खेलकूद

एडिलेड ओवल के मैदान में 10 नवंबर को हिंदुस्तान इंग्लैंड से सेमीफाइनल में भिड़ेगा, किंग का रिकॉर्ड शानदार रहा

Shiv Kumar Mishra
7 Nov 2022 7:19 AM GMT
एडिलेड ओवल के मैदान में 10 नवंबर को हिंदुस्तान इंग्लैंड से सेमीफाइनल में भिड़ेगा, किंग का रिकॉर्ड शानदार रहा
x
किंग कोहली का सम्मान, सदा करेगा हिंदुस्तान,

किंग कोहली है... भारत T-20 वर्ल्ड कप 2022 का सेमीफाइनल खेल रहा है। ये दो पंक्तियां अगर एक लाइन में लिख दी जाएं तो किसी को ऐतराज नहीं होना चाहिए। विराट में अब पहले वाली आग नहीं रही। देखो 3 साल हो गया है... 1 शतक नहीं लगाया है। बेहतर है कि 70 इंटरनेशनल शतकों के साथ क्रिकेट से विदाई ले ले, कम से कम लोग एक बेहतरीन प्लेयर के तौर पर तो याद करेंगे। यह हकीकत है कि कोहली को आलोचकों ने बुरी तरह नकार दिया था। शतक जरूर नहीं बना था लेकिन उस दौरान भी विराट हिंदुस्तान की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे। पर किसी को कोई फर्क ही नहीं पड़ रहा था।

एशिया कप के अंतिम मुकाबले में अफगानिस्तान के खिलाफ 61 गेंदों पर 122 रन और फिर T-20 वर्ल्ड कप 2022 में शुरू हुआ 'द किंग कोहली शो'। 24 अक्टूबर 2021 को पाकिस्तान ने भारत को T-20 वर्ल्ड कप में 10 विकेट से हराया था और 23 अक्टूबर 2022 को दोनों फिर एक बार आमने-सामने थे। मेलबर्न में मौजूद 1 लाख दर्शक और डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए सवा सौ करोड़ हिंदुस्तानी। 1 साल पुराना बदला...! टारगेट केवल 160 रनों का था लेकिन टॉप ऑर्डर पुरानी आदत अनुसार ढह गया। 31 रनों पर भारत के 4 खिलाड़ी आउट हो गए। 10 ओवर की समाप्ति के बाद भारत केवल 45 रन बना सका। यहां से प्रेडिक्शन मीटर पाकिस्तानी जीत की संभावना 85 परसेंट बता रहा था।

19वें ओवर की अंतिम 2 गेंदों पर हारिस रऊफ के खिलाफ 2 आसमान पार छक्के। दुनिया की किसी सुपरहिट फिल्म का क्लाइमैक्स इतना शानदार नहीं होगा, जितना विराट ने पाकिस्तान के खिलाफ रन चेज को अपने दम पर बना दिया। अंतिम ओवर में नो बॉल, वाइड बॉल, फ्री हिट, बोल्ड, इक्का-दुक्का सब रहा लेकिन अंत में रही हिंदुस्तान के नाम 4 विकेट से जीत। 53 गेंदों पर 154 की स्ट्राइक रेट से 82* रन... 6 क्लासिकल चौके और 4 गगनचुंबी छक्के। कई लोगों के लिए तो वर्ल्ड कप यहीं खत्म हो गया। दिवाली से एक रात पहले ही समूचे भारतवर्ष ने दिवाली मना ली। किंग कोहली के जयकारे से पूरा हिंदुस्तान गूंज उठा। कई लोग कह उठे कि यह किसी भी भारतीय बल्लेबाज की सर्वश्रेष्ठ पारी थी।

एक बार किंग का फॉर्म वापस आ गया तो मजाल है कि इतनी आसानी से चला जाएगा। नीदरलैंड के खिलाफ 44 गेंदों पर 62* रन...! 3 चौके और 2 आसमान पार छक्के। दूसरे छोर पर सूर्या खेल रहे थे और सिर्फ 42 गेंदों में 95* रनों की पार्टनरशिप। परिणाम रहा कि भारत ने नीदरलैंड को 180 रनों का टारगेट दिया और 56 रनों से मुकाबला जीत लिया। सूर्यकुमार यादव और विराट कोहली को एक साथ बल्लेबाजी करते देखना विश्व का सबसे खूबसूरत नजारा है। अगर क्रिकेट आपकी रगों में लहू बनकर दौड़ता है तो आप किसी भी सूरत में यह लम्हा मिस नहीं कर पाएंगे।

