खेलकूद

भारतीय मूल के रचिन रवींद्र सेमीफाइनल में भारत के लिए सबसे बड़ा खतरा होंगे!

Shiv Kumar Mishra
14 Nov 2023 5:19 AM GMT
भारतीय मूल के रचिन रवींद्र सेमीफाइनल में भारत के लिए सबसे बड़ा खतरा होंगे!
x
रचिन रवींद्र वर्ल्ड कप में तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।

भारतीय मूल के रचिन रवींद्र सेमीफाइनल में भारत के लिए सबसे बड़ा खतरा होंगे। पढ़कर आपको थोड़ा अजीब लग रहा होगा, लेकिन हकीकत यही है। मैच 9...रन 565...एवरेज 70.62...शतक 3 और अर्धशतक भी 3...! ये आंकड़े उस बल्लेबाज के हैं, जिसने डेब्यू वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने का कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है। जब केन विलियमसन चोट के कारण टीम से बाहर थे, तब यह बल्लेबाज फर्स्ट डाउन खेल रहा था। अब विलियमसन के आने के बाद ओपनिंग की जिम्मेदारी संभाल रहा है। रचिन रवींद्र वर्ल्ड कप में तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।

रचिन रवींद्र को रोकने की जिम्मेदारी होगी भारत की पेस तिकड़ी पर। 9 मैच के बाद भारत के लिए सर्वाधिक 17 सफलता जसप्रीत बुमराह ने हासिल की है। 5 मैच में 16 विकेट के साथ मोहम्मद शमी दूसरे स्थान पर हैं। मोहम्मद सिराज के नाम 9 मैच के बाद 12 सफलता है। जसप्रीत बुमराह इस वर्ल्ड कप में 300 डॉट बॉल डालने वाले इकलौते गेंदबाज हैं। मोहम्मद शमी दो बार पंजा खोल चुके हैं। श्रीलंका के खिलाफ 3 विकेट चटकाने वाले मोहम्मद सिराज ने नीदरलैंड के खिलाफ भी 2 सफलता हासिल की। ऐसे में बड़े सेमीफाइनल से पहले तीनों गेंदबाज लय में नजर आ रहे हैं।

अब बात करते हैं उस गेंदबाज की, जो अक्सर भारतीय टॉप ऑर्डर का काल बनकर आता है। ट्रेंट बोल्ट ने इस वर्ल्ड कप के 9 मैच में 5.16 की इकोनॉमी के साथ 13 विकेट हासिल किए हैं। 37 रन देकर 3 विकेट हासिल करना उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है। मिचेल सैंटनर भी 9 मैच में 4.81 की इकॉनॉमी से 16 विकेट हासिल कर चुके हैं। 59 रन देकर 5 विकेट चटकाना इस वर्ल्ड कप में सैंटनर का बेस्ट परफॉर्मेंस है। ऐसे में इन दोनों गेंदबाजों के खिलाफ भारतीय बल्लेबाजों को विशेष सावधानी बरतनी होगी। भारत के लिए वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन विराट कोहली और रोहित शर्मा ने बनाए हैं। दोनों ने 500 का आंकड़ा पार कर लिया है। विराट 9 मैच में 5 अर्धशतक और 2 शतक की मदद से 99 की एवरेज के साथ 594 रन जुड़ चुके हैं। हिटमैन के नाम 9 मैच में 1 शतक और 3 अर्धशतक के साथ 503 रन हैं। रोहित का स्ट्राइक रेट 121.5 0 और बैटिंग एवरेज 55.89 रहा है। भारत को इन दोनों बल्लेबाजों से बड़ी पारी की दरकार होगी। केएल राहुल और श्रेयस अय्यर बेहतरीन लय में दिख रहे हैं।

श्रेयस अय्यर इस वर्ल्ड कप में 421 रन बना चुके हैं और वह वर्ल्ड कप के इतिहास में 400 का आंकड़ा पार करने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। दूसरी तरफ राहुल ने नीदरलैंड के खिलाफ सिर्फ 62 गेंद पर सेंचुरी जड़कर वर्ल्ड कप में सबसे तेज शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज होने का कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है। इन दोनों के बाद सबसे बड़ी भूमिका सूर्यकुमार यादव की होगी। उनके जैसा फिनिशर फिलहाल भारत के पास दूसरा नहीं है। अगर अपने घर मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में सूर्यकुमार यादव टीम इंडिया को धुआंधार फिनिश दे पाए, तो फिर हमें फाइनल खेलने से कोई नहीं रोक पाएगा। ग्लेन फिलिप्स और रचिन रवींद्र न्यूजीलैंड के पांचवें-छठे बोलिंग ऑप्शन हैं। ट्रेंट बोल्ट, टिम साउदी, लॉकी फर्ग्यूसन और मिचेल सैंटनर के बाद भारत को इन दोनों पार्ट टाइमर्स के 10 ओवर में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करनी होगी। यहीं पर सूर्यकुमार यादव की भूमिका अहम हो जाएगी। 2019 वर्ल्ड कप, सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों मिली शिकस्त का जख्म आज भी ताजा है। पर 2003 वर्ल्ड कप के बाद पहली बार हमने इस वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड को हराया है। यह कॉन्फिडेंस भारत के काम आएगा। इस वर्ल्ड कप में वानखेड़े में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 4 में से 3 मैच जीते हैं। उम्मीद है भारत भी 15 नवंबर को पहले खेलेगा और न्यूजीलैंड के सामने रनों का पहाड़ खड़ा कर देगा।

Lekhanbaji

Next Story