खेलकूद

रोहित शर्मा का ऐतिहासिक कमाल, बनाया World Record, ऐसा करने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बने, धोनी, कोहली भी हैं पीछे

Arun Mishra
28 Feb 2022 6:14 AM GMT
रोहित शर्मा का ऐतिहासिक कमाल, बनाया World Record, ऐसा करने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बने, धोनी, कोहली भी हैं पीछे
x
तीसरे टी-20 में भारत को 6 विकेट से शानदार जीत मिली.

IND vs SL 3rd T20I: तीसरे टी-20 में भारत को 6 विकेट से शानदार जीत मिली. भारत की ओर से श्रेयस अय्यर ( Shreyas Iyer) ने एक बार फिर दिखाया कि उनके अंदर कितनी काबिलियत है. अय्यर ने नाबाद 45 गेंद पर 73 रन की पारी खेली, भारत के इस बल्लेबाज ने श्रीलंका के खिलाफ तीनों टी-20 में अर्धशतक जमाकर अपनी बल्लेबाजी का लाजवाब जलवा दिखाया. दूसरी ओर भारतीय गेंदबाजों ने भी अच्छी गेंदबाजी की और श्रीलंका को 146 पर रोकने में सफल रहे. भारत की यह जीत काफी मायने में अहम रही है. एक ओर जहां रोहित शर्मा (Rohit Sharma World Record) ने पाकिस्तान के शोएब मलिक (Shoaib Malik) के रिकॉर्ड को तोड़ा तो वहीं, दूसरी ओर टी-20 इंटरनेशनल में भारत की यह लगातार 12वीं जीत है.

बता दें कि भारत के कप्तान रोहित (Rohit Sharma) अब टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. रोहित से पहले मलिक के पास यह रिकॉर्ड था. शोएब ने अपने टी20 इंटरनेशनल करियर में 124 मैच खेले थे. अब रोहित के नाम 125 मैच हो गए हैं. इस मामले में तीसरे नंबर पर मोहम्मद हफीज हैं, हफीज ने 119 मैच खेले हैं, इसके अलावा इयोन मॉर्गेन ने इंग्लैंड की ओर से टी-20 इंटरनेशनल में 115 मैच खेले हैं. बांग्लादेश के महमुदुल्लाह ने 113 मैच खेले हैं. बता दें कि रोहित टी-20 क्रिकेट में 100 मैच खेलने वाले भी पहले भारतीय क्रिकेटर हैं.

टी-20 इंटरनेशनल में भारतीय क्रिकेटरों की बात करें तो रोहित के बाद सबसे ज्याद इंटरनेशनल मैच धोनी ने खेले थे. माही ने 98 मैच अपने करियर में खेले, इस समय विराट कोहली 97 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं. सुरैश रैना के नाम 78 मैच तऔर धवन के नाम 68 मैच दर्ज है.

इन सबके अलावा टी-20 इंटरनेशनल में भारत की यह 12वीं जीत है. भारत ने इस क्रम में अफगानिस्तान, स्कॉटलैंड, नामीबिया, न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज और अब श्रीलंका जैसी टीमों को हराकर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया है. बता दें कि भारत ने लगातार 12 टी-20 इंटरनेशनल मैच जीतकर अफगानिस्तान की बराबरी कर ली है. अफगानिस्तान ने भी 12 मैच लगातार जीते थे.

Next Story