ग्रुप स्टेज में भारत का तीसरा मुकाबला साउथ अफ्रीका से था और विराट अच्छी लय में नजर आ रहे थे। 7वें ओवर की एंगीदी की पहली गेंद पर एक्स्ट्रा कवर की दिशा में ड्राइव लगाकर चौका। दूसरी गेंद पैड्स पर हाफ फॉली और शफल करके मिडविकेट के ऊपर से बाउंड्री। लगा कि आज फिर एक और बड़ी पारी आएगी लेकिन ओवर की पांचवीं गेंद पर शफल करके शॉर्ट बॉल के खिलाफ पुल शॉट खेलने के दौरान विराट बाउंस पर काबू नहीं पा सके। यह विकेट जितना गेंदबाज का था, उससे कहीं ज्यादा रबाडा की फील्डिंग को नंबर दिए जाने चाहिए। लॉन्ग लेग में टूर्नामेंट के सबसे बेहतरीन कैचों से एक रनिंग कैच। इसके बाद फील्डिंग में कोहली से एक कैच भी मिस हुआ और भारत 5 विकेट से मुकाबला हार गया। आलोचकों को तो जैसे फिर एक बार विराट के खिलाफ बोलने का बहाना मिल गया। क्यों, हो गया खत्म किंग का दौर?

तारीख थी 2 नवंबर और बांग्लादेश के खिलाफ हिंदुस्तान का नॉकआउट मैच। मतलब हार जाते तो सेमीफाइनल की राह मुश्किल हो जाती। केएल राहुल के 32 गेंदों पर बनाए 50 रनों के अलावा कोई दूसरा बल्लेबाज नहीं टिक सका। 44 गेंदों पर 8 चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 64 रन...! बांग्लादेश के सामने 185 का टारगेट और भारत डकवर्थ लुईस नियम के तहत 5 रनों से मुकाबला जीतकर सेमीफाइनल की दहलीज पर पहुंच गया। इस पारी की अहमियत इसी बात से समझी जा सकती है कि जब दूसरे छोर से लगातार विकेट गिरते जा रहे थे, विराट छोटी-छोटी साझेदारियों के जरिए भी स्कोरबोर्ड को तेजी से आगे बढ़ा रहा था। किंग के आलोचक फिर एक दफा छिपने के लिए बिल ढूंढ रहे थे।

जिम्बाब्वे के खिलाफ जब रोहित शर्मा जल्दी आउट हो गए तो दूसरे विकेट के लिए विराट ने केएल राहुल के साथ मिलकर 60 रन जोड़े। विराट ने रन जरूर 26 बनाए लेकिन आने वाले बल्लेबाजों के लिए प्लेटफॉर्म सेट कर दिया। फिर सूर्यकुमार यादव ने सिर्फ 25 गेंदों पर 61 रन बनाकर जिम्बाब्वे की गेंदबाजी को मारकर तोड़ दिया। अंत में भारत ने आसानी से 71 रनों से मुकाबला जीत लिया।

दुनिया जानती है कि विराट बड़े मैचों का बड़ा खिलाड़ी है। जिस एडिलेड ओवल के मैदान में 10 नवंबर को हिंदुस्तान इंग्लैंड से सेमीफाइनल में भिड़ेगा, वहां किंग का रिकॉर्ड शानदार रहा है। 2016 में विराट ने 90 रन बनाकर पहले ऑस्ट्रेलिया को टी-20 मुकाबले में धूल चटाई थी और अबकी बार वर्ल्ड कप में बांग्लादेश के खिलाफ नाबाद 64 रनों की पारी उसी मैदान पर खेल कर दिखाई है। विराट तीसरी बार वहां T-20 मुकाबला खेलने उतरेगा और पूरा यकीन है कि बल्ले से तूफान ला देगा। विराट की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के बूते हिंदुस्तान सेमीफाइनल में जगह बना लेगा।

किंग कोहली का सम्मान

सदा करेगा हिंदुस्तान

Next Story