खेलकूद

भारतीय टीम वनडे मैच में हारने की सबसे बडी रही यह बजह जानिए....

Desk Editor
7 Oct 2022 5:46 AM GMT
भारतीय टीम वनडे मैच में हारने की सबसे बडी रही यह बजह जानिए....
x

लखनऊ में एक क़रीबी मुक़ाबले में साउथ अफ़्रीका ने भारत को नौ रनों से हरा दिया. हालांकि साउथ अफ्ऱीका के 40 ओवर में 249 रनों के जवाब में भारत की शुरुआत बेहद ख़राब रही और 4 विकेट सस्ते में निपट गए, लेकिन श्रेयस अय्यर, सजू सैमसन और शार्दुल ठाकुर नें पारी को संभाला और टीम को जीत के क़रीब ले गए. लेकिन मैच के आखिरी पलों में ये ग़लती भारतीय टीम को भारी पड़ी। 49वें ओवर में टैक्टिकल ग़लती भारत ये मैच नौ रनों से हार गया, आखिरी ओवर में 30 रनों की ज़रूरत थी और सैसमन के बल्ले से 21 रन निकले. क्या सैमसन को 3-4 गेंद और खेलने को मिलती तो वो ये रन बना नहीं सकते थे?

ये गेंदें सैमसन को मिल सकती थी अगर 39वें ओवर में बल्लेबाज़ थोड़ी सूझबूझ दिखाते. दरअसल 38वें ओवर के आखिरी गेंद पर ही गलती हो गई थी. सैमसन स्ट्राइक पर थे और दूसरी छोर पर आवेश ख़ान खड़े थे.

एन्गिडी की इस गेंद पर सैमसन बीट हो गए और गेंद को छू नहीं पाए. क्योंकिं दो ओवर ही बचे थे ऐसे में ज़रूरी था कि सैमसन स्ट्राइक अपने पास ही रखे इसलिए आवेश खान को दूसरी छोर पर दौड़ जाना था. अगर वो रन आउट भी होते तो कोई बड़ी बात नहीं थी क्योंकि सैमसन के पास स्ट्राइक होती और वो ही भारत को जिता सकते थे.

39वें ओवर में रबाडा के सामने आवेश ख़ान कमज़ोर नज़र आए और पहले दो गेंदों पर एक भी रन नहीं बना सके.

तीसरी गेंद को उन्होंने बल्ले से कनेक्ट किया और प्वाइंट के पीछे खेला, लेकिन यहां भी दोनों भारतीय बल्लेबाज़ों से चूक हो गई क्योंकि आवेश ने दो रन ले लिए और सैमसन एक बार फिर स्ट्राइक नहीं ले सके.

अगली दो गेंदों पर दो विकेट गिरे और इस तरह पूरे 39वें ओवर में एक बार भी सैमसन को बैटिंग का मौक़ा नहीं मिला. कमेंट्री में अजीत आगरकर ने भी कहा काश सैमसन ने 39वें ओवर के कुछ गेंद खेले होते तो रिज़ल्ट कुछ और होता.

इस टैक्टिकल ग़लती के अलावा मैच के ये पहलू भारत की हार में बड़ी वजह बनें

Next Story