकेटकीपर के तौर पर केएल राहुल और ईशान क‍िशन हैं. टेस्ट टीम के उपकप्तान अब जसप्रीत बुमराह होंगे.

2 टेस्ट के लिए भारत की टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन (विकेटकीपर), केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, मो. शमी, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), प्रसिद्ध कृष्णा.

भारत का साउथ अफ्रीका दौरे का शेड्यूल

10 दिसंबर पहला टी20, डरबन

12 दिसंबर, दूसरा टी20, पोर्ट एलिजाबेथ

14 दिसंबर, तीसरा टी20, जोहानिसबर्ग

17 दिसंबर, पहला वनडे, जोहानिसबर्ग

19 दिसंबर, दूसरा वनडे, पोर्ट एलिजाबेथ

21 दिसंबर, तीसरा वनडे, पार्ल

26 से 30 दिसंबर, पहला टेस्ट, सेंचुरियन

3 से 7 जनवरी, दूसरा टेस्ट, जोहानिसबर्ग

Next Story