खेलकूद

ऑली पोप को आउट कर जसप्रीत बुमराह ने रचा है इतिहास, आज तक दिग्गज गेंदबाज भी नहीं कर पाए ऐसा कारनामा

ऑली पोप को आउट कर जसप्रीत बुमराह ने रचा है इतिहास, आज तक दिग्गज गेंदबाज भी नहीं कर पाए ऐसा कारनामा
x
सोमवार को लंदन के द ओवल मैदान पर खेले गए सीरीज के चौथे टेस्ट मैच के आखिरी दिन भारत ने 157 रनों से जीत दर्ज की।

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में अभी तक विराट कोहली एंड कंपनी का दबदबा देखने को मिला है। चार टेस्ट मैचों के बाद टीम इंडिया ने सीरीज में 2-1 से अजेय बढ़त बना ली है। सोमवार को लंदन के द ओवल मैदान पर खेले गए सीरीज के चौथे टेस्ट मैच के आखिरी दिन भारत ने 157 रनों से जीत दर्ज की।


टीम इंडिया के युवा तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने भारत के लिए एक ऐसा रिकॉर्ड बना दिया है जो बड़े-बड़े गेंदबाज बनाने में नाकाम रहे हैं. बुमराह भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बन गए हैं. बुमराह ने ये कारनामा सिर्फ 24 टेस्ट मैच में कर दिखाया है. उनसे तेज आजतक कोई भी ये कमाल नहीं कर पाया है. इस मामले में बुमराह ने बड़े-बड़े गेंदबाजों को पीछे छोड़ दिया है.

बुमराह ने सबसे तेज 5 विकेट लेने के मामले टीम इंडिया के पूर्व कप्तान कपिल देव को भी पीछे छोड़ दिया है. कपिल देव ने 100 विकेट 25 टेस्ट मैचों में हासिल किए थे. इसके अलावा इरफान पठान ने 100 विकेट 28 मैचों में, मोहम्मद शमी ने 29 मैचों में, जावागल श्रीनाथ ने 30 और इशांत शर्मा ने 33 मैचों में हासिल किए थे. लेकिन अब जसप्रीत बुमराह इन सभी दिग्गजों गेंदबाजों से आगे हैं.

जसप्रीत बुमराह ने जैसे ही इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच में इंग्लैंड के ऑली पोप को बोल्ड किया, तभी उन्होंने 100 विकेट हासिल करने का कामराना किया. खास बात ये रही कि बुमराह ने अपना पहला और 100वां विकेट बोल्ड के जरिए ही लिया. बुमराह ने अपना पहला टेस्ट विकेट महान बल्लेबाज एबी डिविलियर्स को बोल्ड कर के ही लिया था।


Next Story