खेलकूद

IPL मीडिया राइट्स की नीलामी : दुनिया की दूसरी सबसे महंगी लीग बनी IPL, इतने करोड़ में बिके डिजिटल राइट्स

Arun Mishra
13 Jun 2022 8:37 AM GMT
IPL मीडिया राइट्स की नीलामी : दुनिया की दूसरी सबसे महंगी लीग बनी IPL, इतने करोड़ में बिके डिजिटल राइट्स
x
सूत्रों की माने तो TV राइट्स 57 करोड़ प्रति मैच और डिजिटल राइट्स 48 करोड़ प्रति मैच में बिके हैं।

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के अगले पांच सीजन (2023 से 2027) के मीडिया राइट्स की नीलामी का सोमवार को दूसरा दिन है। दूसरे दिन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसके शुरुआती चरण में भारतीय उपमहाद्वीप के लिए TV और डिजिटल राइट्स बिक चुके हैं। सूत्रों की माने तो TV राइट्स 57 करोड़ प्रति मैच और डिजिटल राइट्स 48 करोड़ प्रति मैच में बिके हैं। इनकी कुल बोली 43,255 करोड़ की लगी है। टीवी का पैकेज 23,575 करोड़ में और डिजिटल पैकेज 19,680 कराेड़ रुपये में बिका है।

इसे खरीदने वाले के नाम का खुलासा नहीं हुआ है। पिछली नीलामी में ये राइट्स स्टार ने 16,348 करोड़ में खरीदे थे। ऐसे में इस बार TV और डिजिटल राइट्स पिछली बार की तुलना में ढाई गुना ज्यादा है। सूत्रों के मुताबिक पहले दिन रविवार तक बोली की रकम 43 हजार 50 करोड़ रुपए तक गई थी। इसमें अभी और इजाफा हो सकता है। सबसे अधिक बोली किसने लगाई है, इसका खुलासा नहीं किया गया था। राइट्स जीतने वाली कंपनी के नाम की घोषणा आज हो सकती है।

प्रति मैच 105.5करोड़ रुपए मिलेगा

सूत्रों ने बताया कि अब BCCI को IPL के एक मैच के एवज में 105.5 करोड़ रुपए मिलेगा। इस तरह एक मैच के ब्रॉडकास्ट राइट्स के हिसाब से IPL अब दुनिया की दूसरी सबसे महंगी लीग हो गई है। IPL ने EPl (86 करोड़ रुपए प्रति मैच) को पछाड़ा है। अब इससे ज्यादा रकम सिर्फ अमेरिका की नेशनल फुटबॉल लीग (NFL) को मिली है। NFL को हर मैच के ब्रॉडकास्ट राइट्स के लिए 133 करोड़ रुपए मिलते हैं।

BCCI को 45 से 50 हजार करोड़ रुपए मिलने की उम्मीद

भारतीय क्रिकेट बोर्ड को उम्मीद है कि इस बार मीडिया राइट्स की नीलामी से उसे 45 से 50 हजार करोड़ रुपए तक मिल सकते हैं। कुछ एक्सपर्ट्स 60 हजार करोड़ रुपए तक की बात भी कर रहे हैं।

साभार : भास्कर

Next Story