खेलकूद

IND vs SA: भारत ने साउथ अफ्रीका को 8 विकेट से हराया, सीरीज में 1-0 से आगे

Arun Mishra
17 Dec 2023 1:30 PM GMT
IND vs SA:  भारत ने साउथ अफ्रीका को 8 विकेट से हराया, सीरीज में 1-0 से आगे
x
डेब्यूटांट साई सुदर्शन ने फिफ्टी लगाकर टीम को जीत के पार पहुंचाया। भारत से श्रेयस अय्यर ने भी 52 रन बनाए।

IND vs SA ODI Live Score : भारत ने साउथ अफ्रीका को पहले वनडे में 8 विकेट से हरा दिया है। जोहान्सबर्ग में अर्शदीप सिंह और आवेश खान ने मिलकर 9 विकेट झटके। वहीं डेब्यूटांट साई सुदर्शन ने फिफ्टी लगाकर टीम को जीत के पार पहुंचाया। भारत से श्रेयस अय्यर ने भी 52 रन बनाए।

न्यू वांडरर्स स्टेडियम में साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनी। टीम 27.3 ओवर में 116 रन बनाकर ही ऑलआउट हो गई। अर्शदीप को 5 और आवेश को 4 विकेट मिले। 117 रन का टारगेट भारत ने 16.4 ओवर में ही हासिल कर लिया।

सुदर्शन ने सबसे ज्यादा 55 रन बनाए। अर्शदीप को प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिला।पहले वनडे में जीत के साथ भारत ने 3 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। दूसरा वनडे 19 दिसंबर को केबेरा के सेंट जॉर्ज पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा। ये मुकाबला भारतीय समयानुसार शाम 4:30 बजे से शुरू होगा।

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच जोहान्सबर्ग में पहला वनडे खेला जा रहा है। टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए साउथ अफ्रीका 116 रन ही बना सका। टीम इंडिया से अर्शदीप सिंह को 5 और आवेश खान को 4 विकेट मिले।

117 रन के टारगेट के सामने भारत से डेब्यूटांट साई सुदर्शन और श्रेयस अय्यर क्रीज पर हैं। टीम ने 5 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 28 रन बना लिए हैं। ऋतुराज गायकवाड 5 रन बनाकर LBW हुए, उन्हें वायन मुल्डर ने पवेलियन भेजा।

अर्शदीप सिंह और आवेश खान की स्विंग और उछालभरी गेंदबाजी के आगे साउथ अफ्रीका 116 रन पर ही ऑलआउट हो गया। अर्शदीप ने 5 और आवेश ने 4 विकेट लिए। कुलदीप यादव को भी एक सफलता मिली।

साउथ अफ्रीका के कप्तान ऐडन मार्करम ने टॉस जीतकर बैटिंग चुनी। उनका ये फैसला उन्हीं के खिलाफ चले गया। टीम 27.3 ओवर ही बैटिंग कर सकी और 116 रन के स्कोर पर अपने सभी विकेट गंवा दिए।

दोनों टीमें वर्ल्ड कप के बाद पहला वनडे खेल रही हैं। लिहाजा वर्ल्ड कप में हार के बाद दोनों ही टीमें अब जीत के साथ नई शुरुआत करने उतरेंगी। टीम इंडिया को वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट से हराया था, जबकि साउथ अफ्रीका दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया से 3 विकेट से हारी थी।


Next Story