खेलकूद

विराट कोहली की इस 'हरकत' को देखने से चूक गए अंपायर, नहीं तो T20 वर्ल्ड कप मैच हार जाता भारत!

Shiv Kumar Mishra
3 Nov 2022 5:21 AM GMT
विराट कोहली की इस हरकत को देखने से चूक गए अंपायर, नहीं तो T20 वर्ल्ड कप मैच हार जाता भारत!
x

नई दिल्ली. विराट कोहली (Virat Kohli) टी20 वर्ल्ड कप में बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं. टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) की बात करें, तो वे अब तक 4 में से 3 मैच में अर्धशतक जड़ चुके हैं. बुधवार को बांग्लादेश के खिलाफ (IND vs BAN) भी उन्होंने 44 गेंद पर नाबाद 64 रन बनाए. इस कारण टीम यह मैच डकवर्थ लुईस नियम से 5 रन से जीतने में सफल रही. मैच में टीम इंडिया ने पहले खेलते हुए 6 विकेट पर 184 रन बनाए थे. बारिश के कारण बांग्लादेश को 16 ओवर में 151 रन का लक्ष्य मिला था, लेकिन टीम 6 विकेट पर 145 रन ही बना सकी. लिटन दास ने 27 गेंद पर 60 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली. जीत के साथ भारतीय टीम ग्रुप-2 के प्वाइंट टेबल में टॉप पर पहुंच गई है. उसका सेमीफाइनल में भी पहुंचना लगभग पक्का हो गया है.

मैच के बाद बांग्लादेश के खिलाड़ी नुरुल हसन ने फेक फील्डिंग का मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा कि अंपायर ने इस ओर ध्यान नहीं दिया. ऐसे में हमें 5 रन मिल सकते थे. इसके अलावा मैदान गीला होने के बाद भी अंपायर ने मैच कराया. हालांकि मैच के बाद बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ने कहा कि अंपायर के निर्णय आपको मानने ही पड़ते हैं. वे बारिश के कारण दोबारा मैच शुरू होने से पहले अंपायर्स से बहस करते हुए दिखाई दे रहे थे.

ये होती है फेक फील्डिंग

क्रिकेट का नियम 41.5 अनुचित खेल को बताता है. इसके अनुसार, मैच के दौरान बल्लेबाज को जानबूझकर या धोखे से रोकने का प्रयास किया जाता है, तो अंपायर उस गेंद को डेड बॉल घोषित कर सकता है. डेड बॉल यानी उस गेंद को वैध नहीं माना जाएगा. इसके अलावा बल्लेबाजी टीम को 5 रन दिए जा सकते हैं. मैच की रोचक बात ये है कि अगर बांग्लादेश को ये 5 रन मिल जाते, तो वह मैच जीत जाता. मामला 7वें ओवर का है. तीसरी गेंद पर लिटन दास ऑफ साइड पर खेलकर एक रन लेते हैं. गेंद बाउंड्री पर जाती है और अर्शदीप गेंद उठाकर फेंकते हैं. उनके गेंद फेंकने के बाद कोहली बिना पकड़े ही गेंद फेंकते दिखाई देते हैं, ताकि बल्लेबाजों को भ्रमित कर सकें.

Shiv Kumar Mishra

Shiv Kumar Mishra

Next Story