खेलकूद

रोमांचक मुकाबले में भारत ने श्रीलंका को हराया, ये रहे टीम इंडिया की जीत के 5 हीरो

सुजीत गुप्ता
21 July 2021 9:58 AM GMT
रोमांचक मुकाबले में भारत ने श्रीलंका को हराया, ये रहे टीम इंडिया की जीत के 5 हीरो
x

भारत ने मंगलवार को कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए दूसरे वनडे में श्रीलंका को तीन विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही भारत ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त लेकर सीरीज अपने नाम कर ली है। इससे पहले श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित ओवरों में 275 रन बनाए। मैच के दौरान एक वक्त ऐसा लगा की टीम इंडिया यह मुकाबला हार जाएगी। लेकिन दीपक चाहर और भुवनेश्वर कुमार की सूझबूझ भरी पारियों के चलते टीम भारत ने इस मैच में तीन विकेट से रोमांचक जीत दर्ज की। अब हम बताते है भारतीय टीम के उन पांच खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं जिन्होंने मैच जिताने में अहम भूमिका निभाई।

भारत का टॉप ऑर्डर फेल होने के बाद सूर्यकुमार यादव ने जिम्मेदारी से खेलते हुए अर्धशतक लगाया। उन्होंने मनीष पांडेय के साथ अर्धशतकीय साझेदारी कर भारत को शुरूआती झटकों से उबारा। एक वक्त भारत के तीन विकेट 65 रन पर गिर गए थे। ऐसे में सूर्यकुमार यादव ने 44 गेंदों पर 53 रनों की पारी खेली। यह उनका सिर्फ दूसरा वनडे मैच था।


मनीष पांडेय वैसे आक्रामक बल्लेबाजी करने के लिए जाने जाते हैं लेकिन इस मैच में उन्होंने हालात के मुताबिक बल्लेबाजी करते हुए भारत की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वह 31 गेंदों पर 37 रन बनाकर रन आउट हुए। मनीष ने सूर्यकुमार का अच्छा साथ निभाया। जिसके चलते भारत जीत तक पहुंच सका।

भारत को दूसरा वनडे जिताने में दीपक चाहर का सबसे ज्यादा योगदान रहा। उन्होंने इस मुकाबले में ऑलराउंडर की भूमिका निभाते हुए श्रीलंकाई गेंदबाजों के पसीने छुटा दिए। पहले दीपक ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए दो विकेट लिए। उसके बाद बल्लेबाजी में कमाल करते हुए उन्होंने 69 रनों की अविजित पारी खेलकर भारत को जीत दिलाई। दीपक जिस समय बल्लेबाजी करने आए उस वक्त भारत के 193 रनों पर सात विकेट गिर चुके थे। उन्होंने भुवनेश्वर कुमार के साथ 84 रनों की साझेदारी की।

इस मैच में भुवनेश्वर कुमार ने अच्छी तरह उपकप्तान की भूमिका निभाई। पहले उन्होंने किफायती गेंदबाजी करते हुए श्रीलंका के तीन विकेट झटके। उसके बाद बल्लेबाजी में दम दिखाते हुए उन्होंने 28 गेंदों पर धैर्यपूर्वक 19 रन बनाए। भुवनेश्वर ने दीपक चाहर के साथ 84 रनों की अविजित साझेदारी कर हार हुआ मैच भारत की झोली में डाल दिया।

पहले मैच में दो विकेट लेने वाले चहल ने इस मैच में भी बढ़िया गेंदबाजी की। उन्होंने 10 ओवर में 50 रन देकर श्रीलंका के तीन विकेट लिए। उन्होंने श्रीलंका के तीनों प्रमुख बल्लेबाजों को आउट करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Next Story